पनामा पत्र

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
15 अप्रैल, 2016 को लीक हुए दस्तावेज में फंसे राजनेता, सरकारी अधिकारी या उनके निकट सहयोगियों वाले देश

पनामा पत्र 11.5 लाख लीक दस्तावेज़ हैं जिसमे कि अधिक से अधिक 214,488 अपतटीय संस्थाओं के लिए विस्तार से वित्तीय और वकील-मुवक्किल जानकारी थी। कुछ 1970 के दशक में ये दस्तावेज पनामा कानूनी फर्म और कॉर्पोरेट सेवा प्रदाता मोस्सैक फ़ोनसेका द्वारा लीक किये गये थे।

लीक दस्तावेजों में वर्णन किया गया था कि कैसे धनी व्यक्ति और सरकारी अधिकारी निजी वित्तीय जानकारी को निजी रखने में सक्षम हैं। जबकि अपतटीय व्यावसायिक संस्थाओं अक्सर अवैध नहीं कर रहे हैं, ने संवाददाताओं से पाया गया कि मोस्सैक फ़ोनसेका खोल निगमों में से कुछ और धोखाधड़ी, चोर-तंत्र, कर चोरी, सहित अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों से बच रहा अवैध प्रयोजनों के लिए प्रयोग किया गया।

प्रकटीकरण[संपादित करें]

ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन और आइसलैंडिक प्रधानमंत्री डेविड सिगमुन्दुर गुन्न्लौगसन के बहुत से ढके व्यापार व्यवहार के अलावा लीक दस्तावेजों में शेयरधारकों और 214,000 खोल कंपनियों के निदेशकों के बारे में भी जानकारी थी। इस जानकारी के बहुत विवेकपूर्ण वित्तीय प्रबंधन से अधिक कुछ भी नहीं दिखा।

कर आश्रय[संपादित करें]

ग्राहकों को कुछ पूरी तरह से कानूनी और नैतिकता की दृष्टि से पहुंच से बाहर कारणों से किसी भी संख्या के लिए अपतटीय खाते खोलने पडते हैं। एस्टेट योजना कानूनी कर परिहार का एक और उदाहरण है।

कोई सरकारी परिभाषा मौजूद नहीं है, लेकिन एक अधिकार क्षेत्र में आम तौर पर एक अपतटीय वित्तीय केंद्र, कम औपचारिक रूप से एक कर हेवन के रूप में जाना माना जाता है जब अपनी बैंकिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर:

  1. मुख्य रूप से लोगों या व्यवसायों जो अपनी ही निवासी नहीं हैं करने के लिए सेवाएं प्रदान करता है।
  2. जब कारोबार कर रहा है तो जानकारी के छोटे या कोई प्रकटीकरण की आवश्यकता नहीं है।
  3. कम कर का प्रस्ताव रखता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]