नाइट-शाइनिंग व्हाइट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
नाइट-शाइनिंग व्हाइट
कलाकार हान गण
वर्ष लगभग 750
प्रकार चित्र
स्थान कला का मेट्रोपॉलिटन संगृहालय, न्यूयॉर्क नगर
नाइट-शाइनिंग व्हाइट

नाइट-शाइनिंग व्हाइट (चीनी: 照 夜 白 圖) चीनी कलाकार हान गण द्वारा एक मोनोक्रोम इंक-ऑन-पेपर पेंटिंग है। यह तांग राजवंश चित्रकला का एक उदाहरण है, जो 8 वीं शताब्दी के मध्य में बनाया गया था (लगभग 750)। इस काम में तांग राजवंश के सम्राट जुआनजोंग (शासन 712-56) के स्वामित्व वाले एक घुड़सवार घोड़े को दर्शाया गया है, जो एक पद के लिए तैयार है। इसे चीनी चित्रकला में सबसे महान घोड़े चित्रों में से एक माना जाता है। इसे 1977 में मेट्रोपॉलिटन संग्रहालय द्वारा अधिग्रहित किया गया था।[1]

हान गण[संपादित करें]

घोड़े का स्वरूप उसकी भावनात्मक स्थिति को व्यक्त करता है।

हान गण को चीन के अग्रणी कलाकारों में से एक माना जाता था।[2] हान एक गरीब परिवार से था और राजधानी चांगआन में एक शराब की दुकान में काम कर रहा था। जब उनकी कलात्मक प्रतिभा चित्रकार और कवि वांग वी द्वारा देखी गई, वह शाही अदालत में एक कलाकार बन गया। वह घोड़े के चरित्र के साथ-साथ उसके शारीरिक उपस्थिति को पकड़ने में सक्षम होने के लिए प्रसिद्ध था। यूरोपीय कला इतिहासकार अक्सर हान गण और चीनी चित्रकला के अन्य प्रतिनिधियों के चित्रों की परंपरागतता को देखते हैं और यूरोपीय कलाकारों द्वारा बनाए गए जानवरों को चित्रित करने वाले कार्यों से चीनी पशु विज्ञान में महत्वपूर्ण अंतर के रूप में देखते हैं। सम्राट जुआनज़ोंग के आदेश से, हान गण ने प्रसिद्ध घोड़ों के "चित्रों" की एक श्रृंखला बनाई, और यह काम मूल रूप से चित्रों की एक श्रृंखला में से एक रहा है।[1] कई मूल चित्रों में से कोई भी जीवित नहीं रहा है, लेकिन वे बाद की शताब्दियों में बनाई गई प्रतियों के माध्यम से जाने जाते हैं।

पेंटिंग की विशेषताएं[संपादित करें]

नाइट-शाइनिंग व्हाइट "बाई हुआ" या "व्हाइट पेंटिंग" का एक उदाहरण है और एक ब्रोश और काला स्याही का उपयोग करके बनाया गया एक मोनोक्रोम काम भि हैं। संरचना चीनी कला के पुराने कार्यों पर आधारित है, लेकिन इसकी सीमित सामग्री के बावजूद, "नाइट-शाइनिंग व्हाइट" अपनी आध्यात्मिकता और बेचैन ऊर्जा को खो नहीं देती है। पारंपरिक चीनी चित्रकला में चित्रित जानवर आमतौर पर पश्चिमी चित्रों में पाए जाने वाले शारीरिक रूप से सटीक नहीं होते हैं, और "नाइट-शाइनिंग व्हाइट" पूरी तरह से यथार्थवादी चित्र नहीं है।[3][4]

बाद में यह सर पर्सीवाल डेविड के संग्रह में आया, और 1977 में मेट्रोपॉलिटन संग्रहालय द्वारा खरीदा गया, जिसे डिलन फंड द्वारा वित्त पोषित किया गया था।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Gan, Han (c. 750), 唐 韓幹 照夜白圖 卷 Night-Shining White, अभिगमन तिथि 2017-11-14
  2. Werness, Hope B. (2006). Continuum Encyclopedia of Animal Symbolism in World Art (अंग्रेज़ी में). A&C Black. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9780826419132.
  3. Hearn, Maxwell K. (2008). How to Read Chinese Paintings (अंग्रेज़ी में). Metropolitan Museum of Art. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9781588392817.
  4. N.Y.), Metropolitan Museum of Art (New York; Montebello, Philippe De (1994). The Metropolitan Museum of Art Guide (अंग्रेज़ी में). Metropolitan Museum of Art. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9780870997105.