पलमीरा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(पल्मायरा से अनुप्रेषित)
पलमीरा

تدمر
पल्मायरा के अवशेष
2010 में पल्मायरा के अवशेष
Palmyra is located in the center of Syria
Palmyra is located in the center of Syria
Shown within Syria
वैकल्पिक नाम तदमुर
स्थान तदमुर, होम्स प्रान्त, सीरिया
क्षेत्र सीरियाई मरुस्थल
प्रकार बस्ती
मातृ सत्व पल्मायरी साम्राज्य
क्षेत्रफल 80 हेक्टेयर
इतिहास
स्थापित 2000 ईसा पूर्व
परित्यक्त 1932 (1932)
काल मध्य कांस्य युग से आधुनिक काल
संस्कृति अरामी, अरबी, ग्रीको-रोमन
स्थल टिप्पणियां
स्थिति ध्वस्त
स्वामित्व सार्वजानिक
प्रबंधन सीरियाई सांस्कृतिक मन्त्रालय
सार्वजनिक अभिगम अनधिगम्य (युद्ध ग्रस्त क्षेत्र)
आधिकारिक नाम: Site of Palmyra
प्रकार सांस्कृतिक
मापदंड i, ii, iv
निर्दिष्ट 1980 (1980) (चतुर्थ सत्र)
संदर्भ सं. 23
Region अरब राज्य
Endangered 2013 (2013)–वर्तमान[1]

पलमीरा (/ˌpɑːlˈmrə/; पल्मायरी: तदमोर; अरबी: تَدْمُرतदमुर) एक प्राचीन सामीती नगर है जो कि वर्तमान में होम्स प्रान्त, सीरिया में स्थित है। पुरातात्विक सर्वेक्षणों में यह नगर नवपाषाण काल का बताया गया है और नगर का पहला दस्तावेज द्वितीय सहस्राब्दी के पूर्वार्द्ध में मिलता है। रोमन साम्राज्य से पूर्व पलमीरा नगर बहुत से साम्राज्यों के उत्थान-पतन का साक्षी रहा है।

इतिहास[संपादित करें]

पलमीरा शहर की खूबसूरती देखकर इसे रेगिस्तान का वेनिस कहा गया। यानी जैसे पानी के बीचोबीच बसे वेनिस की खूबसूरती की कोई मिसाल नहीं उसी तरह सीरियाके पलमीरा शहर जैसा भी धरती पर कोई दूसरा शहर नहीं। सीरिया का पलमीरा शहर आज से लगभग दो हजार साल पहले बसाया गया था। दो हजार साल पहले पलमीरा शहर की खूबसूरती को जिस तरह से निखारा गया वो अपने आप में हैरान कर देने वाली बात है। ये वो शहर है जिसकी इमारतों पर ग्रीक, रोमन और पर्शियन सभ्यता का प्रभाव साफ दिखता है। इसी कारण यूनेस्को ने पलमीरा को विश्व धरोहर का दर्जा दे रखा है। ये शहर कभी रोमन साम्राज्य जितना शक्तिसाली था, जहां संस्कृति और व्यपार का अनोखा संगम होता था। विश्व भर के व्यापारी अपना सामान लेकर पलमीरा पहुंचते थे। यानी जिस काल में विश्व की कई सारी सभ्यताएं अभी विकसित भी नहीं हो पाई थीं, उस वक्त पलमीरा के जरिए सीरिया के व्यापारी पूरे व्यपार में अपना व्यापार फैला चुके थे। हजारों साल पहले यहां बनाया गया ये रोमन थिएटर और स्टेडियम इस बात की तस्दीक करते हैं कि इतिहास में पलमीर शहर का मुकाबला करने वाला कोई दूसरा शहर नहीं था।

स्थिति[संपादित करें]

आंतकी संगठन आईएसआईएस ने मई 2015 में इस शहर पर कब्जा कर लिया था उसने इस शहर के ऐतिहासिक स्थलो को नष्ट कर दिया था जिसके बाद सीरियाई सेना ने पलमीरा को स्वतन्त्र कराया। आईएस ने पलमीरा के ऐतिहासिक स्थलो का इस्तेमाल लोगो को मौत की सजा देने के लिए किया था।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]