नेक्स्ट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
नेक्स्ट
निर्देशक Lee Tamahori
निर्माता
पटकथा
आधारित "The Golden Man
द्वारा: Philip K. Dick
अभिनेता
संगीतकार Mark Isham
छायाकार David Tattersall
संपादक Christian Wagner
स्टूडियो
वितरक Paramount Pictures
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • अप्रैल 27, 2007 (2007-04-27)
समय सीमा 96 minutes
देश United States
भाषा English
लागत $78.1 million[1]
कुल कारोबार $76.1 million[2]

नेक्स्ट ली तमाहोरी द्वारा निर्देशित और निकोलस केज, जुलियन मूर, जेसिका बील, थॉमस क्रॉस्टचमन, टोरी किटल्स और पीटर फॉक अभिनीत 2007 की एक अमेरिकी साइंस फिक्शन एक्शन थ्रिलर फिल्म है। फिलिप के। डिक द्वारा विज्ञान कथा लघु कहानी " द गोल्डन मैन " पर आधारित फिल्म की मूल स्क्रिप्ट शिथिल थी। फिल्म लास वेगास में स्थित एक छोटे से समय के जादूगर क्रिस जॉनसन की कहानी बताती है, जिसकी सीमित पहचान है; उसकी क्षमता उसे तत्काल भविष्य में देखने की अनुमति देती है। उनका उपहार उन्हें न केवल एक अत्यधिक प्रेरित और भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों के समूह का निशाना बनाता है, बल्कि एफबीआई द्वारा भी उन्हीं आतंकवादियों से लड़ने में मदद करना चाहता है।

फिल्म 25 अप्रैल, 2007 को बेल्जियम और फ्रांस में और 27 अप्रैल, 2007 को संयुक्त राज्य अमेरिका में पैरामाउंट पिक्चर्स द्वारा रिलीज़ की गई थी। $ 78 मिलियन के उत्पादन बजट के साथ, फिल्म ने दुनिया भर में $ 76 मिलियन की कमाई की, जिससे यह बॉक्स ऑफिस फ्लॉप हो गई ।

संक्षेप[संपादित करें]

एक लास वेगास के जादूगर जो भविष्य में देख सकते हैं, एफबीआई एजेंटों द्वारा पीछा किया जाता है ताकि परमाणु आतंकवादी हमले को रोकने के लिए अपनी क्षमताओं का उपयोग कर सकें।

कास्ट[संपादित करें]

*क्राइसिस के रूप में निकोलस केज

*जूलीयन मूर कैली फेरिस के रूप में

*जेसिका बील लिज़ के रूप में

*मिस्टर स्मिथ के रूप में थॉमस क्रिट्सचमन

*कैवनाघ के रूप में टोरी किटल्स

*इरव के रूप में पीटर फॉक

*जिम बीवर बुद्धि के रूप में

*एंजो सिलेंटी श्री जोन्स के रूप में

*जेफ बैन के रूप में जेसन बटलर हार्नर

*सुरक्षा प्रमुख रॉयबल के रूप में जोस ज़ुनिगासाँचा:Cast listing

उत्पादन[संपादित करें]

गैरी गोल्डमैन और जेसन कोर्निक ने शुरू में फिलिप के। डिक द्वारा विज्ञान कथा लघु कहानी " द गोल्डन मैन " का विकल्प चुना। गोल्डमैन ने एक स्क्रिप्ट उपचार लिखा, जो उन्होंने और कोर्निक ने निकोलस केज की प्रोडक्शन कंपनी, सैटर्न फिल्म्स को प्रस्तुत किया, लेकिन गोल्डमैन ने कल्पना पर पटकथा लिखना समाप्त कर दिया।

फिल्मांकन[संपादित करें]

फिल्म के खंड कैलिफोर्निया के सैन बर्नार्डिनो पर्वत में फिल्माए गए थे। फिल्म के निर्माण में उपयोग किए जाने वाले पर्वतीय स्थानों में क्रेस्टलाइन, रनिंग स्प्रिंग्स और बिग बियर झील शामिल थे । होटल, "द क्लिफहेंजर" में चित्रित किया गया, वास्तव में सैन बर्नार्डिनो शहर को देखने वाला एक रेस्तरां है। रेस्तरां को होटल की तरह बनाने के लिए, भवन के साथ एक मुखौटा बनाया गया था। मुखौटा मोटल का वह खंड है जहां जॉनसन और लिज़ कूपर रह रहे थे। आंतरिक दृश्यों को अन्यत्र फिल्माया गया था। उत्पादन के अंत के बाद, मुखौटा हटा दिया गया था। हालांकि, साइनेज के अवशेष और पेंट किए गए कार्य बरकरार हैं। रनिंग स्प्रिंग्स ने कस्बे में शूट किए गए दृश्यों के लिए काम किया। दृश्यों (जिसमें एक वाहन को एक चट्टान के किनारे से लुढ़का हुआ था) को बिग बीयर झील में एक कैम्प के मैदान में गोली मार दी गई थी। चट्टान के किनारे पर स्थित इलाके के कारण क्लिफहनगर पर स्थित है, निर्माताओं ने बिग बीयर झील में कैंप ग्राउंड में दृश्यों को खत्म करने का फैसला किया। [3]

अगला मूल रूप से सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट (जिसे क्रांति के साथ एक सौदा था) द्वारा वितरित किया जाना था, जिसे 28 सितंबर, 2006 को रिलीज़ किया जाना था, लेकिन उस स्टूडियो ने इसे जनवरी 2007 में डंप किया, और पैरामाउंट पिक्चर्स ने बाद में इसे उठाया और फिल्म को रिलीज़ किया 27 अप्रैल, 2007। [4]

रिसेप्शन[संपादित करें]

बॉक्स ऑफिस[संपादित करें]

फिल्म ने यूएस बॉक्स ऑफिस पर # 3 पर खोला, अपने शुरुआती सप्ताहांत में 2,725 सिनेमाघरों में $ 7.1 मिलियन की कमाई की। [5] संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने आठ सप्ताह के रन में, इसने कुल $ 18 मिलियन की कमाई की और दुनिया भर में $ 76 मिलियन की कुल कमाई की। फिलिप के.एच. डिक कहानियों पर आधारित अन्य फिल्मों की तुलना, अगले की तुलना में कम कमाई की अल्पसंख्यक रिपोर्ट, टोटल रिकॉल, पेचेक और ब्लेड रनर लेकिन की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया पाखण्डी, screamers और एक स्कैनर अंधेरे में[6]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Lang, Brent (September 1, 2011). "'Inside the Revolution Library: Where Joe Roth Went Wrong". TheWrap. मूल से 27 सितंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि February 6, 2020.
  2. "Next (2007)". Box Office Mojo. Amazon.com. मूल से 14 जनवरी 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2008-10-05.
  3. Paramount Pictures Corporation, Next DVD
  4. Gray, Brandon (2007-04-29). "Disturbia Tops Idle Weekend". Box Office Mojo. Amazon.com. मूल से 27 अगस्त 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-04-30.
  5. "Next (2007) - Weekend Box Office". Box Office Mojo. मूल से 18 मई 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-09-11.
  6. "Philip K. Dick Movies". Box Office Mojo. Amazon.com. मूल से 2 मई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2007-09-11.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]