नक्शा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
नक्शा
Naksha
Naksha.jpg
मूवी पोस्टर
निर्देशक सचिन बजाज
निर्माता अक्षय बजाज
लेखक मिलाप ज़वेरी
तुषार हीरानंदानी
कथावाचक अनिल कपूर
अभिनेता सनी देओल
विवेक ओबेरॉय
समीरा रेड्डी
जैकी श्रॉफ
संगीतकार प्रीतम
छायाकार विजय अरोड़ा
संपादक संजय सांकला
वितरक ओम फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 8 सितम्बर 2006 (2006-09-08)
समय सीमा 126 मिनट
देश भारत
भाषा हिन्दी

नक्शा (Translation: Map) 2006 की भारतीय फंतासी एक्शन एडवेंचर फिल्म है। फिल्म का निर्देशन सचिन बजाज ने किया है और इसमें सनी देओल, विवेक ओबेरॉय, समीरा रेड्डी और जैकी श्रॉफ हैं। यह फिल्म 2003 की अमेरिकी फिल्म द रनडाउन का एक ढीला रूपांतरण है (जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वेलकम टू द जंगल के रूप में जाना जाता है)। आलोचकों द्वारा नकारात्मक समीक्षा मिलने के बावजूद फिल्म ने अपना बजट पुनः प्राप्त किया।

कहानी[संपादित करें]

नौजवान विक्की मल्होत्रा (विवेक ओबेरॉय) अपनी मां (नवनी परिहार) के साथ रहता है। उत्तराखंड की पहाड़ियों में अपने दिवंगत पति के पुराने बंगले के बारे में एक वकील ने अपनी मां से बात की। विक्की बंगले में पहुंचता है और एक तस्वीर के पीछे एक गुप्त कैश निकालता है। और कैश में एक नक्शे की प्रतिकृति निहित है, जो उसके पिता द्वारा बनाई गई थी, जिसे एक बार खजाने के रहस्य को उजागर करते हुए मार दिया गया था। आखिरकार उसके पिता के कुछ हत्यारों ने विक्की को खोज लिया और उसका अपहरण कर लिया। इस बीच, विक्की की माँ अपने पति की पहली पत्नी (सुहासिनी मुले) से मिलने जाती है। इस पत्नी द्वारा उसके पति के बेटे, वीर मल्होत्रा (सनी देओल), उत्तराखंड में एक वन अधिकारी हैं। वीर विक्की का सौतेला भाई है। विक्की की माँ ने वीर की माँ से अनुरोध किया कि वह विक्की को खोजने और उसे वापस लाने में वीर की सहायता ले। जबकि ठग विक्की को बाली ले आते हैं। जब बाली विक्की को मार डालने वाला होता है, तो वीर वहां पहुंचता है और विक्की को बचाता है। किसी भी कीमत पर नक्शा प्राप्त करने के लिए दृढ़ संकल्प, बाली के लोग वीर और विक्की का पीछा करते हैं: पीछा उन्हें उत्तराखंड के घने जंगलों से होते हुए हिमालय की तलहटी तक ले जाता है। वे रिया (समीरा रेड्डी) को रिवर राफ्टिंग दुर्घटना से बचाते हैं। बाली और उसके लोग वीर और विक्की को पकड़ते हैं, और प्यादों का वध करते हैं। बाली ने खुलासा किया कि मानचित्र एक शक्तिशाली उपकरण के स्थान का वर्णन करता है: पौराणिक योद्धा कर्ण (महाभारत के) के कवच और कान के छल्ले। यह कवच पहनने वाले को अजेय और सभी शक्तिशाली बना देगा। वीर और विक्की बच जाते हैं। वे अंतिम गंतव्य पर पहुंचते हैं, केवल यह पता लगाने के लिए कि बाली ने उन्हें पीटा है। दैवीय शक्ति से संपन्न, दुष्ट बाली उन्हें आसानी से काबू कर लेता है और उन्हें मारने के लिए तैयार करता है। वीर और विक्की दोष का दोहन करते हैं (कि कवच को अपनी शक्तियों के लिए सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है, जो सूर्यास्त के समय खो जाते हैं। पौराणिक तथ्य के आधार पर कि सूर्य देवता कर्ण के पिता हैं) बाली को हराकर और कवच को पुनर्स्थापित करते हैं। इससे पहले कि वह दुर्घटनाग्रस्त हो जाए, वे समय से पहले ही मंदिर से भाग जाते हैं, इस तरह इसे हमेशा के लिए बंद कर देते हैं।

कलाकार[संपादित करें]

साउंडट्रैक[संपादित करें]

संगीत प्रीतम ने तैयार किया था। गाने के बोल समीर द्वारा लिखे गए गीत 'यू एन आई' के अलावा थे जिसे मयूर पुरी ने लिखा था। 24 जुलाई 2006 को सारेगामा द्वारा 11 गानों से संबंधित एल्बम रिलीज़ किया गया था।[1]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Naksha (Original Motion Picture Soundtrack) by Pritam & Eric Pillai on iTunes". iTunes. अभिगमन तिथि 23 April 2016.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]