निरहुआ चलल लंदन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
निरहुआ चलल लंदन

नाट्य विमोचन पोस्टर
निर्देशक चंद्र पंत
कहानी संतोष मिश्रा
निर्माता सोनू खत्री
अभिनेता
छायाकार
  • मन कृष्ण महाजन
  • रामेश्वर कोरी
संपादक
  • बिनीश शाह
  • सुभाष देवकोटा
संगीतकार मधुकर आनंदी
निर्माण
कंपनी
पशुपतिनाथ प्रोडक्शन
वितरक निरहुआ एंटरटेनमेंट
प्रदर्शन तिथियाँ
  • 15 फ़रवरी 2019 (2019-02-15)
(भारत)
लम्बाई
146 मिनट
देश भारत
भाषा भोजपुरी
लागत ₹4 करोड़[1]

निरहुआ चलल लंदन चंद्र पंत द्वारा निर्देशित और पशुपतिनाथ प्रोडक्शन के बैनर तले वर्ल्डवाइड रिकॉर्ड्स द्वारा सह-निर्मित सोनू खत्री द्वारा निर्मित एक 2019 भारतीय भोजपुरी की एक्शन रोमांस ड्रामा फिल्म है। फिल्म में आम्रपाली दुबे के साथ दिनेश लाल यादव प्रमुख भूमिका में हैं, जबकि सुनील थापा, संतोष मिश्रा, मनोज टाइगर, गोपाल राय, संतोष पहलवान, सुषमा अधिकारी, सोनू खत्री, राम मगर, सबिन शेषा और माया यादव भी सहायक भूमिकाओं में हैं। [2][3] संभावना सेठ ने "पंडित जी का बेटा है" गीत में एक विशेष उपस्थिति दर्ज की है।[4]

प्लॉट[संपादित करें]

कहानी एक गांव से शुरू होती है जहां निरहुआ के पिता चाहते हैं कि उनके बेटे की शादी हो, लेकिन निरहुआ शादी के लिए तैयार नहीं है। लंदन में जहां चंद्रशेखर अपने पूरे परिवार के साथ रहते हैं, वहीं उनकी एक बेटी जूली भी है। जूली को प्रभात नाम का एक विलेन जबरन शादी करने के लिए परेशान करता है। प्रभात की धमकियों से तंग आकर चंद्रशेखर ने जूली की शादी विशंभर सिंह के बेटे से करने का फैसला किया, लेकिन विशंभर की मां की एक शर्त है कि लड़की भारतीय संस्कृति और संगीत को जानती है और जूली संगीत सीखने के लिए भारत जाती है। जहां उसकी मुलाकात निरहुआ से होती है, जो एक मशहूर सिंगर है और वह जूली को म्यूजिक सिखाता है। निरहुआ को पहली नजर में जूली से प्यार हो जाता है और वह जूली से अपने प्यार का इजहार करता है लेकिन जूली उसे मना कर देती है और कहती है कि उसकी शादी तय हो गई है। लेकिन धीरे-धीरे जूली को भी निरहुआ से प्यार हो जाता है। जब चंद्रशेखर को यह पता चलता है तो वह तुरंत जूली को लंदन बुला लेता है। निरहुआ जूली से शादी करने के लिए लंदन जाना चाहता है और पासपोर्ट के लिए भी आवेदन करता है, लेकिन पासपोर्ट नहीं मिलता और निराश हो जाता है। लंदन में एक टीवी कार्यक्रम है जिसमें निरहुआ प्रदर्शन करता है और वह विशंभर और उसकी मां को पसंद करता है और वे निरहुआ को लंदन में आमंत्रित करते हैं जहां निरहुआ जूली की सगाई में प्रदर्शन करता है, जूली लंदन में निरहुआ को देखकर खुश होती है। जब विशंभर को पता चलता है कि जूली और निरहुआ एक-दूसरे से प्यार करते हैं, तो वे गुस्सा हो जाते हैं और निरहुआ को मारने की कोशिश करते हैं लेकिन निरहुआ उनसे बच निकलता है। फिर प्रभात उनका पीछा करता है लेकिन चंद्रशेखर प्रभात को गोली मार देता है और निरहुआ और जूली की शादी को स्वीकार कर लेता है और यही कहानी है "निरहुआ चलल लंदन" की।

कास्ट[संपादित करें]

  • दिनेश लाल यादव निरहुआ के रूप में
  • आम्रपाली दुबे जूली के रूप में
  • संतोष मिश्रा पंडित जी रियाज अली के रूप में
  • मनोज टाइगर लखन (निरहुआ के दोस्त) के रूप में
  • सुनील थापा विशंभर सिंह के रूप में
  • सबिन शेषा प्रभात के रूप में
  • अनूप अरोड़ा चंद्रशेखर के रूप में (जूली के पिता)
  • किरण यादव निरहुआ की मां के रूप में
  • संतोष पहलवान भोला सिंह (जूली के चाचा) के रूप में
  • गोपाल राय निरहुआ के पिता के रूप में
  • पंडित की प्रेमिका के रूप में सुषमा अधिकारी
  • सोनू खत्री विशंभर के बेटे के रूप में
  • विशंभर की मां के रूप में पुष्पा वर्मा
  • संभावना सेठ "पंडित जी बेटा है" गाने में एक विशेष उपस्थिति में[4]
  • राम मगर

रिलीज[संपादित करें]

यह फिल्म मूल रूप से 25 जनवरी 2019[5][6] को रिलीज़ होने वाली थी, लेकिन अज्ञात कारणों से निर्माताओं ने अंतिम समय में रिलीज़ की तारीख को आगे बढ़ा दिया।[7] आखिरकार फिल्म 15 फरवरी 2019 को सिनेमाघरों में आ गई है, फिल्म उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मुंबई, गुजरात और नेपाल में रिलीज हुई है[8][9] और उसे बंपर ओपनिंग मिली।

उत्पादन[संपादित करें]

फिल्म को मुंबई, नेपाल और लंदन सहित कई देशों में चार अलग-अलग चरणों में शूट किया गया है।[3]

निरहुआ चलल लंदन' की पटकथा संतोष मिश्रा ने लिखी है जबकि संगीत मधुकर आनंद ने दिया है। छायांकन मनकृष्ण महाराजन और रामेश्वर कारी द्वारा किया गया है। कबीरराज गहतराज, रामजी लिमेछाने और संजय कर्वे ने डांस नंबरों को कोरियोग्राफ किया है। चंद्र पंत ने फिल्म में एक्शन और स्टंट का निर्देशन किया है। सूरज खड़क फिल्म के कार्यकारी निर्माता हैं और सनी शाह प्रोडक्शन डिजाइनर हैं।[6]

मार्केटिंग एडिट[संपादित करें]

फर्स्ट-लुक पोस्टर और टीज़र यह फिल्म नए साल (1 जनवरी 2019) के अवसर पर जारी की गई थी[3] और दूसरा लुक पोस्टर 11 जनवरी 2019 को आम्रपाली दुबे के जन्मदिन के अवसर पर जारी किया गया था। .[3]

"निरहुआ चलल लंदन" का ट्रेलर 26 फरवरी 2018 को "वर्ल्डवाइड रिकॉर्ड्स भोजपुरी" के यूट्यूब आधिकारिक चैनल पर जारी किया गया था और इसे यूट्यूब पर 12 मिलियन से अधिक बार देखा गया था।[10]

यह फिल्म 26 अक्टूबर 2019 को वर्ल्डवाइड रिकॉर्ड्स भोजपुरी के आधिकारिक चैनल पर ऑनलाइन वीडियो प्लेटफॉर्म साइट यूट्यूब पर ऑनलाइन स्ट्रीम की गई थी और इसे केवल 48 घंटों में 4.2 मिलियन व्यूज मिले।[11] मई 2020 तक, फिल्म को यूट्यूब पर 26 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका था।[11].



संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Dinesh Lal Yadav: 'निरहुआ चलल लंदन' का Box Office Collection, इस मामले में रणवीर-आलिया की 'गली बॉय' को दे रही है टक्कर - dinesh lal yadav aka nirahua and amrapali dubey starer film nirahua chalal london box office collection day 6". Navbharat Times. अभिगमन तिथि 3 April 2020.
  2. "Dinesh Lal Yadav shares a glimpse of Nirahua Chalal London co-starring Amrapali Dubey". Zee News. अभिगमन तिथि 23 August 2018.
  3. "'निरहुआ चलल लंदन' का दूसरा पोस्टर हुआ रिलीज, कुछ ऐसी होगी जबरदस्त कहानी". NDTV India. अभिगमन तिथि 23 August 2018.
  4. "'Nirahua Chalal London': Nirahua and Sambhavna Seth's item song 'Pandit Ji Ka Beta Hai' is out - Times of India". The Times of India (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 15 May 2020.
  5. "Dinesh Lal Yadav starrer Nirahua Chalal London to hit the screens on January". Zee News (अंग्रेज़ी में). 4 January 2019. अभिगमन तिथि 15 May 2020.
  6. "Dinesh Lal Yadav-Amrapali Dubey starrer Nirahua Chalal London postponed". Zee News (अंग्रेज़ी में). 19 January 2019. अभिगमन तिथि 15 May 2020.
  7. "Dinesh Lal Yadav-Aamrapali Dubey's Nirahua Chalal London arrives in theatres across UP, Bihar, Jharkhand". Zee News (अंग्रेज़ी में). 15 February 2019. अभिगमन तिथि 15 May 2020.
  8. "भोजपुरी फिल्‍म 'निरहुआ चलल लंदन' 15 फरवरी को होगी रिलीज". Navbharat Times. अभिगमन तिथि 15 May 2020.
  9. "भोजपुरी फिल्‍म 'निरहुआ चलल लंदन' को मिली शानदार ओपनिंग". Prabhat Khabar - Hindi News. अभिगमन तिथि 15 May 2020.
  10. "Bhojpuri film Nirahua Chalal London official trailer out - Watch". Zee News (अंग्रेज़ी में). 3 March 2018. अभिगमन तिथि 15 May 2020.
  11. "भोजपुरी फिल्‍म 'निरहुआ चलल लंदन' [[यूट्यूब]] पर हुई रिलीज, 48 घंटे में मिले इतने व्यूज". Patrika News (hindi में). अभिगमन तिथि 15 May 2020. URL–wikilink conflict (मदद)सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)