नाखून चबाना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
नाखून चबाना
Nailbitebad.jpg
एक नाखून चबाने वाले की उंगलियां.
विशिष्टता (चिकित्सा)बालरोग

नाखून चबाना या नाखून कुतरना, जिसे ऑनिकोफैगी (onychophagy) या ओनिकोफेगिया (onychophagia) के नाम से भी जाना जाता है, एक मौखिक बाध्यकारी आदत है। इसे कभी-कभी एक असामान्य गतिविधि के रूप में वर्णित किया जाता है, जिसमें मुंह का उपयोग उसकी सामान्य गतिविधियां जैसे बोलने, खाने या पीने के अलावा किसी अन्य गतिविधि के लिए किया जाता है।

नाखून चबाना एक बहुत आम गतिविधि है, खासकर बच्चों में। डीएसएम-आईवी-आर के अन्तर्गत नाखून चबाना के पैथोलॉजिकल प्रकारों को एक प्रोत्तेजना नियंत्रण विकार माना जाता है और डीएसएम -5 में इन्हें मनोग्रसित-बाध्यकारी और संबंधित विकारों के अन्तर्गत वर्गीकृत किया जाता है। आईसीडी-10 इस गतिविधि को "आमतौर पर बचपन और किशोरावस्था में होने वाले अन्य निर्दिष्ट व्यवहारिक और भावनात्मक विकारों" के रूप में वर्गीकृत करता है।[1] हालांकि, सभी नाखून चबाने के मामले पैथोलॉजिकल नहीं होते, और हानिकारक जुनून और सामान्य व्यवहार के बीच अंतर हमेशा स्पष्ट नहीं होता है।[2]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Impulse control disorder". SteadyHealth. 30 December 2010. अभिगमन तिथि 28 April 2012.
  2. Ghanizadeh, A (Jun 2011). "Nail biting; etiology, consequences and management". Iranian journal of medical sciences. 36 (2): 73–9. PMC 3556753. PMID 23358880.