नीना साइमन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

नीना साइमन (२१ जनवरी, १९३३ -२१ अप्रैल, २००३) एक गीतकार, पियानोवादक[1], संयोजक, और नागरिक आन्दोलन में कार्यकर्त्ता थी। साइमन ने शास्त्रीय, जाज, ब्लूज़, लोक, आर एंड बी, और पॉप सहित विभिन्न संगीत शैलियों की एक विस्तृत श्रृंखला में कार्य किया।

नीना साइमन

उत्तरी केरोलिना में जन्मी नीना एक पिअनोवादक बनने का शौक रखती थी। उत्तरी कैरोलिना के ट्रायन, अपने गृहनगर में कुछ समर्थकों की मदद से, उन्होंने न्यू यॉर्क[2] में जुइलियार्ड स्कूल ऑफ म्यूजिक में दाखिला लिया। साइमन ने फिलाडेल्फिया में एक प्रतिष्ठित "कर्टिस इंस्टीट्यूट ऑफ म्यूज़िक" में अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया था, जहा उन्होंने अच्छी तरह से ऑडिशन देने के बावजूद इन्कार कर दिया था। जीविका के लिए उन्होंने अपना नाम युनिस वेय्म्न से बदल कर नीना साइमन कर दिया। साइमन ने ९५८ से १९७४ के बीच में ४० से अधिक एल्बमों को रिकॉर्ड किया, और लिटिल गर्ल ब्लू से करियर की शुरुआत की। १९५८ में यूएस में "आई लव यू पोर्जी"[3] एक बहुत बड़ा हिट दिया।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

१९३३-१९५४[संपादित करें]

साइमन उत्तर कैरोलिना में बतौर यूनिस कैथलीन वेय्म्न ट्रायोन, उत्तरी कैरोलिना में हुआ था। एक गरीब परिवार के ८ बच्चो में से वह छठी थी, ३ वर्ष की आयु से ही उन्होंने पियानो बजाना शुरू कर दिया था। साइमन की संगीत शिक्षक ने उनकी शिक्षा पूरी करने में उनकी बहुत मदद कीआर्थिक ढंग से।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Simone & Cleary 2003, pp. 1–62.
  2. "Encyclopedia of Jazz Musicians – Nina Simone (Eunice Kathleen Waymon)". Jazz.com. Archived from the original on March 22, 2016. Retrieved October 28, 2013.
  3. Simone & Cleary 2003, pp. 1–62.