न्यूरोट्रांसमीटर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

न्यूरोट्रांसमीटर एक सिग्नलिंग अणु है जो एक न्यूरॉन द्वारा स्रावित होता है जो एक सिनैप्स में दूसरे सेल को प्रभावित करता है। संकेत प्राप्त करने वाली कोशिका, शरीर का कोई भी मुख्य भाग या लक्ष्य कोशिका, एक अन्य न्यूरॉन हो सकती है, लेकिन यह एक ग्रंथि या पेशी कोशिका भी हो सकती है।

न्यूरोट्रांसमीटर को सिनैप्टिक पुटिकाओं से सिनैप्टिक फांक में छोड़ा जाता है जहां वे लक्ष्य सेल पर न्यूरोट्रांसमीटर रिसेप्टर्स के साथ क्रिया करने में सक्षम होते हैं। लक्ष्य कोशिका पर न्यूरोट्रांसमीटर का प्रभाव उस रिसेप्टर द्वारा निर्धारित किया जाता है जो इसे बांधता है। कई न्यूरोट्रांसमीटर सरल और प्रचुर मात्रा में अग्रदूतों जैसे अमीनो एसिड से संश्लेषित होते हैं, जो आसानी से उपलब्ध होते हैं और अक्सर रूपांतरण के लिए कम संख्या में बायोसिंथेटिक चरणों की आवश्यकता होती है।

जटिल तंत्रिका तंत्र के कार्य के लिए न्यूरोट्रांसमीटर आवश्यक हैं। मनुष्यों में अद्वितीय न्यूरोट्रांसमीटर की सटीक संख्या अज्ञात है, लेकिन 100 से अधिक की पहचान की गई है। सामान्य न्यूरोट्रांसमीटर में ग्लूटामेट, गाबा, एसिटाइलकोलाइन, ग्लाइसिन और नॉरपेनेफ्रिन शामिल हैं।