नागरिक ध्वज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Civil flag of Peru
State flag of Peru
पेरू के नागरिक और राज्य ध्वज समान लाल और सफेद बैंड साझा करते हैं, लेकिन राज्य ध्वज (नीचे) को राष्ट्रीय चिह्न के साथ विरूपण किया जाता है।

एक नागरिक ध्वज राष्ट्रीय ध्वज का एक संस्करण है जिसे गैर सरकारी प्रतिष्ठानों या शिल्प पर नागरिकों द्वारा फहराया जाता है। अतीत में नागरिक झंडों का उपयोग उन इमारतों या जहाजों को निरूपित करने के लिए अधिक आम था जिन्हें सेना द्वारा नहीं चलाया जाता था।[1]

कुछ देशों में नागरिक ध्वज राज्य ध्वज के समान है, लेकिन हथियारों के कोट के बिना,[1] जैसे पेरू,[2] सर्बिया,[3] और स्पेन के झंडे के मामले में। दूसरों में, यह युद्ध ध्वज का परिवर्तन है।

स्कैंडिनेविया में राज्य और युद्ध के झंडे नॉर्डिक क्रॉस ध्वज के डबल और ट्रिपल-टेल्ड वेरिएंट हो सकते हैं। कई देशों, विशेष रूप से ब्रिटिश विरासत वाले लोगों के पास अभी भी समुद्र में उपयोग के लिए विशिष्ट नागरिक झंडे (तकनीकी रूप से नागरिक पताके) हैं, जिनमें से कई लाल पताका पर आधारित हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Kamath, Anjali (2009). Flag Book. Mumbai: Popular Prakashan. पृ॰ 5. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-81-7991-512-7.
  2. Smith, Whitney (18 April 2016). "Flag of Peru". Encyclopedia Britannica. Encyclopædia Britannica, inc. अभिगमन तिथि 10 May 2019.
  3. Smith, Whitney (30 October 2013). "Flag of Serbia". Encyclopedia Britannica. Encyclopædia Britannica, inc. अभिगमन तिथि 10 May 2019.

अग्रिम पठन[संपादित करें]