नगरपालिका ठोस अपशिष्ट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मिश्रित नगर पालिका अपशिष्ट, हिरिया, तेल अवीव

नगरपालिका ठोस अपशिष्ट (MSW), जिसे शहरी ठोस अपशिष्ट भी कहा जाता है, एक अपशिष्ट प्रकार है जिसमें मुख्य रूप से घर का कचरा (घरेलू अपशिष्ट) और कभी-कभी वाणिज्यिक अपशिष्ट भी शामिल होता है जिसे एक दिए गए क्षेत्र से नगरपालिका एकत्रित करती है। वे या तो ठोस रूप में होते हैं या अर्ध-ठोस रूप में और आम तौर पर इसमें औद्योगिक घातक अपशिष्ट शामिल नहीं होता. अवशिष्ट कचरा शब्द, घरेलू स्रोतों से बचा हुआ कचरा है जिसमें ऐसी सामग्री शामिल है जिसे अलग नहीं किया गया है या पुनर्प्रसंस्करण के लिए नहीं भेजा गया है[1].

  • प्राकृतिक तरीके से सड़नशील कचरा: भोजन और रसोई कचरे, हरित कचरा, कागज (पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है).
  • पुनर्नवीनीकरण योग्य सामग्री: कागज, कांच, बोतल, डब्बे, धातु, कुछ ख़ास प्लास्टिक आदि.
  • अक्रिय कचरा: निर्माण और विध्वंस कचरे, गंदगी, पत्थर, मलबा.
  • मिश्रित अपशिष्ट: बेकार कपड़े, टेट्रा पैक, बेकार प्लास्टिक जैसे खिलौने.
  • घरेलू खतरनाक अपशिष्ट ("घरेलू खतरनाक अपशिष्ट" के रूप में भी ज्ञात) और विषाक्त अपशिष्ट: दवाएं, ई-कचरा, पेंट, रसायन, प्रकाश बल्ब, फ्लोरोसेंट ट्यूब, स्प्रे कैन, उर्वरक और कीटनाशक कंटेनर, बैटरी, जूता पॉलिश.

ठोस अपशिष्ट के कार्यात्मक तत्व[संपादित करें]

अपशिष्ट उत्पादन[संपादित करें]

अपशिष्ट उत्पादन में वे गतिविधियां शामिल हैं जिसमें सामग्रियों को बे-मूल्य के रूप में पहचाना जाता है और या तो बाहर फेंक दिया जाता है या निपटान के लिए एकत्रित किया जाता है।

अपशिष्ट संभाल और पृथक्करण, स्रोत पर भंडारण और प्रसंस्करण[संपादित करें]

कचरा निपटान और पृथक्करण में वे गतिविधियां शामिल है जो कचरे के प्रबंधन से संबंधित हैं, जब तक कि उन्हें भंडारण कंटेनर में एकत्र करने के लिए रख नहीं दिया जाता. संभाल के अंतर्गत एकत्रण बिंदु तक भरे हुए कंटेनरों की आवाजाही भी शामिल हैं। स्रोत पर ठोस कचरे के निपटान और भंडारण में अपशिष्ट घटकों का पृथक्करण एक महत्वपूर्ण कदम है।

एकत्रीकरण[संपादित करें]

एकत्रीकरण के कार्यात्मक तत्व में न केवल ठोस अपशिष्ट और पुनर्नवीनीकरण योग्य सामग्री का एकत्रण शामिल है, बल्कि एकत्रण के बाद इन सामग्रियों का उस स्थान तक परिवहन भी शामिल है जहां एकत्रण वाहन को खाली कर दिया जाता है। यह स्थान एक सामग्री प्रसंस्करण सुविधा, एक स्थानान्तरण स्टेशन या एक लैंडफिल निपटान स्थल हो सकता है।

पृथक्करण और प्रसंस्करण और ठोस कचरे का रूपांतरण[संपादित करें]

साधन और सुविधाओं के प्रकार जिन्हें अब स्रोत पर अलग कर लिए गए अपशिष्ट पदार्थों की वसूली के लिए इस्तेमाल किया जाता है उनमें शामिल हैं सड़क किनारे का एकत्रण, गिराना और वापस केन्द्र खरीद. उस अपशिष्ट का पृथक्करण और प्रसंस्करण जिसे स्रोत पर पृथक कर लिया गया है और मिश्रित कचरे का पृथक्करण आमतौर पर एक माल वसूली सुविधा, स्थानान्तरण स्टेशन, दहन सुविधा और निपटान स्थलों पर होता है।

स्थानांतरण और परिवहन[संपादित करें]

इस तत्व में दो चरण शामिल है:
i) छोटे संग्रह वाहनों से कचरे का बड़े परिवहन उपकरण में स्थानांतरण
ii) कचरे का बाद का परिवहन, आम तौर पर लंबी दूरी पर, एक प्रसंस्करण या निपटान साइट के लिए.

निपटान[संपादित करें]

आज अपशिष्ट निपटान का अंतिम तरिका है भूमि में गड्डा खोदकर उसमें कचरा दबा देना या जमीन पर फैला देना, चाहे वे आवासीय अपशिष्ट हों जिन्हें एकत्रित कर के सीधे भराव वाले क्षेत्र तक पहुंचाया गया हो, सामग्री वसूली सुविधाओं (MRFs) से अवशिष्ट सामग्री हो, ठोस अपशिष्ट के दहन के अवशेष हो, खाद या विभिन्न ठोस अपशिष्ट प्रसंस्करण सुविधाओं से अन्य पदार्थ हो. एक आधुनिक स्वच्छता लैंडफिल एक जमाव (डंप) नहीं होता है; यह एक इंजीनियरिंग सुविधा होती है जिसका इस्तेमाल बिना किसी उपद्रव या सार्वजनिक स्वास्थ्य या सुरक्षा को खतरा उत्पन्न किये जैसे कि कीड़े के प्रजनन और भूजल के संदूषण के बिना जमीन पर ठोस कचरे के निपटान के लिए किया जाता है।

ऊर्जा उत्पादन[संपादित करें]

नगरपालिका ठोस अपशिष्ट का इस्तेमाल ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए किया जा सकता है। कई तकनीकों का विकास किया गया है जो पहले से अधिक स्वच्छ और अधिक किफायती ऊर्जा उत्पादन के लिए MSW का प्रसंस्करण करते हैं, जिसमें शामिल है लैंड फिल गैस अवशोषण, दहन, पाइरोलिसिस, गैसीकरण और प्लाज्मा चाप गैसीकरण.[2] जबकि पुराने अपशिष्ट भट्ठी संयंत्र, उच्च स्तरीय प्रदूषकों का उत्सर्जन करते थे, हाल के विनियामक परिवर्तन और नई प्रौद्योगिकियों ने इस चिंता को काफी कम कर दिया है। स्वच्छ वायु अधिनियम के तहत 1995 और 2000 में EPA नियमों ने अपशिष्ट-से-ऊर्जा सुविधाओं से होने वाले डाईऑक्सिन उत्सर्जन को 1990 के स्तर से 99 प्रतिशत से अधिक कम किया है, जबकि पारा उत्सर्जन को 90 प्रतिशत से अधिक कम किया गया है।[3] EPA ने 2003 में इन सुधारों का उल्लेख किया और अपशिष्ट-से-ऊर्जा विधि को बिजली का एक स्रोत बताया जिसमें "बिजली के किसी भी अन्य स्रोत के मुकाबले कमतर पर्यावरणीय प्रभाव हैं।"[4]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • MSW/LFG (नगरपालिका ठोस अपशिष्ट और लैंडफिल गैस)

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. यांत्रिक जैविक उपचार Archived 2007-09-27 at archive.today वेल्श विधानसभा (2005) यांत्रिक जैविक उपचार, इन्वायरमेंट कंट्रीसाइड एंड प्लानिंग वेबसाइट, वेल्श विधानसभा
  2. "पर्यावरण और ऊर्जा अध्ययन संस्थान अंक संक्षिप्त" (PDF). मूल (PDF) से 17 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 दिसंबर 2010.
  3. "घातक अपशिष्ट भट्ठी, बॉयलर और औद्योगिक फर्नेस और नगरपालिका ठोस अपशिष्ट भट्ठी से दहन उत्सर्जन - यूएस EPA को चाहिए फाइव स्टार अनुदान और अनुसंधान" (PDF). मूल से 14 दिसंबर 2010 को पुरालेखित (PDF). अभिगमन तिथि 15 दिसंबर 2010.
  4. "मारिया जेन्स, अध्यक्ष, समन्वित अपशिष्ट सेवा एसोसिएशन को यूएस EPA पत्र" (PDF). मूल (PDF) से 28 सितंबर 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 दिसंबर 2010.