पट्टी, उत्तर प्रदेश

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
पट्टी, उत्तर प्रदेश
—  पूर्ण शहर  —
निर्देशांक: (निर्देशांक ढूँढें)
समय मंडल: आईएसटी (यूटीसी+५:३०)
देश  भारत
राज्य उत्तर प्रदेश
ज़िला प्रतापगढ़
विधायक राजेंद्र प्रताप सिंह (मोती सिंह) कैबिनेट मंत्री उत्तर प्रदेश
आधिकारिक जालस्थल: pratapgarh.nic.in/

पट्टी भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के प्रतापगढ़ जिले का तहसील और विधानसभा क्षेत्र है। यह मूलतः अवध के अंतर्गत आता है।यह जिला मुख्यालय से 25 किलोमीटर की दूरी पर है यह अपने इतिहास के लिए भी जाना जाता है। तहसील मुख्यालय से लगभग 5-10 किलोमीटर की दूरी पर महदहा, दमदमा और शेषपुरआठगवा

जैसे मध्य पाषाण कालीन स्थल विद्यमान है।

वहीं मुख्यालय के समीप स्थित रूर गांव से सर्वप्रथम ऐतिहासिक अवध किसान आंदोलन का आरंभ किया गया था। भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरु ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत भी यहीं से की।

यहाँ का मेला बहुत प्रसिद्ध है, इस मेले को देखने के लिए यहाँ हर साल नवंबर महीने में हजारों की संख्या में लोग आते हैं। मेला शुरू होने से पूर्व यहाँ पर लगभग बारह दिनोंं तक भव्य रामलीला का आयोजन किया जाता है।

यातायात की दृष्टि से यह क्षेत्र भली भांति विकसित है। यहाँ बसें, मोटर साइकिल, सायकिल, जीप, कार, रिक्शा, ट्रक, इत्यादि वाहन बहुतायत चलते हैं।

पट्टी के शेष पुर अठगवा नामक ग्राम में सबसे ज्यादा IAS PCS और ENGINEER हुए हैं कहा जाता है कि यहां के पुराने राजा देवमणि पाण्डेय थे। जिनका राज पूरे प्रतापगढ़ पर था। पट्टी का ही एक क्षेत्र है।