सामग्री पर जाएँ

पशु यौन व्यवहार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

जन्तुओं का काम-व्यवहार से अनुप्रेषित

जानवरों का यौन व्यवहार कई अलग-अलग रूपों में होता है, जिसमें एक ही प्रजाति के भीतर भी शामिल है। सामान्य संभोग या प्रजनन प्रेरित प्रणालियों में मोनोगैमी, बहुविवाह, बहुपतित्व, बहुविवाह और स्वच्छन्दता शामिल हैं। अन्य यौन व्यवहार प्रजनन से प्रेरित हो सकते हैं (उदाहरण के लिए स्पष्ट रूप से दबाव या जबरदस्ती और स्थितिजन्य यौन व्यवहार के कारण यौन संबंध) या गैर-प्रजनन से प्रेरित (जैसे समलैंगिक यौन व्यवहार, उभयलिंगी यौन व्यवहार, क्रॉस-प्रजाति सेक्स, वस्तुओं या स्थानों से यौन उत्तेजना, यौन संबंध मृत जानवर, आदि)।

जब पशु यौन व्यवहार प्रजनन से प्रेरित होता है, तो इसे अक्सर संभोग या मैथुन कहा जाता है; अधिकांश गैर-मानव स्तनधारियों के लिए, संभोग और संभोग ऑस्ट्रस (स्तनधारी मादा के प्रजनन चक्र में सबसे उपजाऊ अवधि) में होता है, जो सफल संसेचन की संभावना को बढ़ाता है। कुछ जानवरों के यौन व्यवहार में कई पुरुषों के बीच प्रतिस्पर्धा, कभी-कभी लड़ाई शामिल होती है। मादा अक्सर संभोग के लिए पुरुषों का चयन तभी करती हैं जब वे मजबूत दिखाई देते हैं और अपनी रक्षा करने में सक्षम होते हैं। जो नर लड़ाई जीतता है उसके पास बड़ी संख्या में मादाओं के साथ मिलन करने का मौका भी हो सकता है और इसलिए वह अपने वंश को उनकी संतानों में स्थानांतरित कर देगा।

ऐतिहासिक रूप से, यह माना जाता था कि केवल मनुष्यों और अन्य प्रजातियों की एक छोटी संख्या ने प्रजनन के अलावा अन्य यौन क्रियाएं की हैं, और जानवरों की कामुकता सहज और एक सरल "प्रोत्साहन-प्रतिक्रिया" व्यवहार थी। हालांकि, समलैंगिक व्यवहार के अलावा, प्रजातियों की एक श्रृंखला हस्तमैथुन करती है और ऐसा करने में मदद करने के लिए वस्तुओं को उपकरण के रूप में उपयोग कर सकती है। यौन व्यवहार को आबादी में जटिल सामाजिक बंधनों की स्थापना और रखरखाव के लिए अधिक मजबूती से बांधा जा सकता है जो गैर-प्रजनन तरीकों से इसकी सफलता का समर्थन करते हैं। प्रजनन और गैर-प्रजनन दोनों व्यवहार किसी अन्य जानवर पर प्रभुत्व की अभिव्यक्ति या तनावपूर्ण स्थिति में जीवित रहने से संबंधित हो सकते हैं (जैसे कि दबाव या जबरदस्ती के कारण सेक्स)।

शेर-शेरनी का मैथुन

विभिन्न जन्तुओं में भिन्न-भिन्न प्रकार का काम-व्यवहार (sexual behaviour) पाया जाता है। यहाँ तक कि एक ही प्रजाति (स्पिसीज़) में कई तरह के काम-व्यवहार देखने को मिलते हैं। मैथुन के भी अनेक प्रकार हैं, जैसे- एकसंगमन (monogamy), बहुसंगमन (polygamy), बहुपतित्व (polyandry), तथा स्वैरिता (promiscuity)।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]