नाइटवॉचमैन (क्रिकेट)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

क्रिकेट के खेल में, एक नाइटवॉचमैन निचले क्रम का बल्लेबाज होता है जो दिन के खेल के अंत में सामान्य से ऊपर के क्रम में बल्लेबाजी करने के लिए आता है।[1] नाईटवॉचमैन का काम खेल के अंत तक अधिकांश हड़ताल को बनाए रखना है (दिन का खेल समाप्त होने के बाद रात भर शेष रहना, इसलिए नाम) और इसलिए अन्य की रक्षा करना, अधिक सक्षम बल्लेबाजों को सस्ते में आउट होने से, जो कि थकान की अवधि हो सकती है या दिन के अंत में खराब रोशनी में हो सकती है, और फिर अगली सुबह जब बल्लेबाजों ने अभी तक 'अपनी नज़र नहीं डाली', या जब सुबह-सुबह की स्थिति गेंदबाजों के पक्ष में हो सकती है। सिद्धांत यह है कि दो शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को जल्दी उत्तराधिकार में खोना एक शीर्ष क्रम के बल्लेबाज और एक टेलेंडर को खोने से भी बदतर होगा।

हालाँकि नाईटवॉचमैन के प्रयास को व्यर्थ नहीं माना जाता है, न ही उनसे मूर्खतापूर्ण खेलने की अपेक्षा की जाती है; अन्यथा वे बहुत लंबे समय तक नहीं टिकते। नाइटवॉचमैन की भूमिका आम तौर पर उन खिलाड़ियों को दी जाती है जो त्वरित रन-स्कोरिंग पर रक्षात्मक तकनीक पर जोर देते हैं। हालांकि, ऐसे मौके आए हैं जब नाइटवॉचमैन ने बड़ा स्कोर बनाया है, और छह ने टेस्ट मैचों में शतक बनाए हैं। आम तौर पर, नाइटवॉचमैन रात में रूढ़िवादी तरीके से खेलता है, लेकिन अगले दिन रन बनाने के लिए एक स्वतंत्र भूमिका की अनुमति दी जा सकती है।

रणनीति में इसकी कमियां हैं - यदि नाइटवॉचमैन दिन के अंत से पहले आउट हो जाता है, तो बल्लेबाजी टीम को और अधिक विकेटों के नुकसान को रोकने के लिए एक अधिक सक्षम बल्लेबाज को बाहर भेजने की आवश्यकता हो सकती है, इस प्रकार नाइटवॉचमैन के उपयोग से किसी भी लाभ को नकारते हुए टीम को एक विकेट की कीमत चुकानी पड़ी; और यहां तक ​​कि अगर नाइटवॉचमैन दिन के अंत तक जीवित रहता है, तो अगले दिन के खेल की शुरुआत में कम सक्षम बल्लेबाज के सामने बेहतर रोशनी वाले तरोताजा गेंदबाज दिखाई देंगे। नतीजतन, सभी कप्तान रणनीति का उपयोग नहीं करते हैं; उदाहरण के लिए, स्टीव वॉ ने ऑस्ट्रेलिया की अपनी कप्तानी के दौरान इस रणनीति को छोड़ दिया।[2]

नाइटवॉचमैन को पिंच हिटर के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए, एक मध्य से निचले क्रम का बल्लेबाज जिसे सीमित ओवरों के खेल में क्रम में पदोन्नत किया जाता है, या प्रथम श्रेणी के खेलों में जहां उनकी टीम अपने विकेट के लिए बहुत अधिक चिंता किए बिना तेज रन एक त्वरित घोषणा की तलाश में है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "What is a night-watchman?". BBC Sport. अभिगमन तिथि 27 July 2020.
  2. English, Peter (17 October 2004). "A nightwatchman to remember". ESPN Cricinfo. अभिगमन तिथि 12 April 2012.