पद्मावत (फ़िल्म एल्बम)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
पद्मावत
फिल्म एल्बम संजय लीला भंसाली द्वारा
जारी २१ जनवरी २०१८
संगीत शैली फ़िल्मी गीत
लंबाई २१:४६
भाषा हिन्दी, राजस्थानी, उर्दू, अरबी
लेबल टी-सीरीज़
पद्मावत के एकल गाने
  1. "घूमर"
    रिलिज़: २५ अक्टूबर २०१७
  2. "एक दिल एक जान"
    रिलिज़: ११ नवंबर २०१७

पद्मावत वर्ष २०१८ की इसी नाम की फिल्म की संगीत एल्बम है। गोलियों की रासलीला रामलीला (२०१३) तथा बाजीराव मस्तानी (२०१५) के बाद इस फिल्म के गीत भी स्वयं संजय लीला भंसाली ने ही सृजित किये। संचित बल्हारा ने फिल्म में पार्श्व संगीत दिया, और फिल्म के गीत ए.एम. तुराज़ और सिद्धार्थ-गरिमा ने लिखे हैं। फिल्म की संगीत एल्बम टी-सीरीज़ द्वारा रिलीज़ की गई है, और इसमें छह गाने शामिल है, जिन्हें श्रेया घोषाल, शिवम पाठक, नीति मोहन तथा अरिजीत सिंह ने गया है।[1]

गीत[संपादित करें]

फ़िल्म का पहला गीत "घूमर" २५ अक्टूबर २०१७ को रिलीज़ किया गया था।[2][3] दीपिका पादुकोण इस गीत में एक सेट पर पारम्परिक राजस्थानी लोकनृत्य घूमर करती हुईं दिखाई गई हैं,[4] जो चित्तौड़गढ़ किले के अंदरूनी हिस्सों की प्रतिकृति है। ११ नवंबर २०१७ को फिल्म का दूसरा गाना, "एक दिल एक जान" जारी किया गया था।[5] राग यमन पर आधारित यह गीत दीपिका पादुकोण और शाहिद कपूर पर फिल्माया एक प्रेमगीत है। २१ जनवरी २०१८ को फिल्म की पूरी एल्बम को रिलीज़ किया गया जिसमें चार अन्य गाने शामिल हैं: "खलीबली", "नैनोवाले ने", "होली" और "बिन्ते दिल"।[6] गीत "ख़लीबली" अलाउद्दीन खिलजी पर फिल्माया गया नृत्य गीत है। इसमें मुख्यतः अरबी संगीत का प्रयोग है। "होली" गीत मेवाड़ की होली के समय, जबकि "बिनते दिल" चित्तोड़ आक्रमण के समय अलाउद्दीन खिलजी तथा मलिक कफूर पर फिल्माया गया है। श्रेया घोषाल के अनुसार, "फ़िल्म में बहुत ही खूबसूरत गानें हैं। फ़िल्म में लोकसंगीत और प्रभावशाली वाद्य यंत्रों का संयोजन अद्भुत है।

गीत सूची[संपादित करें]

क्र॰शीर्षकगीतकारगायकअवधि
1."घूमर"ए.एम. तुराज़, स्वरूप खानश्रेया घोषाल, स्वरूप खान४:४१
2."एक दिल एक जान"ए.एम. तुराज़शिवम पाठक३:४०
3."खलीबली"ए.एम. तुराज़शिवम पाठक, शैल हाडा४:१८
4."नैनोवाले ने"सिद्धार्थ-गरिमानीति मोहन२:५५
5."होली"परंपरागतऋचा शर्मा, शैल हाडा२:५६
6."बिन्ते दिल"ए.एम. तुराज़अरिजीत सिंह३:१२
कुल अवधि:२१:४६

समीक्षा[संपादित करें]

एल्बम को समीक्षकों से सकारात्मक प्रतिक्रियाएं मिली। टाइम्स नाऊ के लिए लिखते हुए गौरांग चौहान ने इसे "हाल के दिनों की सर्वश्रेष्ठ संगीत एल्बमों में एक" करार दिया,[7] जबकि द हिन्दू के विपिन नायर ने इसे "रानी के लिए उपयुक्त" लिखा।[8] इसके अतिरिक्त एल्बम को कोईमोई के उमेश पुनवानी ने ५ में से ४ स्टार,[9] द इंडियन एक्सप्रेस के सुआंशु खुराना ने ५ में से ३ स्टार,[10] बौलीस्पाइस की गीता वर्मन ने ५ में से २.५ स्टार,[11] तथा प्लेनेट बॉलीवुड के एक समीक्षक ने १० में से ४ स्टार दिए।[12]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "पद्मावत(2018) - कहानी". BookMyShow. पाठ " कलाकार वर्ग " की उपेक्षा की गयी (मदद); पाठ " झलकी" की उपेक्षा की गयी (मदद)
  2. "पद्मावती का 'घूमर' सॉन्ग रिलीज, भारी भरकम कॉस्ट्यूम पहन दीपिका ने लगाए 66 मूव्स". अमर उजाला. २६ अक्टूबर २०१७. अभिगमन तिथि ५ फरवरी २०१८. |first1= missing |last1= in Authors list (मदद)
  3. कोरंगा, हंसा (२५ अक्टूबर २०१७). "पद्मावती के गाने 'घूमर' में ऐसा है दीपिका का शाही अंदाज". आज तक. अभिगमन तिथि ५ फरवरी २०१८.
  4. शुक्ला, अनुज (२५ अक्टूबर २०१७). "आदिवासियों का डांस पर रजवाड़ों की परंपरा, पद्मावती में दीपिका ने किया 'घूमर'". आज तक. अभिगमन तिथि ५ फरवरी २०१८.
  5. शर्मा, अमित (११ नवंबर २०१७). "'पद्मावती' का दूसरा गाना 'एक दिल एक जान' रिलीज, रोमांटिक अंदाज में दिखे दीपिका-शाहिद". नवभारत टाइम्स. अभिगमन तिथि ५ फरवरी २०१८.
  6. "घूमर के अलावा Padmaavat में हैं ये पांच गाने, यहां देखें पूरी लिस्ट". टाइम्स नाउ. २१ जनवरी २०१७. अभिगमन तिथि ५ फरवरी २०१८.
  7. "Padmaavat music review: One of the best music albums in recent times". टाइम्स नाउ (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 6 फरवरी 2018.
  8. "'Padmaavat' album review: Music fit for a queen". द हिन्दू (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 6 फरवरी 2018.
  9. "Padmaavat Music Review: Songs As Epic As Its Legendary Appearance". कोईमोई (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 6 फरवरी 2018.
  10. "Music review of Padmaavat: Sounds of War". द इंडियन एक्सप्रेस (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 6 फरवरी 2018.
  11. "Padmaavat Music Review". बौलीस्पाइस (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 6 फरवरी 2018.
  12. "Padmaavat - Music Review". प्लेनेट बॉलीवुड (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 6 फरवरी 2018.