निवारी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

जिला- निवाड़ी

प्रदेश का 52वाँ जिला 30 September 2018 में गठित किया गया है।मध्यप्रदेश के 52वें जिले निवाड़ी के लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी के हस्ताक्षर से 29 सितम्बर 2018 को यह आदेश जारी किए गए। मध्यप्रदेश के राज्यपाल के आदेशानुसार रस्तोगी ने बताया कि टीकमगढ़ जिले की पृथ्वीपुर, निवाड़ी एवं ओरछा तहसीलें अब निवाड़ी जिले में आएंगी। यह जिला 01 अक्टूबर 2018 से अस्तित्व में आ जाएगा। इस जिले के अंतर्गत पृथ्वीपुर तहसील की 56 पंचायतें, निवाड़ी की 54 पंचायतें, ओरछा की 17 पंचायतें शामिल की गई। इस प्रकार यहां कुल 138 ग्राम पंचायतें शामिल की गई हैं। अब यूपी की बॉर्डर से मध्यप्रदेश के निम्न जिलों की सीमा लगती है। वो जिले है - भिंड, दतिया शिवपुरी,अशोकनगर,सागर, निबाड़ी,टीकमगढ़,छतरपुर,पन्ना,सतना,रीवा, सिंगरोली।

इसका क्षेत्रफल 1317.45 वर्ग किलो मीटर होगा, जो कि मध्य प्रदेश का सबसे छोटा जिला होगा। वर्तमान में इसमें 3 तहसीलें हैं: निवाडी, पृथ्वीपुर एवं ओरछा, तथा 2 जनपद पंचायते निवाडी व पृथ्वीपुर होंगी।


बताते चलें कि आगर मालवा मध्यप्रदेश का 51वां जिला है। इसे शाजापुर को विभाजित करके बनाया गया था। गठन के समय इसका क्षेत्रफल 1318 वर्ग किलोमीटर तथा आबादी 4 लाख एक हजार है।

निवारी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र, २३० विधानसभा , का एक निर्वाचन क्षेत्र है.[1][2][3]

यह टीकमगढ़ ज़िला में आता है. निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर से लगभग 5 किलोमीटर दूर प्रसिद्ध अश्रु माता का मंदिर है इसका सुंदर नजारा निहारने के लिए लोग बाग बहुत दूर-दूर से अछरू माता मंदिर आते हैं निवाड़ी जिले में ही ओरछा तहसील आती है जिसका अपना वैभव अतीत है ओरछा अपने मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है ओरछा में रामलला को राजा के रूप में पूजा जाता है विश्व का केवल एक मात्र स्थान है जहां रामलला को राजा के रूप में पूजा जाता है ओरछा में ही हमारे मामा हरदौल जी विराजमान है हरदौल लाला के दर्शन पाने के लिए भक्तगण दूर दूर से ओरछा में आते हैं ओरछा के अन्य प्रसिद्ध महल जहांगीर महल राय भगत की कोठी चतुर्भुज मंदिर यह सभी मंदिर ओरछा की भव्यता को चार चांद लगाते हैं ओरछा के पास से बेतवा नदी निकली है जो इसकी सुंदरता को और दोगुना कर देती है

See Also[संपादित करें]

टीकमगढ़

References[संपादित करें]

  1. "मध्य प्रदेश २०१३". myneta.info. नैशनल इलेक्शन वॉच. अभिगमन तिथि 26 May 2018.
  2. "निर्वाचन क्षेत्रों की सूची". eci.nic.in. भारत निर्वाचन आयोग. अभिगमन तिथि 25 May 2018.
  3. "विधानसभा सीट". electionsininda.com. इलेक्शन इन इण्डिया. अभिगमन तिथि 25 May 2018.

niwari ka pahle name nimvari tha kyoki es kshetra main pahle neem ke vraksh adik the