निजी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

एक निजी तौर पर आयोजित कंपनी, निजी कंपनी, या करीबी निगम एक व्यवसायिक कंपनी है जिसका स्वामित्व गैर-सरकारी संगठनों के पास है या अपेक्षाकृत कम शेयरधारकों या कंपनी के सदस्यों के पास है जो आम जनता को अपनी कंपनी के स्टॉक (शेयर) की पेशकश या व्यापार नहीं करते हैं। शेयर बाजार का आदान-प्रदान, लेकिन इसके बजाय कंपनी के स्टॉक की पेशकश की जाती है, स्वामित्व और व्यापार या निजी या ओवर-द-काउंटर का आदान-प्रदान किया जाता है। एक निजी रूप से आयोजित कंपनी के लिए अधिक अस्पष्ट शर्तें हैं, निगम, अयोग्य कंपनी और असूचीबद्ध कंपनी।

यद्यपि उनके सार्वजनिक रूप से कारोबार वाले समकक्षों की तुलना में कम दिखाई देते हैं, निजी कंपनियों का दुनिया की अर्थव्यवस्था में बड़ा महत्व है। २००८ में, फोर्ब्स के अनुसार, संयुक्त राज्य में ४४१ सबसे बड़ी निजी कंपनियों ने राजस्व में $ १,८००,०००,०००,००० ($ १.८ ट्रिलियन) का योगदान दिया और ६.२ मिलियन लोगों को रोजगार दिया। २००५ में, तुलना के लिए एक काफी छोटे पूल आकार (२२.७%) का उपयोग करते हुए, फोर्ब्स के सर्वेक्षण में ३३९ कंपनियों ने करीब से यू.एस. व्यवसायों को एक ट्रिलियन डॉलर की वस्तुओं और सेवाओं (४४%) की बिक्री की और ४ मिलियन लोगों को रोजगार दिया। २००४ में, फोर्ब्स की निजी तौर पर आयोजित अमेरिकी काउंटियों की गिनती कम से कम १ बिलियन डॉलर के राजस्व के साथ ३०५ थी। [1]

राज्य स्वामित्व बनाम निजी स्वामित्व बनाम सहकारी स्वामित्व[संपादित करें]

उत्पादक संपत्तियों का निजी स्वामित्व राज्य के स्वामित्व या सामूहिक स्वामित्व (श्रमिक-स्वामित्व वाली कंपनियों के अनुसार) से भिन्न होता है। यह उपयोग अक्सर पूर्व कम्युनिस्ट देशों में पूर्व राज्य के स्वामित्व वाले उद्यम से अंतर करने के लिए पाया जाता है, लेकिन इसका उपयोग तब किया जा सकता है जब किसी राज्य के विपरीत हो- स्वामित्व या सामूहिक रूप से स्वामित्व वाली कंपनी।

संयुक्त राज्य में, निजी तौर पर आयोजित कंपनी शब्द का उपयोग अक्सर उन लाभ उद्यमों के लिए किया जाता है जिनके शेयर बाजार में कारोबार नहीं करते हैं।

स्टॉक का स्वामित्व[संपादित करें]

सार्वजनिक व्यापारिक बाजारों वाले देशों में, एक निजी तौर पर आयोजित व्यवसाय का अर्थ आमतौर पर लिया जाता है जिसका स्वामित्व शेयर या हित नहीं होता है सार्वजनिक कंपनी सार्वजनिक रूप से कारोबार किया जाता है। अक्सर, निजी रूप से आयोजित कंपनियों का स्वामित्व कंपनी के संस्थापकों या उनके परिवारों और उत्तराधिकारियों या निवेशकों के एक छोटे समूह के पास होता है। कभी-कभी कर्मचारी निजी कंपनियों के शेयर भी रखते हैं। [2] अधिकांश छोटे व्यवसाय निजी तौर पर आयोजित किए जाते हैं।

सहायक और संयुक्त उद्यम सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियों के (उदाहरण के लिए, जनरल मोटर्ससैटर्न कॉर्पोरेशन), जब तक कि सहायक कंपनी के शेयरों को सीधे कारोबार नहीं किया जाता है, तब तक उनकी विशेषताएं हैं दोनों निजी तौर पर आयोजित कंपनियों और सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियों के। ऐसी कंपनियां आमतौर पर निजी तौर पर आयोजित कंपनियों के समान रिपोर्टिंग आवश्यकताओं के अधीन होती हैं, लेकिन उनकी संपत्ति, देनदारियां और गतिविधियां उनकी मूल कंपनियों की रिपोर्ट में भी शामिल होती हैं, जैसा कि कंपनियों के समूहों से संबंधित लेखा और प्रतिभूति उद्योग नियमों द्वारा आवश्यक है।

संगठन का रूप[संपादित करें]

साँचा:यह भी देखें निजी कंपनियों को निगम, सीमित कंपनियों, सीमित देयता कंपनियों, असीमित कंपनियों, या अन्य नामों के आधार पर कहा जा सकता है कि कहां और कैसे वे संगठित और संरचित हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, लेकिन आमतौर पर यूनाइटेड किंगडम में नहीं, इस शब्द को साझेदारी, एकमात्र स्वामित्व s या व्यावसायिक ट्रस्टों में भी विस्तारित किया जाता है। इनमें से प्रत्येक श्रेणी में अतिरिक्त आवश्यकताएं और प्रतिबंध हो सकते हैं जो रिपोर्टिंग आवश्यकताओं, आयकर देनदारियों, सरकारी दायित्वों, कर्मचारी संबंधों, विपणन अवसरों और अन्य व्यावसायिक दायित्वों और निर्णयों को प्रभावित कर सकते हैं।

कई देशों में, ऐसे संगठन के रूप हैं जो आमतौर पर निजी कंपनियों द्वारा उपयोग किए जाते हैं और उदाहरण के लिए, यूनाइटेड किंगडम में निजी कंपनी के शेयरों द्वारा सीमित (संक्षिप्त लिमिटेड ) या [असीमित कंपनी]] और मालिकाना सीमित कंपनी (संक्षिप्त पि टी यी लिमिटेड ) या असीमित स्वामित्व कंपनी (संक्षिप्त पि टी यी ) ऑस्ट्रेलिया में।

दायित्वों और प्रतिबंधों की रिपोर्टिंग[संपादित करें]

निजी तौर पर आयोजित कंपनियों की तुलना में निजी तौर पर आयोजित कंपनियों की आम तौर पर कम [या कम व्यापक रिपोर्टिंग आवश्यकताओं और दायित्वों पारदर्शिता] होती है। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, यूरोप के विपरीत <! - किस यूरोपीय काउंटी में? या तो निर्दिष्ट करें कि कौन से देशों, या "... आमतौर पर यूरोप में" -> को निजी तौर पर आयोजित कंपनियों को अपने वित्तीय विवरण प्रकाशित करने की आवश्यकता नहीं है। अपने संचालन और वित्तीय दृष्टिकोण के बारे में विवरण का खुलासा करने की आवश्यकता नहीं होने से, निजी कंपनियों को ऐसी जानकारी का खुलासा करने के लिए मजबूर नहीं किया जाता है जो संभावित रूप से प्रतियोगियों के लिए मूल्यवान हो सकता है और वित्तीय स्थायित्व की स्थिति में ग्राहक और हितधारक विश्वास के तत्काल क्षरण से बच सकता है। इसके अलावा, सीमित रिपोर्टिंग आवश्यकताओं और शेयरधारक अपेक्षाओं के साथ, निजी फर्मों को तिमाही आय के बजाय दीर्घकालिक विकास पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होने से अधिक परिचालन लचीलापन दिया जाता है। इसके अलावा, निजी कंपनी के अधिकारी शेयरधारक की मंजूरी के बिना अपने जहाजों को चला सकते हैं, जिससे उन्हें देरी के बिना महत्वपूर्ण कार्रवाई करने की अनुमति मिलती है। [3][4] ऑस्ट्रेलिया में, निगम अधिनियम 2001 के भाग 2E के लिए आवश्यक है कि सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियां अपने [[वार्षिक आम बैठक से संबंधित कुछ दस्तावेज दाखिल करें। ] ऑस्ट्रेलियाई प्रतिभूति और निवेश आयोग के साथ। बड़ी स्वामित्व वाली कंपनियों के लिए भी ऐसी ही आवश्यकता होती है, जिन्हें अपनी वित्तीय रिपोर्ट वाले एएसआईसी को फॉर्म ३८८एच की आवश्यकता होती है। संयुक्त राज्य में, निजी कंपनियों को विभिन्न लेखा लेखा मानकों के लिए आयोजित किया जाता है, सार्वजनिक कंपनियों की तुलना में, ऍफ़एएसबी की निजी कंपनी परामर्श प्रभाग द्वारा देखरेख की जाती है। (देखें बाहरी लिंक]

निजी कंपनियों और निजी कंपनियों के वित्तीय अनुसंधान में संयुक्त राज्य अमेरिका के राज्य सरकार के सचिव राज्य को शामिल करने (या एलएलसी या साझेदारी, राज्य के लिए) से संपर्क कर सकते हैं गठन), या विशेष निजी कंपनी डेटाबेस जैसे डन एंड ब्रैडस्ट्रीट या प्रिवीको का उपयोग कर। (देखें बाहरी लिंक] </ sup> अन्य कंपनियों, जैसे [ [ऋषि]], उद्योग कोड द्वारा खंडित निजी रूप से आयोजित कंपनियों पर कुल डेटा प्रदान करते हैं। [5]

निजी तौर पर आयोजित कंपनियों के पास कभी-कभी कितने शेयरधारकों पर प्रतिबंध होते हैं। उदाहरण के लिए, यूएस सिक्योरिटी एक्सचेंज एक्ट ऑफ १९३४, सेक्शन १२ (जी), एक निजी तौर पर आयोजित कंपनी को सीमित करता है, आम तौर पर, कम से कम २००० शेयरधारकों को, और यूएस [[१९४० का [निवेश कंपनी अधिनियम]] को पंजीकरण की आवश्यकता होती है निवेश कंपनियों की है कि १०० से अधिक धारकों है। ऑस्ट्रेलिया में, निगम अधिनियम २००१ की धारा ११३ एक गैर-कर्मचारी शेयरधारकों के लिए निजी रूप से आयोजित कंपनी को सीमित करती है।

निजी स्वामित्व वाला उद्यम[संपादित करें]

एक निजी स्वामित्व वाला उद्यम एक व्यावसायिक उद्यम है जो निजी निवेशकों, शेयरधारकों या मालिकों (आमतौर पर सामूहिक रूप से के स्वामित्व में है, लेकिन वे [[एकल स्वामित्व] एकल व्यक्ति] के स्वामित्व में हो सकते हैं। ), और राज्य संस्थानों के विपरीत है, जैसे कि सार्वजनिक स्वामित्व वाले उद्यम और सरकारी एजेंसियां। निजी उद्यमों में अर्थव्यवस्था का निजी क्षेत्र शामिल होता है। एक आर्थिक प्रणाली जिसमें १) में एक बड़ा निजी क्षेत्र होता है जहां निजी तौर पर चलाए जाने वाले व्यवसाय अर्थव्यवस्था की रीढ़ होते हैं, और २) व्यवसाय अधिशेष मालिकों द्वारा नियंत्रित किया जाता है, इसे पूंजीवाद कहा जाता है। यह समाजवाद के साथ विरोधाभास है, जहां उद्योग का स्वामित्व राज्य के पास है या सभी समुदाय में समान है। निजी क्षेत्र में संपत्ति लेने के कार्य को निजीकरण कहा जाता है। निजी उद्यम का लक्ष्य अन्य संस्थानों से भिन्न होता है, निजी व्यवसाय होने का बड़ा अंतर केवल मालिकों या शेयरधारकों के लिए लाभ उत्पन्न करने के लिए मौजूद है। [6]

एक निजी स्वामित्व वाला उद्यम एक रूप है जो निजी संपत्ति ले सकता है।

निजी स्वामित्व वाले व्यवसाय के प्रकार[संपादित करें]

  • एकमात्र स्वामित्व:एकमात्र स्वामित्व एक व्यक्ति के स्वामित्व वाला व्यवसाय है। मालिक अपने दम पर काम कर सकता है या दूसरों को नियुक्त कर सकता है। व्यवसाय के मालिक के पास कुल और असीमित व्यक्तिगत कानूनी देयता देयता है जो व्यवसाय द्वारा किए गए ऋणों का है। इस फॉर्म को आमतौर पर छोटे व्यवसायों के लिए पुनःप्राप्त किया जाता है।
  • साझेदारी:साझेदारी व्यापार का एक रूप है जिसमें दो या दो से अधिक लोग लाभ कमाने के सामान्य लक्ष्य के लिए काम करते हैं। प्रत्येक भागीदार के पास साझेदारी द्वारा किए गए ऋणों की कुल और असीमित व्यक्तिगत देयता है। साझेदारी के लिए तीन विशिष्ट विभिन्न प्रकार के वर्गीकरण हैं: सामान्य साझेदारी, सीमित भागीदारी, और सीमित देयता साझेदारी
  • निगम: एक व्यवसाय निगम एक लाभ के लिए है, सीमित देयता या असीमित दायित्व इकाई जिसमें एक अलग कानूनी व्यक्तित्व है इसके सदस्य हैं। एक निगम का स्वामित्व एक या अधिक शेयरधारक के पास है और निदेशक मंडल की देखरेख करता है, जो व्यवसाय के प्रबंधकीय कर्मचारियों को काम पर रखता है। सरकार के स्वामित्व वाले निगमों के रूप में कॉर्पोरेट मॉडल भी राज्य क्षेत्र के लिए लागू किए गए हैं। एक निगम को निजी तौर पर ("पास", या निकटता से आयोजित किया जा सकता है - जो कि कुछ लोगों द्वारा आयोजित किया जाता है) या सार्वजनिक रूप से कारोबार किया जाता है।
  • Reifman, Shlomo; Murphy, Andrea D., संपा॰ (6 Nov 2008). "America's Largest Private Companies". Forbes.
  • Loewen, Jacoline (2008). Money Magnet: Attract Investors to Your Business. Canada: John Wiley & Sons. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9780470155752.
  • "Introduction to Private Companies". Private Company Knowledge Bank. PrivCo.
  • "Private Company Research". Business Reference Services. Library of Congress. 10 Jan 2013.
  • Staff (1 Feb 2012). "Sageworks Private Company Data". Fox Business Network.
  • Boaz, David. "Ownership Society". Cato Institute. मूल से 16 Jun 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 Nov 2010.