निठारी कांड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

नोएडा सीरियल मर्डर (निठारी सीरियल मर्डर या निठारी कांड भी) 2005 और 2006 के बीच भारत के उत्तर प्रदेश, भारत के निठारी गांव के पास सेक्टर -31, नोएडा में व्यवसायी मोनिंदर सिंह पंढेर के घर में हुई थी। मोनिंदर सिंह को दो में से दो मामलों में दोषी ठहराया गया था। उनके और उनके नौकर सुरिंदर कोली, जिन्होंने उनकी सहायता की थी, के खिलाफ पांच मामलों में उनके खिलाफ 16 मामलों में से 10 में दोषी ठहराया गया था। दोनों को मौत की सजा सुनाई गई थी।

प्राथमिक जांच के लिए अग्रणी घटनाएँ[संपादित करें]

दिसंबर 2006 में, निठारी गांव के दो निवासियों ने बताया कि वे उन बच्चों के अवशेषों का स्थान जानते हैं जो पिछले दो वर्षों में लापता हो गए थे: नोएडा के सेक्टर-31, घर डी5 के पीछे नगरपालिका की पानी की टंकी। दोनों की बेटियाँ थीं जो गायब थीं, और उन्हें संदेह था कि डी 5 में घरेलू नौकर सुरिंदर कोली गायब होने में शामिल था। निवासियों ने दावा किया कि उन्हें स्थानीय अधिकारियों द्वारा बार-बार अनदेखा किया गया था; इसलिए, उन्होंने रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) के पूर्व अध्यक्ष एस सी मिश्रा की मदद मांगी। उस सुबह, मिश्रा और दो निवासियों ने टैंक नाले की तलाशी ली। निवासियों में से एक ने एक सड़ा हुआ हाथ मिलने का दावा किया, जिसके बाद उन्होंने पुलिस से संपर्क किया।

पिछले दो साल में लापता हुए बच्चों के परेशान अभिभावक फोटो लेकर निठारी पहुंचे। कोली, उर्फ सतीश, ने बाद में छह बच्चों की हत्या करने की बात कबूल की और एक 20 वर्षीय महिला को उनका यौन उत्पीड़न करने के बाद "पायल" कहा गया।

लापता बच्चों के परिजनों ने पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाया है. प्रारंभ में, नोएडा एसपी सिटी सहित कुछ पुलिस अधिकारियों ने किसी भी आपराधिक कोण से इनकार किया और जोर देकर कहा कि परिवारों ने लापता लोगों की उम्र के बारे में गलत जानकारी दी थी; कि वे नाबालिग नहीं बल्कि वयस्क थे जो अपने माता-पिता से लड़ने के बाद घर छोड़कर चले गए थे। निवासियों ने यह भी आरोप लगाया कि पुलिस भ्रष्ट थी और उन्हें जानकारी छिपाने के लिए भुगतान किया गया था। स्वतंत्र जांच की मांग की गई। निवासियों में से एक ने दावा किया कि पुलिस शवों की खोज का श्रेय लेने का दावा कर रही थी, जबकि निवासियों ने उन्हें खोदा था। पुलिस ने पंद्रह शव मिलने से इनकार किया, यह दोहराते हुए कि उन्होंने खोपड़ी, हड्डियों और शरीर के अन्य हिस्सों की खोज की थी, और कहा कि वे पीड़ितों की संख्या का आंकड़ा देने में असमर्थ हैं। पीड़ितों की पहचान और संख्या केवल डीएनए परीक्षण से स्थापित की जा सकती थी। पुलिस ने तब घर को सील कर दिया और समाचार मीडिया को साइट के पास नहीं जाने दिया।

केंद्र सरकार ने कंकाल के अवशेषों की खोज के पीछे के तथ्यों का पता लगाने की कोशिश की और क्या इसका "अंतर-राज्य प्रभाव" था। [4] कानून और व्यवस्था राज्य के मामले हैं, लेकिन गृह मंत्रालय ने अपराध की भयावहता के बारे में विवरण मांगा।

26 और 27 दिसंबर को क्रमशः कोली के नियोक्ता, मोनिंदर सिंह पंढेर और कोली को "पायल" के लापता होने के मामले में पुलिस ने हिरासत में ले लिया था। कोली के कबूलनामे के बाद, पुलिस ने पास की जमीन की खुदाई शुरू की और बच्चों के शवों की खोज की।

कई बच्चों के लापता होने के बारे में सूचित किए जाने के बावजूद कार्रवाई करने में विफल रहने के कारण 31 दिसंबर को दो पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया था, क्योंकि गुस्साए निवासियों ने मुलायम सिंह सरकार को हटाने की मांग करते हुए कथित मास्टरमाइंड के घर पर आरोप लगाया था।

निठारी में स्थिति तब बिगड़ गई जब ग्रामीणों की गुस्साई भीड़ ने पुलिस से लड़ाई की, फिर आरोपी के आवास के बाहर एक-दूसरे पर पथराव किया। पुलिस ने पंढेर की नौकरानी माया को भी महिलाओं को बहला-फुसलाकर घर ले जाने के संदेह में हिरासत में लिया। चूंकि परिसर के पास अधिक शरीर के हिस्से खोदे गए थे, सैकड़ों स्थानीय निवासी मौके पर उतर आए और आरोप लगाया कि छोटे बच्चों की भयानक हत्याओं के लिए अंगों का व्यापार जुड़ा हुआ है।[3] पंढेर के आवास के पास रहने वाले एक डॉक्टर नवीन चौधरी कुछ साल पहले अपने अस्पताल में कथित किडनी रैकेट के मामले में पुलिस के संदेह के घेरे में थे। उसकी संपत्तियों पर तलाशी ली गई, और जांचकर्ताओं को दावे का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं मिला।

सुरेंद्र कोली उत्तराखंड के अल्मोडा के एक गांव का रहने वाला रसोईया था जो 2000 में काम की तलाश में देहली आया था सुरेंद्र कोली खाना बहुत अच्छा बना था एक दिन किसी परिचित के यहां मोनिन्दर ने सुरेंद्र का बना खाना खाया तो मोनिन्दर ने सुरेंद्र को अपना यह नोकरी करने का ऑफर दिया सुरेंद्र ने ऑफर स्वीकार कर के मोनिंदर के यहां काम करने लग गया कुछ दिन बाद मोनिदार का परिवार पंजाब चला गया उसके बाद से कोठी पर मोनिन्दर या कोली ही रहते थे.

सन्दर्भ[संपादित करें]