निकोल बेकर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

निकोल "निकी" बेकर अर्जेंटीना की जलवायु कार्यकर्ता हैं। वह जोवेन्स पोर एल क्लिमा के संस्थापकों में से एक हैं, जो कि भविष्य के आंदोलन के लिए शुक्रवार का एक हिस्सा है। वह Escazu Accords की युवा चैंपियन बनीं। वह वर्ष 2021 में "स्वच्छता और सभी के लिए पानी" (एसडब्ल्यूए) चैंपियन भी हैं।[1][2]

गतिविधि[संपादित करें]

8 साल की उम्र से, वह "हबोनिम ड्रोर" में शामिल हो गईं और "नी उना मेनोस" का भी हिस्सा बन गईं।[3] उसकी पर्यावरणीय सक्रियता 2019 के फरवरी के दौरान शुरू हुई। यह तब था जब उसने इंस्टाग्राम पर यूरोप में युवाओं के एक जलवायु मार्च का एक वीडियो देखा। "जलवायु संकट के लिए पहला अंतर्राष्ट्रीय मार्च" 15 मार्च, 2019 को आयोजित किया गया था। उस दिन, जोवेन्स पोर एल क्लिमा की स्थापना बेकर, ब्रूनो रोड्रिग्ज और अन्य दोस्तों ने की थी। यह फरवरी 2019 के अंत में यूथ क्लाइमेट का एक हिस्सा है। इसके बाद उन्होंने अर्जेंटीना पर एक मार्च का आयोजन किया। इसमें 5,000 लोगों ने भाग लिया। संगठन अर्जेंटीना के अधिकारियों को "जलवायु और पारिस्थितिक आपातकाल" घोषित करने के लिए प्रेरित कर रहा था।[4] सरकार ने अंततः 17 जुलाई, 2019 को घोषणा की। 2019 में, उन्हें मैड्रिड में संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन में भाग लेने के लिए अर्जेंटीना के युवाओं से अनुदान मिला।[5] विश्व बाल दिवस पर "उनासोला जनरेशन अभियान" के एक भाग के रूप में यूनिसेफ और अमेरिका सॉलिडेरिया द्वारा उनका प्रतिनिधित्व किया गया था। उन्होंने COVID-19 महामारी के दौरान लैटिन अमेरिका और कैरिबियन के आसपास के युवाओं के लिए जलवायु परिवर्तन को बढ़ावा दिया।[6]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Jacobo, Julia (4 November 2021). "COP26: These are the young activists taking the fight against global warming by storm". ABC News (अंग्रेज़ी में).
  2. Sinai, Javier (2019-11-21). "Quién es Nicole Becker, la referente de los adolescentes argentinos que luchan contra la crisis climática | RED/ACCIÓN" (स्पेनिश में).
  3. Mortimer, Victoria (2020-01-10). "Quién es Nicole Becker, la "Greta" argentina". Bioguia (स्पेनिश में).
  4. Yaccar, María Daniela (15 August 2021). "Cómo es la militancia de los jóvenes argentinos para detener el cambio climático | Un informe de la ONU advierte de consecuencias "sin precedentes"". Pagina12.
  5. "CED regions in Argentina". CEDAMIA.
  6. "One Planet, #UnaSolaGeneración". www.unicef.org (अंग्रेज़ी में). 20 November 2020.