नाकानो ताकेको

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

नाकानो ताकेको एक महिला योद्धा थी जो जापानी इतिहास के ईदो काल के अंत में रहती थी, और उसे युद्ध में उनकी बहादुरी और कौशल के लिए एक वीर व्यक्ति के रूप में याद किया जाता है। वह आइजू डोमेन की सदस्य थीं, जो वर्तमान फुकुशिमा प्रीफेक्चर में एक क्षेत्र है, और 1868-1869 के बोशिन युद्ध में लड़ी थी।

ताकेको का जन्म 1847 में हुआ था, जो नाकानो हेनाई नाम के एक निम्न श्रेणी के समुराई की बेटी थी। उन्होंने छोटी उम्र से ही मार्शल आर्ट का प्रशिक्षण प्राप्त किया, जिसमें महिलाओं द्वारा पारंपरिक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले लंबे ब्लेड वाले पोलीआर्म नगीनाटा सहित हथियारों के विभिन्न रूपों का अध्ययन किया। नगीनाता के साथ उसके कौशल को असाधारण कहा जाता था, और वह युद्ध में अपनी गति और चपलता के लिए जानी जाती थी।

जब 1868 में बोशिन युद्ध छिड़ गया, ताकेको जोशीगुन, या "महिला सेना" के रूप में जानी जाने वाली महिला सेनानियों के एक समूह के सदस्य के रूप में आइज़ू बलों में शामिल हो गया। इन महिलाओं को पुरुष सैनिकों के साथ लड़ने के लिए प्रशिक्षित किया गया था और ये अपनी बहादुरी और वफादारी के लिए जानी जाती थीं।

ताकेको ने युद्ध में खुद को प्रतिष्ठित किया, नई मेजी सरकार की ताकतों के खिलाफ कई व्यस्तताओं में लड़ रहे थे। आइज़ू की लड़ाई में, जो अक्टूबर 1868 में हुई थी, ताकेको ने दुश्मन सैनिकों के खिलाफ आरोप में महिला योद्धाओं के एक समूह का नेतृत्व किया। उसे एक सरकारी सैनिक द्वारा सीने में गोली मार दी गई थी, लेकिन खुद को पकड़ने की अनुमति देने के बजाय, उसने अपने एक साथी से कहा कि वह अपनी नगीनाता से उसका सिर काट ले।

Takeko की मौत को Aizu डोमेन के दृढ़ संकल्प और हार के सामने साहस के प्रतीक के रूप में देखा गया था, और वह अपने साथियों और Aizu के लोगों द्वारा एक नायक के रूप में पूजनीय थी। उनकी कहानी कला, साहित्य और फिल्म में मनाई गई है, और वह महिला शक्ति और बलिदान के प्रतीक के रूप में जापानी इतिहास में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति बनी हुई हैं।