परमैन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
परमैन
टीवी एनिमी
संगीत Hiroshi Tsutsui
स्टूडियो TMS Entertainment
नेटवर्क TBS
मुख्य प्रदर्शन 2 April 1967 14 April 1968
एपिसोड 54 (consists of two individual episodes-108 Total)
Anime films

  • Perman: The Birdman Has Arrived!! (1983)
  • Ninja Hattori-kun + Perman: ESP Wars (1984)
  • Ninja Hattori-kun + Perman: Ninja Beast Jippō vs. Miracle Egg (1985)
  • Pa-Pa-Pa the Movie: Perman (2003)
  • Pa-Pa-Pa the Movie: Perman: Tako de Pon! Ashi wa Pon! (2004)
टीवी एनिमी
निर्देशक Hiroshi Sasagawa
Sadayoshi Tominaga
संगीत Akihiko Takashima
स्टूडियो Shin-Ei Animation
नेटवर्क TV Asahi
अंग्रेज़ी नेटवर्क साँचा:English anime network
मुख्य प्रदर्शन 4 April 1983 2 July 1987
एपिसोड 526 + 3 specials[1]
Anime and Manga Portal

परमैन (जापानी: パーマン हेपबर्न: Pāman?) एक जापानी मांगा श्रृंखला है, जो एक अनाड़ी लड़के, मित्सुओ सुवा के बारे में मांगा कलाकार फुजिको एफ॰ फुजिओ द्वारा लिखित और सचित्र है, जो दुनिया को बचाने के लिए एक शक्तिशाली सुपरहीरो के साथ प्रशिक्षु को चुना जाता है। पहली मंगा श्रृंखला 1967 से 1968 तक साप्ताहिक शॉन रविवार को धारावाहिक में बनाई गई थी, और दूसरी 1983 से 1986 तक कोरोकोरो कॉमिक में क्रमबद्ध की गई थी। पहली ऐनिमे श्रृंखला पहली बार 1967 में काले और सफेद रंग में बनाई गई थी। दूसरी ऐनिमे श्रृंखला को रंगीन बनाया गया था। 1983 में और फ़िल्में 1983, 1984, 1985, 2003 और 2004 में रिलीज़ हुईं।

भूखंड[संपादित करें]

कहानी मित्सुओ सुवा नाम के एक लड़के का अनुसरण करती है, जो सुपरमैन नामक एक विदेशी से मिलता है, जिसे बाद में बर्डमैन नाम दिया गया। एलियन एक ऐसे समूह का हिस्सा है जो आकाशगंगा में शांति बनाए रखता है और मित्सुओ को पर्मन बनने के लिए भर्ती करता है। मित्सुओ को तीन आइटम दिए जाते हैं, एक हेलमेट जो पहनने वाले की शारीरिक शक्ति को बढ़ाता है और एक मुखौटा, एक केप के रूप में कार्य करता है जो पहनने वाले को बड़ी तेजी के साथ उड़ने और चलाने की अनुमति देता है, और एक बैज जो पहनने वाले को पानी के भीतर सांस लेने और परमिट के साथ संवाद करने में सक्षम बनाता है। वह बाद में मिलता है। एलियन मित्सुओ को निर्देश देता है कि अगर एक परमान की पहचान दूसरों को पता चल जाती है, तो उसका मस्तिष्क नष्ट हो जाएगा - जिसे बाद के अध्यायों में एक जानवर में बदल दिया जाता है। मित्सुओ की गुप्त पहचान को बनाए रखने में मदद करने के लिए, विदेशी मित्सुओ को एक डोपेलगैंगर रोबोट देता है जिसे कॉपी-रोबोट कहा जाता है जो मित्सुओ की जगह लेता है जब वह परमान है।

पात्र[संपादित करें]

समर्थक पात्र[संपादित करें]

Michiko "Mitchan" Sawada (沢田ミチ子 Sawada Michiko?) Michiko "Mitchan" Sawada (沢田ミチ子 Sawada Michiko?)
मित्सुओ के सहपाठी जिनका पैमान पर क्रश है, वह अक्सर अखबारों के लेखों को एक साथ रखते हैं जो सक्रिय रहे हैं। मित्सुओ ने उसकी अप्रत्याशित रूप से प्रशंसा की। वह ग्रेड में सुंदर और उत्कृष्ट है, लेकिन एक मजबूत स्वभाव चरित्र के साथ। वह मित्सुओ को एक अच्छा दोस्त मानती है। एनिमेटेड संस्करण में, उसने भविष्य के सपनों के बारे में बात की "अंतरिक्ष यात्री।" वह पाको को एक प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखती है, और कई बार उसके साथ (बीच में मित्सुओ के साथ) संघर्ष करती है। वह यह भी जानती है कि पियानो और वायलिन कैसे बजाया जाता है। मिचिको को पहली एनीमे टेलीविजन श्रृंखला में क्योको ईमी द्वारा आवाज दी गई है।[2]
Sabu (サブ?)
मित्सुओ के लघु-प्रतिमास सहपाठी अक्सर काबाओ के साथ देखे जाते हैं। उनका बहुत कमजोर व्यक्तित्व भी है। दूसरे काम में यह देखा जाता है कि उनके पिता "टवेर्ना" (ベ ベ ル ナ) नामक एक रेस्तरां के मालिक हैं। साबू को पहली एनीमे टेलीविजन श्रृंखला में मिचिको नोमुरा द्वारा, दूसरी एनीमे टेलीविजन श्रृंखला में शिगेरु चिबा द्वारा आवाज दी गई है।
Kabao (カバ夫?)
मित्सुओ के सहपाठियों में से एक और। वह पड़ोस का बदमाश है। वह अक्सर मित्सुओ पर चुनता है, लेकिन पैमान का एक बड़ा प्रशंसक है, अक्सर उसे अगले सदस्य बनाने के लिए भीख मांगता है। साबू के साथ मिलकर उसे एक विदेशी वैज्ञानिक ने मित्सुओ के पैमान उपकरण चोरी करने के लिए बरगलाया। उनके पिता एक फल और सब्जी की दुकान के मालिक हैं। स्कूल में वह एक सामान्य कप्तान है। कई बार उनके पास एक मिलनसार और सौम्य व्यक्तित्व होता है। उनके माता-पिता का चेहरा बिल्कुल उनके जैसा है, और उनके पिता न केवल फल और सब्जी के लिए बल्कि लिटिल लीग पर्यवेक्षक और ट्रेनर के लिए भी काम करते हैं। इसके अलावा, दूसरी एनीमेशन फिल्म में, उनके पिता अक्सर डेन्चर खो देते हैं। कबोई को पहली एनीमे टेलीविजन श्रृंखला में कनीता किमोट्सुकी द्वारा आवाज दी गई है।
Haruzō Mie (三重晴三 Mie Haruzō?)
एक और मित्सुओ के सहपाठी जो अपने धन के बारे में गर्व से गर्व करते हैं। उनका कमरा मंगा कॉमिक्स और रिमोट नियंत्रित खिलौनों से भरा है। एक एपिसोड में, वह मित्सुओ से पैमान आइटम उधार लेता है, केवल उन्हें एक खतरनाक अपराधी द्वारा चोरी करने के लिए।
Mantarō Suwa (須羽満太郎 Suwa Mantarō?)
वह मित्सुओ के पिता हैं। मंतरू को अक्सर आसान के रूप में देखा जाता है, लेकिन अपने बेटे को जिम्मेदारी से अनुशासित करेगा। वह एक विशिष्ट कार्यालय कार्यकर्ता है, कंपनी में स्थिति अनुभाग प्रमुख है। Mantaro द्वारा आवाज उठाई है हिसाशी Katsuta पहले एनिमी टेलीविजन श्रृंखला में।
श्रीमती। Suwa
वह मित्सुओ की मां है और श्रृंखला में अनाम है। वह एक विशिष्ट गृहिणी और एक बहुत ही खूबसूरत माँ है। वह इस तथ्य से सहज महसूस नहीं करती है कि परमान और उनके सहयोगी अक्सर उनके घर आते हैं, और जब गैंको का अपहरण करने वाले अपराधी ने फिरौती के बदले स्थायी सेट का अनुरोध किया, तो उसे बहुत गुस्सा आता है। पर्मन्स के आसपास के कई लोग अक्सर स्थायी को सम्मान के नायक के रूप में देखते हैं, लेकिन वह अक्सर अपने घर में आने वाले स्थायी के प्रति बहुत मजबूत दृष्टिकोण के साथ स्पर्श करता है। गैंको की शिकायत के कारण वह अक्सर मित्सुओ को डांटती है। श्रीमती। सुवा को पहली एनीमे टेलीविजन श्रृंखला में कोंडो ताकाको द्वारा आवाज दी गई है।
Ganko Suwa (須羽がん子 Suwa Ganko?)
गैंको मित्सुओ की छोटी बहन है, जो हेडस्ट्रॉन्ग और ऑबस्टीनेट है, हालांकि वह अपनी मां के लिए मित्सुओ पर झगड़ा करने के लिए अधिक जानी जाती है। वह दूसरे टीवी काम की सेटिंग में प्राथमिक स्कूल की पहली ग्रेडर है। लेकिन वह फिल्म संस्करण में एक बालवाड़ी बच्चा है। वह अक्सर मित्सुओ को बताती है कि उसका मैला व्यवहार बहुत कष्टप्रद है। दूसरे टीवी काम में, उसका एक बॉयफ्रेंड है जिसका नाम इतिओमोमेजिमा (ツ モ モ マ メ,) है। वह डोरेमोन में भी दिखाई दी; " द कोसिंग कैमरा " एपिसोड में। गैंको को पहली एनीमे टेलीविजन श्रृंखला में मसाको सुगया द्वारा आवाज दी गई है।
Professor Oyama (大山(おおやま)先生?)
वह मित्सुओ के शिक्षक हैं। एक युवा एथलीट जो मोटा है और सभी विषयों को ले रहा है। वह अक्सर अपना होमवर्क पूरा नहीं करने और क्लास में सोने के लिए मित्सुओ को डांटता है और उसे क्लास से बाहर खड़े होने की सजा देता है। उपनाम "Higendaruma" है। ओयामा को पहली एनीमी टेलीविजन श्रृंखला में माशी अमामोरी द्वारा आवाज दी गई है।
Sharoko (社六(しゃろく?) Sharoko (社六(しゃろく?)
वह मित्सुओ का एक और सहपाठी है। जैसा कि नाम से पता चलता है कि शर्लक होम्स, वह एक बच्चा है जो चीजों को ढूंढना पसंद करता है और एक युवा जासूस की तरह काम करता है। वह बहुत चालाक है। उन्हें संदेह है कि परमान 1 की पहचान मित्सुओ है। वह कई बार सबूत हथियाने की कोशिश करता है, लेकिन हर बार विफल हो जाता है। दूसरे काम में, यह पता चलता है कि उसका पिता एक जासूस है।
Yamagishi Yuki (山岸 ユキ(やまぎし ゆき)?)
उसे दूसरे एनिमेटेड काम में पेश किया गया था। वह मूल रूप से एक स्थानांतरण छात्र है जो मित्सुओ के बगल में कक्षा में आया था। वह उसकी कॉपी से मिली और उसकी दोस्त बन गई। तब से यह कॉपी के साथ एक अच्छा रिश्ता बना रहा है। लेकिन आखिरकार यह कॉपी के साथ एक रिश्ता है, और अक्सर जब वह मित्सुओ के साथ खुद बात करती है तो दुख होता है।

एन्टागोनिस्ट[संपादित करें]

Senmensō (怪盗千面相 Kaitō Senmensō?)
एक सज्जन-चोर जो भेस और जेलब्रेक का विशेषज्ञ है, और यकीनन पैमान का सबसे चालाक प्रतिद्वंद्वी है। भागने में उसका कौशल जेल से बाहर तोड़ने के रोमांच के अपने प्यार के कारण है, और शुरुआती मंगा में एक अध्याय दर्शाता है कि वह न्यूनतम सुरक्षा से भागने में आसानी नहीं कर सकता। अपनी पहली उपस्थिति में, वह मित्सुओ को मारने की कोशिश करने के लिए काफी निर्दयी था, हालांकि उसने बाद में पैमान को पर्स-स्नैचिंग के एक दाने के पीछे आदमी को पकड़ने में मदद की, क्योंकि चोर ने अपने पसंदीदा रेमन रेस्तरां के मालिक को लूट लिया था। वह ललित कला का प्रेमी है, जिसे पवन संग्रहालय में अपने लाभ के लिए उपयोग करता है।
Japanese League of Evildoers (全日本悪者連盟 Zen Nippon Akusha Renmei?) (उर्फ ZenAkuRen (全悪連?) ZenGyadoRen (全ギャド連?)
जापानी 'बैड-मैन लीग', गिल्ड जो जापान में चोरों और चोरों को संगठित करता है। पैमान को नष्ट करने की उनकी योजनाओं के बावजूद, वे हमेशा पराजित होते हैं।
Don Ishikawa (ドン石川?)
ZenGyadoRen के नेता।
Saien Mado (魔土災炎 Mado Saien?)
एक दुष्ट प्रतिभाशाली व्यक्ति जो ज़ेनगैडो रेन का विज्ञान सलाहकार है और उन्हें कई असामान्य प्रौद्योगिकियां प्रदान करता है। जैसा कि हर्ज़ो और गैंको के साथ, उनके नाम को एक अलग तरीके से पढ़ा जा सकता है; उनके मामले में, यह "पागल वैज्ञानिक" के समान लगता है।

मीडिया[संपादित करें]

एनिमे[संपादित करें]

मंगा पर आधारित दो एनीमे टेलीविजन श्रृंखला का निर्माण किया गया। पहली टेलीविजन श्रृंखला, जिसमें दो दो-भाग वाले एपिसोड शामिल थे, टोक्यो मूवी द्वारा हिरोशी सत्सुसी द्वारा संगीत के साथ निर्मित किया गया था। यह TBS पर 2 अप्रैल, 1967 से 14 अप्रैल, 1968 तक प्रसारित किया गया था।[2] कुछ एपिसोड खो गए हैं और कुछ एपिसोड ने अपना ऑडियो खो दिया है।[3] इस संस्करण को मैक्सिकन स्पैनिश में डब किया गया था, और यह अज्ञात है कि डब के पास कोई भी खोया हुआ एपिसोड है।

दूसरा anime टीवी श्रृंखला द्वारा निर्मित किया गया शिन-Ei एनीमेशन निर्देशन में हिरोशि ससगावा और Sadayoshi Tominaga साथ अकिहिको ताकाशिमा संगीत रचना। श्रृंखला 4 अप्रैल, 1983 से 30 मार्च, 1985 तक टीवी असाही पर शनिवार के माध्यम से हर सोमवार को पहली बार प्रसारित की गई थी। 2 अप्रैल 1985 से शुरू होकर यह श्रृंखला साप्ताहिक प्रसारण में बदल गई और 2 जुलाई 1987 को कुल 526 एपिसोड के लिए संपन्न हुई।[4] दक्षिण पूर्व एशिया में यह डिज्नी चैनल पर प्रसारित होता है और वर्तमान में भारत में हंगामा टीवी पर प्रसारित होता है।[5]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 31 मई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 5 मार्च 2020.
  2. "パーマン". Media Arts Database (Japanese में). Agency for Cultural Affairs. मूल से 27 जून 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 27, 2018.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  3. "Lost TV Anime". cartoonresearch.com. मूल से 8 अगस्त 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2016-09-10.
  4. "パーマン(新)". Media Arts Database (Japanese में). Agency for Cultural Affairs. मूल से 27 जून 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 27, 2018.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)
  5. https://web.archive.org/web/20130802004118/http://www.disneychannel-asia.com/tv/

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]