नीलाम्बर पीताम्बर विश्वविद्यालय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

नीलांबर-पीताम्बर विश्वविद्यालय मेदिनीनगर, झारखंड, भारत में स्थित एक राज्य विश्वविद्यालय है। नीलांबर-पीताम्बर विश्वविद्यालय मेदिनीनगर, झारखंड, भारत में स्थित एक राज्य विश्वविद्यालय है। झारखंड के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक है जो पलामू जिले के साथ-साथ गढ़वा, लातेहार आदि जैसे आसपास के अन्य जिलों में सभी कॉलेजों का प्रबंधन और संचालन करता है। यह एक स्वायत्त संस्थान है।

नीलाम्बर-पीताम्बर विश्वविद्यालय झारखंड राज्य के पलामू, गढ़वा और लातेहार जिलों के इच्छुक छात्रों के लिए विश्वविद्यालय है। 2009 में स्थापित, यह प्रतिभाशाली, लेकिन आम तौर पर वंचित आबादी के लिए उच्च शिक्षा की लंबे समय से चली आ रही जरूरतों को पूरा करने के लिए सामान्य स्नातक, तकनीकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रम जैसे दंत चिकित्सा, पत्रकारिता, इंजीनियरिंग और बी.एड के अलावा 15 स्नातकोत्तर विभागों का संचालन करता है। यह अल्प विकसित क्षेत्र है। प्रत्येक स्नातकोत्तर विभागों में एक प्रतिष्ठित और समर्पित संकाय क्लस्टर के साथ, विश्वविद्यालय अकादमिक दुनिया में उत्कृष्टता और उपलब्धि का एक नया मानदंड स्थापित करने के लिए तत्पर है।

पाठ्यक्रम को व्यावहारिक राज्य सरकार की नीतियों के अनुसार मामूली शुल्क पर प्रदान किया जा रहा है। साथ ही, महिला उम्मीदवारों के लिए विशेष प्रोत्साहन हैं। विश्वविद्यालय के पास एक समृद्ध पुस्तकालय है जिसमें सेमिनल पुस्तकों और पत्रिकाओं का एक बड़ा संग्रह है। विज्ञान विभागों के पास अपने स्वयं के अत्याधुनिक प्रयोगशालाओं हैं जहां छात्रों को अपने संबंधित क्षेत्रों में नवीनतम घटनाओं के प्रदर्शन की सुविधा है। विद्वानों के ज्ञान आधार को अद्यतन करने के लिए संबंधित विभागों में नियमित क्षेत्र यात्राएं और संगोष्ठियां भी आयोजित की जाती हैं। झारखंड के सबसे बड़े विश्वविद्यालयों में से एक है जो पलामू जिले के साथ-साथ गढ़वा, लातेहार आदि जैसे आसपास के अन्य जिलों में सभी कॉलेजों का प्रबंधन और संचालन करता है। यह एक स्वायत्त संस्थान है।

सन्दर्भ[संपादित करें]