नोआखाली नरसंहार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
नोआखाली नरसंहार
स्थान नोआखली क्षेत्र, बंगाल, भारत (विभाजन से पूर्व)
लक्ष्य बंगाली हिन्दू
तिथि अक्टूबर-नवम्बर 1946
मृत्यु 5000 [1]


नोआखली नरसंहार ब्रिटिश शासन से भारत की स्वतन्त्रता से एक वर्ष पूर्व अक्टूबर-नवम्बर 1946 में बंगाल के चाटगाँव डिवीजन (अब बांग्लादेश में) के नोआखली जनपद में मुस्लिम समुदाय द्वारा किए गये नरसंहार, सामूहिक बलात्कार, अपहरण और हिन्दुओं का बलपूर्वक पन्थ परिवर्तन (धर्मांतरण) और हिन्दू सम्पत्तियों की लूट और आगजनी की एक शृंखला थी।

इससे नोआखली जिले के रामगंज, बेगमगंज, रायपुर, लक्ष्मीपुर, छगलनैया और संदीप थाना क्षेत्र और टिप्परा जिले के हाजीगंज, फरीदगंज, चाँदपुर, लक्षम और चौड्डाग्राम थाना क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले क्षेत्रों, कुल क्षेत्रफल 2,000 वर्ग मील से अधिक प्रभावित हुए।[2]

मतान्तरण[संपादित करें]

कई रिपोर्टों के माध्यम से यह बताया जाता है कि कम-से-कम लगभग 3,50,000 से अधिक हिन्दुओं को बलपूर्वक इस्लाम में परिवर्तित कराया गया।[3] जिन्होंने इस्लाम को स्वीकार करने से मना किया, उन्हें मार थिया गया था। कई हजारो लोग अपने घर और गाँवों को छोड़ कर बांग्लादेश से सटे भारतीय राज्यों में स्वयं व स्वयं के परिवार जनों के प्राणों की रक्षा के लिये भाग गये थे तथा तब से वहीं निवास कर रहे हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. https://hindugenocide.com/islamic-jihad/noakhali-massacre-of-1946-5000-hindus-killed-3-5l-forced-to-convert-to-islam/
  2. Sinha, Dinesh Chandra; Dasgupta, Ashok (1 January 2011). 1946: The great Calcutta killings and the Noakhali genocide (PDF) (First संस्करण). Kolkata: Sri Himansu Maity. अभिगमन तिथि 4 July 2017.
  3. https://hindugenocide.com/islamic-jihad/noakhali-massacre-of-1946-5000-hindus-killed-3-5l-forced-to-convert-to-islam