पर्यावरण रक्षा के लिए इंटरमेरिकन एसोसिएशन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पर्यावरण रक्षा के लिए इंटरमेरिकन एसोसिएशन
Founded 1998
केन्द्रबिन्दु पर्यावरणवाद, सार्वजनिक स्वास्थ्य, मानवाधिकार, जलवायु परिवर्तन, पर्यावरण कानून
स्थान
सेवित क्षेत्र
क्षेत्र
अमेरिका
जालस्थल aida-americas.org

पर्यावरण रक्षा के लिए इंटरमेरिकन एसोसिएशन ( स्पैनिश : एसोसिएशन इंटरमेरिकाना पैरा ला डिफेन्सा डेल एम्बिएंट ) ( एआईडीए ) एक गैर-लाभकारी अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण कानून संगठन है जिसकी स्थापना 1996 में अमेरिका में पांच पर्यावरण संगठनों के सहयोग से की गई थी, जिसमें अर्थजस्टिस भी शामिल है।

एआईडीए का मुख्यालय सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया में है। संगठन अर्जेंटीना, कनाडा, चिली, कोलंबिया, कोस्टा रिका, इक्वाडोर, मैक्सिको और पेरू सहित कई अलग-अलग देशों में भागीदारों के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम करता है।

एआईडीए मुख्य रूप से मानव स्वास्थ्य और पर्यावरण में सुधार और सुरक्षा के लिए काम करता है। एआईडीए का सबसे उल्लेखनीय काम पेरू के ला ओरोया में रहा है, जहां उन्होंने स्थानीय लोगों को भारी धातुओं और स्थानीय स्मेल्टर द्वारा उत्सर्जित अन्य दूषित पदार्थों से जहर देने के खिलाफ लड़ाई लड़ी है। एआईडीए ने सीडरेना के साथ साझेदारी के माध्यम से कोस्टा रिका में लेदरबैक कछुए की सुरक्षा में भी महत्वपूर्ण काम किया है।2

संगठन[संपादित करें]

एआईडीए अपने प्रयासों को चार बुनियादी सिद्धांतों के अनुसार संचालित करता है: [1]

1. अंतरराष्ट्रीय सहयोग को प्रोत्साहित करें - कई मामलों में, पर्यावरणीय संकटों को अलग-अलग राष्ट्रों में नहीं बांधा जा सकता है। कोलंबिया में कीटनाशकों के छिड़काव से इक्वाडोर के जंगलों को खतरा; बोलीविया से प्रदूषित पानी ब्राजील में नाजुक आर्द्रभूमि को नुकसान पहुंचाता है; पनामा में पंजीकृत नौकाओं द्वारा अधिक मछली पकड़ने से समुद्री पारिस्थितिक तंत्र में वैश्विक व्यवधान उत्पन्न होते हैं; और संयुक्त राज्य अमेरिका में उपभोक्ता अधिकता पूरे गोलार्ध में पर्यावरणीय संसाधनों को प्रभावित करती है।

2. मानवाधिकारों की रक्षा करें - पर्यावरण स्वास्थ्य और मानवाधिकार एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। कार्यशील पारिस्थितिक तंत्र द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के बिना - स्वच्छ पानी, सांस लेने योग्य हवा और उत्पादक मिट्टी - मानव समुदाय पनप नहीं सकते। जब मानवाधिकारों का उल्लंघन होता है, तो लोकतंत्र विफल हो जाता है। जब आर्थिक क्षमता और राजनीतिक प्रभाव में महत्वपूर्ण असमानताएं शामिल होती हैं, तो एआईडीए शक्तिशाली कॉर्पोरेट या राज्य के हितों के खिलाफ संघर्ष कर रहे गरीब समुदायों की रक्षा करता है।

3. अंतरराष्ट्रीय कानून की शक्ति की खेती करें - कई अंतर्राष्ट्रीय संधियाँ ऊँचे-ऊँचे वादे करती हैं जिससे बहुत कम कार्रवाई होती है। वास्तविक दुनिया के प्रोत्साहन और प्रवर्तन के तंत्र के बिना कागज पर प्रतिबद्धताएं निरर्थक हैं। एआईडीए अंतरराष्ट्रीय रणनीतियों को डिजाइन करता है जो मापन योग्य परिणामों की ओर ले जाते हैं - हम सरकारों को जवाबदेह ठहराते हैं और एक अंतर बनाने के लिए प्रमुख खिलाड़ियों की क्षमता का निर्माण करते हैं।

4. नागरिक प्रवर्तन और सार्वजनिक भागीदारी को प्रोत्साहित करें - स्थायी परिवर्तन जमीन से ऊपर आता है। एआईडीए उन समुदायों और संगठनों को सशक्त बनाने के लिए काम करता है जिनका हम प्रतिनिधित्व करते हैं। कभी-कभी, बुनियादी पर्यावरण और मानवाधिकारों की रक्षा के लिए सरकारों पर भरोसा नहीं किया जा सकता है। जब अधिकारी अपने दायित्वाे का निर्वहन नहीं करते हैं, तो एआईडीए गैर-लाभकारी संगठनों को कानून लागू करने में मदद करता है।

कार्यक्रमों[संपादित करें]

एआईडीए स्थानीय समूहों के साथ मिलकर पर्यावरण और मानवाधिकार संकटों की एक श्रृंखला से निपटने के लिए वकीलों और वैज्ञानिकों की बहुराष्ट्रीय टीमों को खड़ा करता है - जिसमें मीठे पानी के संसाधनों की गिरावट, विषाक्त पदार्थों का प्रसार, जलवायु परिवर्तन और कमजोर जैव विविधता का विनाश शामिल है।

एआईडीए के प्रयासों को पांच रणनीतिक विषयों में बांटा गया है: [2]

1. मानवाधिकार और पर्यावरण - एआईडीए पूरे अमेरिका में पर्यावरण के क्षरण और कम संसाधन वाले समुदायों को नुकसान के बीच संबंध स्थापित करने के लिए काम करता है। जब बड़े व्यवसाय प्राकृतिक संसाधनों को निकालने या बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए आगे बढ़ते हैं, तो स्थानीय लोगों के पास अक्सर दूषित पानी, प्रदूषित हवा और अपने परिवारों को खिलाने का कोई रास्ता नहीं रह जाता है। [3]

2. समुद्री जैव विविधता और तटीय संरक्षण- समुद्री पारिस्थितिक तंत्र अमेरिका में सबसे खतरनाक पर्यावरणीय संसाधनों में से हैं। एआईडीए लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा में मदद करने के लिए कानूनी, प्रशासनिक और राजनीतिक रणनीतियों को लागू करने के लिए काम करता है, नाजुक समुद्री संसाधनों की स्थायी कटाई को प्रोत्साहित करता है, और तटीय क्षेत्रों की रक्षा करता है जो खतरे में जैव विविधता और मानव समुदायों को आवश्यक आवास प्रदान करते हैं। [4]

3. जलवायु परिवर्तन - ग्लोबल वार्मिंग पर्यावरणीय स्वास्थ्य के लिए सबसे व्यवस्थित और दीर्घकालिक खतरा है। एआईडीए ने हाल ही में जलवायु परिवर्तन पर काम को शामिल करने के अपने प्रयासों का विस्तार किया है, जिसमें कानूनी उपकरण और नियामक ढांचे को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है जो मानव समाज को ऊर्जा स्थिरता की ओर ले जाने में मदद करेगा और समुद्र के बढ़ते स्तर और बदलते मौसम के पैटर्न से सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचने वालों की रक्षा करेगा। [5]

4. मीठे पानी का संरक्षण - स्वच्छ जल मानव और पर्यावरणीय स्वास्थ्य की आधारशिला है। एआईडीए पारिस्थितिक तंत्र की रक्षा के लिए कानूनी रणनीतियों को लागू करता है जो आस-पास के समुदायों और जैव विविधता के लिए महत्वपूर्ण मीठे पानी के संसाधनों के रूप में काम करते हैं। एआईडीए कंपनियों को जहरीले विषाक्त पदार्थों के साथ ताजे पानी की आपूर्ति को प्रदूषित करने से रोकने के लिए भी काम करता है। [6]

5. पर्यावरण शासन और सार्वजनिक भागीदारी को सुदृढ़ बनाना - एआईडीए निर्णय निर्माताओं को शिक्षित करके, गैर-लाभकारी संगठनों को जानकारी वितरित करके और पर्यावरण संरक्षण के लिए काम करने वाले समुदायों और वकीलों के बीच गठबंधन बनाकर लैटिन और मध्य अमेरिका में क्षमता निर्माण के लिए काम करता है। हम महत्वपूर्ण पर्यावरणीय निर्णयों में सार्थक रूप से भाग लेने के लिए जनता की क्षमता की रक्षा के लिए काम करते हैं।

कार्यशालाएं[संपादित करें]

एआईडीए समय-समय पर पूरे गोलार्ध में कानूनी अधिवक्ताओं को प्रशिक्षण कार्यशालाएँ प्रदान करता है। कार्यशालाएं मानव अधिकारों और पर्यावरण के बीच अविभाज्य लिंक पर जोर देती हैं, मानव अधिकारों की अंतर-अमेरिकी प्रणाली की प्रतिभागियों की समझ को सुदृढ़ करती हैं, और इस गोलार्ध के भीतर मानव अधिकारों और पर्यावरण की रक्षा पर चर्चा को बढ़ावा देती हैं। कार्यशालाओं में विशेषज्ञों द्वारा प्रस्तुतियाँ, केस स्टडी और भागीदारी चर्चा शामिल हैं। [7]

भागीदारों[संपादित करें]

एआईडीए निम्नलिखित भाग लेने वाले संगठनों सहित पूरे गोलार्ध में पर्यावरण और मानवाधिकार समूहों के सहयोग से परियोजनाओं पर काम करता है:

संदर्भ[संपादित करें]

  1. AIDA: Environmental Law for the Americas
  2. "AIDA's Work". मूल से 2010-12-05 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-12-10.
  3. "AIDA: Human Rights and the Environment". मूल से 28 अप्रैल 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 मई 2022.
  4. "Marine Biodiversity and Coastal Protection". मूल से 10 सितंबर 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 मई 2022.
  5. "Climate Change". मूल से 28 अप्रैल 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 मई 2022.
  6. "Freshwater Preservation". मूल से 28 अप्रैल 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 मई 2022.
  7. "Workshops on Human Rights and the Environment". मूल से 2011-04-13 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2010-12-10.

बाहरी संबंध[संपादित करें]