बाल वीर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(परवेश पिंपल से अनुप्रेषित)
Jump to navigation Jump to search
बालवीर
Promotional Logo 2014-08-07 10-34.jpg
बाल वीर एक भारतीय बाल टेलीविजन धारावाहिक है।
शैली हास्य
सर्जक विपुल डी शाह और संजीव शर्मा
लेखक अमित सेनचौधरी
सितारे नीचे देखें
निर्माण का देश भारत
भाषा(एं) हिन्दी
प्रकरणों की संख्या ११११
निर्माण
निर्माता विपुल शाह
स्थल मुंबई, भारत
कैमरा सेटअप बहु-कैमरा
प्रसारण अवधि लगभग 20 मिनट
प्रसारण
मूल चैनल सब टीवी
छवि प्रारूप 480i
8 अक्टूबर 2012
स्तर जारी
बाह्य सूत्र
आधिकारिक जालस्थल

बालवीर सब टीवी पर प्रसारीत होने वाला एक भारतीय बाल टेलीविजन धारावाहिक है जिसका प्रसारण 8 अक्टूबर 2012 को आरम्भ हुआ।[1] इस शो ने 8 जून 2016 को अपने 1000 प्रकरण पूर्ण कर लिए।[2] ४ नवम्बर २०१६ को ११११ प्रकरण पूर्ण होने के बाद कार्यक्रम को समाप्त कर दिया गया था। बालबीर बच्चों को साहसी बनने की शिक्षा देता था।

कहानी[संपादित करें]

बाल वीर, परियों पे आधारित सुपर हीरो शो है।[3] यह कहानी एक बच्चे की है, जिसे परियों ने पाला और उसे चमत्कारी शक्तियों से परिपूर्ण बनाया जिससे वह बुराइयों से लड़ सके। उसे धरती पर बल्लू नाम से रहने के लिए भेजा जिससे वह धरती पर रह कर धरती को बुरी ताकतों से बचा सके। वह धरती पर जिस घर में रहता है, वहाँ उसे बल्लू के नाम से ही जानते है। इसके मेहर और मानव दोस्त बन जाते हैं। वह बालवीर बन कर लोंगों को बचाता रहता है और बुरी ताकतों को समाप्त करता रहता है। बाल वीर, एक परियों पे आधारित सुपर हीरो शो है।

सत्र 1

फिल्म की कहानी एक लड़के बाल वीर के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसे 7 परियों की शक्ति प्राप्त है। गाल परी (गाल परी), विजयधर परी (इलेक्ट्रिक परी), बाल परी (तनाव परी), अटकाती परी (बाधा परी), आरपार परी (पार परी), भटकी परी (वंडर फेयरी), नटखट परी (शरारती परी) और रानी परी (रानी परी) बाल वीर को एक बुरी परी भयंकर परी (भयावह परी) से लड़ने में मदद करने के लिए जादुई शक्तियां देती है, जो परी लोक (परी दायरे) की रानी बनना चाहती है। सालों पहले, माँ परी (मदर परी) ने भायांकर परी की जगह बहुरूपी परी (भेष परी) को परी लोक (परी क्षेत्र) का सिंहासन दिया था, जो उस समय भाली परी (अच्छी परी) थी, इसलिए वह माँ से बदला लेने के लिए लौटती है परी और रानी परी। बाल वीर को बच्चों की मदद के लिए और भायांकार परी और अन्य चालाक और क्रूर, दुष्ट परियों के क्रोध से पृथ्वी को बचाने के लिए पृथ्वी पर भेजा जाता है। बाल वीर बल्लू के रूप में दगली परिवार के साथ पृथ्वी पर रहता है। परिवार के सात सदस्य हैं जो कभी भी झूठ नहीं बोलते हैं, यहां तक ​​कि कठिन परिस्थितियों के समय भी, जिनमें मानव और मेहर शामिल हैं, जो बाद में रानी परी (क्रमशः बाल मित्र और बाल सखी बनते हैं) से शक्तियां प्राप्त करते हैं और बाल वीर को अपने quests और रोमांच में मदद करते हैं।

सीज़न 2

टिम्नासा, एक दुष्ट जादूगरनी और काल लोक (काला क्षेत्र) की रानी, ​​पूरे ब्रह्मांड पर हुक्म चलाने और सबसे शक्तिशाली और दुष्ट इकाई बनने की खोज शुरू करती है। वह बाल वीर पर अपनी नजरें गड़ाए हुए है, और उसे मारना चाहता है ताकि उसे अपनी शक्ति का खतरा न हो। टिमनासा परी लोक को नष्ट कर देता है और वहां रहने वाली परियों का नरसंहार करता है। [ys] बाल वीर घायल हो जाते हैं और केवल वे और कुछ परियाँ (पेरिस) बच जाती हैं: मस्ती परी (मज़ा परी), ज्वाला परी (आग परी), पानी परी (पानी परी), धवानी परी (ध्वनि परी), वायु परी (पवन परी) ), नेत्रा परी (दृष्टि परी), सरल परी (सरल परी) और उनके नेता, बाल वीर की माँ बाल परी (ट्रेस परी)। काल लोक से खतरे को भांपते हुए, वे वीर लोक (बहादुर क्षेत्र) के लिए पीछे हट जाते हैं, जिसे शौर्य नामक एक सफेद शेर द्वारा संरक्षित किया जाता है।

काल लोक में, एक सामान्य, भामर, सिंहासन की खोज करने के लिए तरसता है। बाल वीर को मारने के लिए वह और तिमन्ना एकजुट हो गए। इस बीच, हमले के कारण बाल वीर हर गुजरते पल के साथ कमजोर हो जाता है, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो जाता है। इसलिए, शौर्य के निर्देश पर, बाल वीर अपने छोटे उत्तराधिकारी, अगले बाल वीर को खोजने के लिए पृथ्वी पर लौटता है, क्योंकि उसे अपने कमजोर राज्य में टिमनासा से लड़ने के लिए मदद की आवश्यकता होती है। नए बालवीर का विवान नाम के एक 9 वर्षीय लड़के के रूप में पता चला है, जो बाल वीर, परियों और जादू जैसे सुपरहीरो में विश्वास नहीं करता है।

टिमनासा ने यह नोटिस करने के बाद कि बाल वीर और परियां पृथ्वी पर हैं, वह इसके बारे में अधिक जानने के लिए उत्सुक है। साराल परी और नेत्रा परी पर तब कब्जा कर लिया जाता है जब तिमनासा उसके साथ लड़ाई में सभी परियों को छलती है (हालाँकि अन्य परियां बच जाती हैं)। सरल परी की मौत हो गई और काल लोक के रक्षक द्वारा खा लिया गया, अक्रूर नाम का एक काला पैंथर, जो टिमना को नए बाल वीर को खोजने की खोज के बारे में नहीं बताता है। टिमनासा नेत्रा परी को सच्चाई बताने के लिए मजबूर करता है। टिम्नासा के बाद पता चलता है कि बाल वीर और परियां पृथ्वी पर एक नए बाल वीर की तलाश कर रहे हैं, वह घबरा गई है और उससे पहले बाल वीर के उत्तराधिकारी को खोजने का वादा करती है और काल वीर में जूनियर बाल वीर को बदल देती है।

तिमनासा बाल वीर और उसके उत्तराधिकारी का शिकार करने के लिए नेत्रा परी के शरीर में प्रवेश करती है। बाल लोक वीर को खोजने के लिए संघर्ष करता है ताकि उसे काल लोक के लोगों के बुरे हाथों से बचाया जा सके। आखिरकार, वह अपने उत्तराधिकारी को ढूंढता है, जबकि टिमनासा, बाल वीर को हराने के लिए उत्सुक होने के बाद जब वह विवान को पकड़ने में विफल रहता है, बाल परी को बुराई काल परी में बदल देता है।

वीर स्नान और परम शिक्षा के बाद, बाल वीर अपनी सभी खोई हुई शक्तियों को परि तारा (फेयरी स्टार) के माध्यम से पुन: प्राप्त कर लेता है और फिर से अपना शक्तिशाली बन जाता है। वीर तिलक के दौरान विवान बाल वीर, वायु परी, पानी परी, ज्वाला परी, मस्ती परी और धानी परी की शक्तियों को प्राप्त करता है, इस प्रकार जूनियर बालवीर बन जाता है। दोनों बालवीर फिर काल लोक की बुरी ताकतों के खिलाफ एकजुट होकर लड़ते हैं।

तिमनसा, काल परी की मदद से, वर्तमन मणि (वर्तमान रत्न) प्राप्त करती है। वह और भीमार पूर्व में 1000 साल तक बगदाद की यात्रा करते रहे। वहाँ वे दुष्ट वज़ीर ज़फ़र से मिलते हैं, और वज़ीर के जिन्न, गिन्नु के लिए भावर का आदान-प्रदान करते हैं। गिन्नु टिमनासा भूत मणि (अतीत रत्न) देता है, लेकिन बालवीर और अलादीन दोनों तिमन्ना को महात्रिकाल सिंघासन पर भाव्या मणि (फ्यूचर जेम) की व्यवस्था करने से रोकते हैं। [स्पष्टीकरण की आवश्यकता है] यह टिमनासा को कमजोर करता है, जिससे बाल वीर और परियों को काल लोक पर आक्रमण करने की अनुमति मिलती है। और भायमर को हराया। वे टिमनासा पर कब्जा करने की कोशिश करते हैं, लेकिन अक्रूर समय के साथ आता है और उसे बाल वीर से बचाता है। अक्रूर टिम्नासा को सर्वकाल मंदिर ले जाता है ताकि वह अपने शक्ति स्रोत से ऊर्जा प्राप्त कर सके, लेकिन इस प्रक्रिया में पता चलता है कि उसका शक्ति स्रोत कोई और नहीं बल्कि भगवान सर्वकाल है, जिसे तिमन्ना द्वारा कैद किया जा रहा है। भगवान सर्वकाल बाल वीर को कई साल पहले परी लोक में एक परी के रूप में असली उत्पत्ति के बारे में बताते हैं। जब तिमनासा को एक दिन के लिए बालवीर बनाया गया, तो उसने अपने अहंकार को प्रकट किया और अपनी शक्तियों का दुरुपयोग किया और उसे पारि लोक से भगा दिया गया और बाल परी (परी माँ) द्वारा बहिष्कार किया गया।

अपने जन्मदिन पर, विवान को अपनी सभी शक्तियाँ प्राप्त होती हैं। अब पूरी ताकत से, बाल वीर और विवान टिमनासा के शक्ति स्रोत, सर्वकाल को नष्ट करने के लिए जाते हैं। हालांकि, बाल वीर एक गलती करता है, और उसकी शक्तियों को हमेशा के लिए शौर्य द्वारा ले लिया जाता है।

बाल वीर अपनी याददाश्त खो देता है और पृथ्वी लोक (पृथ्वी) में देबू के रूप में लौट आता है। काल लोक में, दुष्ट भामार नागिनी को पुनः प्राप्त करता है, जिस गोरगान को पिछले दिनों बाल वीर और अलादीन ने मार डाला था। वेलेंटाइन डे पर, अनन्या भारत नगर समाज से जुड़ती है। टिमनासा को संदेह है कि बाल वीर के पास अभी भी अपनी शक्तियां हैं, दुनिया का एक नया उद्धारकर्ता, नकबपोश (द मास्कड मैन) आता है, टिमनासा को भ्रमित करता है। कई घटनाओं के बाद, तमन्नासा और विवान आश्वस्त हैं कि नकबपोश, बाल वीर और देबू सभी अलग-अलग लोग हैं। बाद में पता चलता है कि नकबपोश, बाल वीर और देबू एक ही व्यक्ति हैं। यह भी अनावरण किया गया है कि बाल वीर की शक्तियों को शौर्य ने नहीं लिया था, और यह टिमनासा को भ्रमित करने और उसका ध्यान हटाने की उनकी योजना थी। यह सोचकर कि उसके पास दुनिया के दो उद्धारकर्ता और धार्मिकता (विवान और नाकाबपोश) उसे चुनौती दे रहे हैं, उसे चुनना था कि किस पर ध्यान केंद्रित करना है। उसकी व्याकुलता उसकी हार का कारण बनती है।

कलाकार[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. भोपटकर, तेजाश्री (15 सितम्बर 2012). "Anushka Sen to join Shama Sikander and Karishma Tanna in Baal Veer". द टाइम्स ऑफ़ इण्डिया. अभिगमन तिथि 16 फ़रवरी 2014. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  2. "बालवीर - Episode 1000 - 8th June, 2016". SAB TV. 8 जून 2016. Italic or bold markup not allowed in: |publisher= (मदद)
  3. "Baal Veer - Episode 1". Baal Veer (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2019-09-07.[मृत कड़ियाँ]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]