नोपेरा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एक नोपेरा-बी का चित्रण (असाई रियो द्वारा अपने ओटोगी बोको, प्रारंभिक ईदो काल में)

noppera-bō (のっぺらぼう?) , या फेसलेस घोस्ट, एक जापानी योकाई है जो एक इंसान की तरह दिखता है लेकिन उसका कोई चेहरा नहीं है। उन्हें कभी-कभी गलती से मुजिना कहा जाता है, जो एक बेजर या रैकून कुत्ते के लिए एक पुराना जापानी शब्द है। [1] हालांकि मुजिना दूसरे का रूप धारण कर सकते हैं, नोपेरा-बी आमतौर पर इंसानों के रूप में प्रच्छन्न होते हैं। इस तरह के जीवों को कभी-कभी मनुष्यों को डराने के लिए खुद को नोपेरा-बी में बदलने के लिए सोचा जाता था। Lafcadio Hearn ने जानवरों के नाम का इस्तेमाल अपनी कहानी के शीर्षक के रूप में किया, जो कि चेहरे के राक्षसों के बारे में था, जिसके परिणामस्वरूप शायद दुरुपयोग की गई शब्दावली थी।

नोपेरा-बी मुख्य रूप से मनुष्यों को डराने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन आमतौर पर अन्यथा हानिरहित होते हैं। वे पहली बार सामान्य मनुष्यों के रूप में प्रकट होते हैं, कभी-कभी पीड़ित के परिचित व्यक्ति का रूप धारण करते हैं, इससे पहले कि उनकी विशेषताएं गायब हो जाएं, त्वचा की एक खाली, चिकनी चादर छोड़ दें जहां उनका चेहरा होना चाहिए।

किंवदंतियों में[संपादित करें]

अक्सर, एक नोपेरा-बी वास्तव में मौजूद नहीं होता, लेकिन एक मुजिना, एक लोमड़ी किट्स्यून, या एक तनुकी का भेष था।[2] शोआ 4 (1767) में, केदान संग्रह शिनसेट्सु हयाकुमोनोगतारी में, ऐसी कहानियाँ थीं जो बताती हैं कि कैसे क्योटो में निजुगवारा में (नाकाग्यो-कु, क्योटो में निजो-ओहाशी पुल के पास), नोपेरा-बो नामक एक राक्षस दिखाई दिया और वे जिन पर हमला किया गया था, उनके कपड़ों से कई घने बाल जुड़े हुए थे, जो दर्शाता है कि यह किसी प्रकार के जानवर का वेश था। [3] हालांकि, कभी-कभी उनकी वास्तविक पहचान ज्ञात नहीं होती है, और कानबुन 3 (1663) केदान संग्रह सोरोरी मोनोगत्री में, यह लिखा गया था कि राजधानी के ओइक-चो (अब नाकाग्यो-कू, क्योटो) में, एक नोपेरा-बो दिखाई दिया। लगभग 7 शाकू (लगभग 2.1 मीटर) की ऊँचाई के साथ, लेकिन इसकी असली पहचान क्या थी, इसके बारे में कुछ भी नहीं लिखा गया था। [4] उनके बारे में कहा जाता है कि वे ओसाका प्रान्त [5] और कोटोनामी, नाकाटाडो जिला, कागावा प्रान्त में अन्य स्थानों के लोककथाओं में भी दिखाई देते हैं।[6]

नोपेरा-बी और कोई पोंडो

यह कहानी एक आलसी मछुआरे को याद करती है जिसने हेन-क्यू महल के पास शाही कोई तालाब में मछली पकड़ने का फैसला किया था। तालाब के पवित्र होने और कब्रिस्तान के पास उसकी पत्नी द्वारा चेतावनी दिए जाने के बावजूद, मछुआरा वैसे भी चला गया। तालाब के रास्ते में, उसे एक अन्य मछुआरे द्वारा चेतावनी दी जाती है कि वह वहां न जाए, लेकिन वह फिर से चेतावनी को नजरअंदाज कर देता है। एक बार मौके पर, उसकी मुलाकात एक खूबसूरत युवती से होती है, जो उससे तालाब में मछली न मारने की विनती करती है। वह उसकी उपेक्षा करता है और, उसके डरावने होने पर, वह अपना चेहरा मिटा देती है। छिपने के लिए घर भागते हुए, उसका सामना उसकी पत्नी से होता है, जो उसके चेहरे की विशेषताओं को मिटाने से पहले उसकी दुष्टता के लिए उसका पीछा करती है।

अकासा रोड का मुजिना

एक नोपेरा-बी की सबसे प्रसिद्ध कहानी लाफकादियो हर्न की किताब क्वादन: स्टोरीज एंड स्टडीज ऑफ स्ट्रेंज थिंग्स में "मुजिना" है। कहानी एक ऐसे व्यक्ति के बारे में बताती है, जो अकासाका रोड से एदो तक यात्रा कर रहा है, कुनिजाका पहाड़ी के पास एक दूरस्थ स्थान पर एक युवा महिला रो रही है और निराश है। जब वह युवती को सांत्वना देने और सहायता की पेशकश करने का प्रयास करता है, तो वह उसका सामना करती है, उसे एक चेहरे की भूत के खाली चेहरे से चौंका देती है। भयभीत, वह आदमी कुछ समय के लिए सड़क पर उतरता है, जब तक कि उसे एक सोबा विक्रेता नहीं मिल जाता। आराम करने के लिए रुकते हुए, आदमी विक्रेता को अपनी मुठभेड़ के बारे में बताता है, केवल डरावने रूप में पीछे हटने के लिए, क्योंकि सोबा विक्रेता उसके चेहरे पर प्रहार करता है, खुद एक नोपेरा-बी बन जाता है। यह पता चला है कि ये सभी नोपेरा-बी वास्तव में भेस में सिर्फ मुजिना हैं।

नोपेरा-बी के बारे में अन्य कहानियां हैं, एक घुड़सवार समुराई द्वारा डाकुओं से बचाई गई एक युवा महिला के बारे में, जिसका चेहरा गायब हो जाता है, एक महान व्यक्ति की कहानी के लिए एक वेश्या के साथ प्रयास करने के लिए, केवल यह पता लगाने के लिए कि उसे प्रतिरूपित किया जा रहा है एक नोपेरा-बी।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Spettoli, Letizia (2017-07-03). "Mujina: la leggenda giapponese dello spirito senza volto". Notizie.it (इतालवी में). मूल से 2017-07-08 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2020-09-06.