पदमा खन्ना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(पद्मा खन्ना से अनुप्रेषित)
Jump to navigation Jump to search

पदमा खन्ना हिन्दी फ़िल्मों की एक अभिनेत्री हैं। == व्यक्तिगत जीवन ==पद्मा खन्ना ने फिल्मों में 12 साल की उम्र में ही डेब्यू कर लिया था लेकिन उन्हें करियर का सबसे बड़ा ब्रेक मिला 1970 में। जब सुपरहिट फिल्म 'जॉनी मेरा नाम' में एक डांस नंबर करने का मौका मिला। इसके बाद उन्होंने अलग-अलग भाषाओं की करीब 400 फिल्मों में काम किया, लेकिन ज्यादातर फिल्मों में उन्हें डांसर के ही रोल मिले। फिर चाहे फिल्म 'लोफर' हो, ' जान-ए-बहार' हो या फिर 'पाकीजा'। 'आज की राधा' और 'टैक्सी चोर' जैसी कुछ ऐसी फिल्में रहीं जिनमें पद्मा ने अपनी एक्टिंग से इंप्रेस किया। फिल्म 'पाकीजा' में पद्मा खन्ना ने मीना कुमारी के बॉडी डबल का रोल किया था।

3 of 5

पद्मा खन्ना - फोटो : file photo पद्मा खन्ना ने 90 के दशक में फिल्म निर्देशक जगदीश एल सिडाना से शादी कर ली। सिडाना से पद्मा खन्ना की मुलाकात फिल्म 'सौदागर' के सेट पर हुई थी। उस फिल्म में सिडाना असिस्टेंट डायरेक्टर थे। कुछ सालों बाद पद्मा खन्ना और सिडाना ने शादी कर ली। सिडाना ने कई फिल्में डायरेक्ट कीं, कई फिल्में प्रोड्यूस कीं और उनमें पद्मा खन्ना ने एक्टिंग की। शादी के बाद पद्मा खन्ना ने फिल्मों को अलविदा कह दिया। जैसा कि इंडस्ट्री का रिवाज है फिल्मों से विदा लेने के बाद लोग पद्मा खन्ना को भूल गए। Recommended

Bollywood

कोरोना के खिलाफ जंग में मदद के लिए आगे आईं कटरीना कैफ, पीएम केयर्स फंड में किया दान

Bollywood

चचेरे भाई के निधन की खबर सुनते ही सलमान का खुद को संभालना हुआ मुश्किल, सोशल मीडिया पर हुए भावुक

India News

Coronavirus India Live: 24 घंटों में 227 नए मामले, मृतकों की संख्या 32 हुई

Television

पहली बार पोते के साथ 'रामायण' देख रहे टीवी के 'राम', मन को खुश कर देगी ये वायरल तस्वीर

Bollywood

सलमान खान के करीबी रिश्तेदार का मुंबई में निधन, शोक में डूबा परिवार Bollywood

Coronavirus: पांचवीं बार भी कोविड- 19 पॉजिटिव निकलीं कनिका कपूर, सिंगर की हालत पर डॉक्टर्स ने कही ये बात

4 of 5

पद्मा खन्ना - फोटो : file photo शादी के बाद पद्मा खन्ना अमेरिका चली गईं। वहां उन्होंने इंडियानिका डांस एकेडमी खोली जिसमें वह बच्चों से लेकर बड़ों को क्लासिकल डांस सिखाती हैं। पद्मा ने यह डांस एकेडमी अपने पति के साथ मिलकर खोली लेकिन कुछ साल पहले पद्मा खन्ना के पति की मौत हो गई और डांस एकेडमी व घर की सारी जिम्मेदारी पद्मा खन्ना के ऊपर आ गई।

5 of 5

पद्मा खन्ना पद्मा खन्ना के दो बच्चे हैं- एक बेटा और एक बेटी। वह उन्हीं के साथ मिलकर अपनी डांस एकेडमी को चला रही हैं। 7 साल की उम्र में पद्मा खन्ना ने कथक सीखना शुरू कर दिया था और 12 साल की उम्र तक आते-आते वह स्टेज पर परफॉर्म करने लगीं। आज पद्मा खन्ना की यह एकेडमी खूब चल रही है और वह इससे खूब पैसा कमा रही हैं। लोग उनके डांस और हुनर के कायल हैं।

प्रमुख फिल्में[संपादित करें]

वर्ष फ़िल्म चरित्र टिप्पणी
1979 लखन
1979 बगुला भगत
1979 जाने-ए-बहार नर्तकी / गायिका
1979 दो शिकारी नर्तकी
1978 खून का बदला खून
1977 छलिया बाबू लिली
1975 आखिरी दाव जूली
1974 पैसे की गुड़िया
1973 हिन्दुस्तान की कसम
1973 अनोखी अदा राधिका
1973 गद्दार
1973 आज की ताजा खबर
1971 दूर का राही
1967 मेहरबाँ रचना

नामांकन और पुरस्कार[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]