नोटा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

नोटा का अर्थ है- नन ऑफ द एबव, यानि इनमें से कोई नहीं। 2015 से नोटा पूरे देश मे लागू हुआ।[कृपया उद्धरण जोड़ें] भारत निर्वाचन आयोग ने दिसंबर २०१३ के विधानसभा चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में इनमें से कोई नहीं अर्थात `नोटा`(नन ऑफ द एबव) बटन का विकल्प उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।[1],[2], 2018 में नोटा को भारत में पहली बार उम्मीदवारों के समकक्ष दर्जा मिला। हरियाणा में दिसंबर २०१८ में पांच जिलों में होने वाले नगर निगम चुनावों के लिए हरियाणा चुनाव आयोग ने निर्णय लिया कि नोटा के विजयी रहने की स्थिति में सभी प्रत्याशी अयोग्य घोषित हो जाएंगे तथा चुनाव पुनः कराया जाएगा।[3][4] इससे पहले ऐसी स्थिति में द्वितीय स्थान पर रहे प्रत्याशी को विजयी माना जाता था।


इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "ईवीएम में `नोटा बटन` शामिल करने के निर्देश". zeenews.india.com. 15-October-2013. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  2. "ईवीएम में नोटा की व्यवस्था से परिणाम पर कोई असर नहीं". www.livehindustan.com. 15-अक्तूबर-13. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  3. https://www.bhaskar.com/national/news/nota-more-powerful-in-haryana-now-nota-will-cont-fictional-candidate-01319632.html दैनिक भास्कर
  4. https://www.ndtv.com/india-news/in-haryana-municipal-elections-nota-to-be-a-fictional-candidate-1951986 एनडीटीवी