पता रिज़ॉल्यूशन प्रोटोकॉल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

पता रिज़ॉल्यूशन प्रोटोकॉल (एआरपी ) एक संचार प्रोटोकॉल  हे जो लिंक परत पर इंटरनेट प्रोटोकॉल संस्करण 4 के  साथ जुड़े हुऐ पता खोज  के  लिए इस्तेमाल किया जाता है  जो  इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) कंप्यूटर नेटवर्क के एक महत्वपूर्ण समारोह है। एआरपी 1982 में आरएफसी 826(ये एख इंटरनेट मानक एसटीडी 37 है ) के द्वारा  परिभाषित किया गया था ।

एआरपी एक  नेटवर्क पता (उदाहरण, एक आईपीवी 4 पता) को एक भौतिक पता जेसे  मैक पता मे मानचित्रण  करने  खेलिए प्रयोग किया जाता है । एआरपी को  बहुत तरह के  नेटवर्क और डाटा लिंक परत प्रौद्योग के  संयोजन से लागू किया गया है।  डाटा लिंक परत प्रौद्योग जेसे आईपीवी 4, छअोसनेट् , डीईसीनट् और ज़ीरक्सा  पीएरसी  यूनिवर्सल पैकेट  (पिल्ला) जीसे आईईईई 802 मानकों एफडीडीआई, X. 25, फ्रेम रिले और अतुल्यकालिक अंतरण विधा (एटीएम)। आईपीवी पर आईईईई 802.3 और आईईईई 802.11 सबसे आम उपयोग है।

 इंटरनेट प्रोटोकॉल संस्करण 6 (आईपीवी 6) नेटवर्क में एआरपी की कार्यक्षमता  पड़ोसी डिस्कवरी प्रोटोकॉल (एनडीपी) द्वारा प्रदान की जाती है ।

ऑपरेटिंग गुंजाइश[संपादित करें]

पता रिज़ॉल्यूशन प्रोटोकॉल एक अनुरोध और प्रतिक्रिया प्रोटोकॉल है  है जिसका संदेश लिंक परत प्रोटोकॉल में  समझाया जाता  है। यह एक नेटवर्क  की सीमाओं के भीतर सूचित किया जाता है और कभी भी एक इंटर नेटवर्क नोड्स के रूट भर नही।  इस संपत्ति के कारण एआरपी  को  लिंक परत के इंटरनेट प्रोटोकॉल सुइट  मे स्थापीत की जाती है।   वैसे भी  एआरपी को ओएसआई मॉडल मे  विकसित नहीं किया गया था  फीरभी इसे अक्सर यहाँ  पर परत 3  मे वर्णित किया  गया है कयोंिख इसे परत 2 के द्वारा समझाया गया है। [कृपया उद्धरण जोड़ें]

फ्रेम संरचना[संपादित करें]

पता रिज़ॉल्यूशन प्रोटोकॉल  एक सरल संदेश का उपयोग करता है जिसमे  एक पते के संकल्प का अनुरोध या प्रतिक्रिया  युक्त  किया है।  एआरपी संदेश का आकार ऊपरी परत और निचली परत के पते पर निर्भर करता है जो  नेटवर्किंग प्रोटोकॉल  से मिलता है (आमतौर पर आईपीवी 4)  और  हार्डवेयर या आभासी लिंक परत जिसमे ऊपरी परत प्रोटोकॉल  चल रहा है ।  संदेश  के हेडर ये सब निर्दिष्ट करता है और साथ ही  हर  आकार  के पता भी । संदेश हेडर के साथ अगर अनुरोध (1) और उत्तर (2) के आपरेशन  कोड है तो पूरा मना जाता है ।  एक पैकेट के पेलोड  पर  चार  पता होति  है हार्डवेयर और प्रोटोकॉल पता के प्रेषक और रिसीवर मेजबान.

एआरपी पैकेट के प्रिंसिपल पैकेट की संरचना निम्न तालिका दिखाया  है जो  दिखाता है आईपीवी 4 नेटवर्क पर चल रहे ईथरनेट के मामले को दिखाया है। इस परिदृश्य में, पैकेट में प्रेषक के लिए 48-बिट फ़ील्ड  हार्डवेयर पता (शा) और लक्ष्य हार्डवेयर पता (था), और 32-बिट फ़ील्ड के लिए इसी प्रेषक और लक्ष्य प्रोटोकॉल पता (स्पा और टीपीए) है।   इस प्रकार, एआरपी पैकेट का आकार इस मामले में 28 बाइट्स है। एआरपी के लिए ईथर के प्रकार  0x0806 है।  ( यह ईथरनेट फ्रेम के शीर्ष पर तब प्रकट होता है जब पेलोड  एक एआरपी पैकेट है। इस तरह भीतर समझाए जाने वाले  एआरपी के पैकेट के पीटईप को  देखर भ्रमित न हो । )

इंटरनेट प्रोटोकॉल (IPv4) ईथरनेट पर एआरपी पैकेट
ओकटेट ऑफसेट 0 1
0 हार्डवेयर के प्रकार (एच टाइप)
2 प्रोटोकॉल प्रकार (पी टाइप)
4 हार्डवेयर पते की लंबाई (एच एलईएन) प्रोटोकॉल पते की लंबाई (पी एल ई एन)
6 ऑपरेशन (ओ पी इ र)
8 प्रेषक हार्डवेयर पते (शा) (पहले 2 बाइट्स)
10 (अगले 2 बाइट्स)
12 (पिछले 2 बाइट्स)
14 प्रेषक प्रोटोकॉल पता (स्पा) (पहले 2 बाइट्स)
16 (पिछले 2 बाइट्स)
18 लक्ष्य हार्डवेयर पते (ठ) (पहले 2 बाइट्स)
20 (अगले 2 बाइट्स)
22 (पिछले 2 बाइट्स)
24 लक्ष्य प्रोटोकॉल पता (टीपीए) (पहले 2 बाइट्स)
26 (पिछले 2 बाइट्स)
हार्डवेयर के प्रकार (एच टाइप)
इस निर्दिष्ट क्षेत्र के नेटवर्क प्रोटोकॉल के  प्रकार को सुिचित करता है। उदाहरण: ईथरनेट 1 है।
प्रोटोकॉल प्रकार (पी टाइप)
यह  क्षेत्र निर्दिष्ट इंटर नेटवर्क प्रोटोकॉल को  स्पष्ट करता है जो एआरपी अनुरोध के लिए   है। आईपीवी 4 के लिए  इसका मूल्य है 0x0800। अनुमत पी टाइप  के मूल्य  एक नंबर  स्थान  पर ईथर के प्रकार  के साथ साझा जाता है । 
हार्डवेयर की लंबाई (एच एलईएन)
एक हार्डवेयर पता के लंबाई ( octets में) । ईथरनेट पते का आकार 6 है।
प्रोटोकॉल लंबाई (पी एलईएन)
ऊपरी परत प्रोटोकॉल के  पते में इस्तेमाल किया लंबाई ( octets में )। (पी टाइप में निर्दिष्ट ऊपरी परत प्रोटोकॉल ) आईपीवी 4 पते का आकार 4 है।
ऑपरेशन
प्रेषक के निर्दिष्ट ऑपरेशन  का प्रदर्शन करता है : 1 अनुरोध के लिए , 2 जवाब देने के लिए ।
प्रेषक हार्डवेयर पते (शा)
 प्रेषक के मीडिया पता । एक एआरपी अनुरोध में  इस क्षेत्र का   प्रयोग किया जाता है इंगित करने के लिए पता मेजबान के अनुरोध भेजने. में एक एआरपी उत्तर इस क्षेत्र में प्रयोग किया जाता है इंगित करने के लिए पता मेजबान के उस अनुरोध के लिए देख रहा था. (जरूरी नहीं कि पता मेजबान के जवाब के रूप में के मामले में आभासी मीडिया.) ध्यान दें कि स्विच करने के लिए ध्यान देना नहीं है, इस क्षेत्र में विशेष रूप से सीखने के मैक पते. एआरपी पी डी यू में समझाया है ईथरनेट फ्रेम, और है कि क्या परत 2 उपकरणों की जांच की।
प्रेषक प्रोटोकॉल पता (स्पा)
 प्रेषक के इंटर नेटवर्क का पते.
लक्ष्य हार्डवेयर पते (टी एच ए)
एक  अद्वितीय रिसीवर के मीडिया  पता। एक एआरपी अनुरोध में  इस क्षेत्र को नजरअंदाज किया गया है।   एक एआरपी उत्तर क्षेत्र में यह एक होस्ट के जन्म  का संकेत के लिए  प्रयोग किया जाता है जो एआरपी अनुरोध से मूलित  है।
लक्ष्य प्रोटोकॉल पता (टीपीए)
एक रिसीवर के मतलब के र्इंटर नेटवर्क के पता ।

सन्दर्भ[संपादित करें]

American Power Corporation. "Switched Rack Power Distribution Unit Installation and Quick Start Manual" (PDF). अभिगमन तिथि 2011-09-28.

American Power Corporation. "Switched Rack Power Distribution Unit Installation and Quick Start Manual" (PDF). अभिगमन तिथि 2011-09-28. |author= और |last= के एक से अधिक मान दिए गए हैं (मदद)

American Power Corporation. "Switched Rack Power Distribution Unit Installation and Quick Start Manual" (PDF). अभिगमन तिथि 2011-09-28.