नंदीनी मुखर्जी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नंदीनी मुखर्जी

नंदीनी मुखर्जी एक भारतीय कंप्यूटर वैज्ञानिक और राजनीतिज्ञ हैं। वह कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग की प्रोफेसर हैं जादवपुर विश्वविद्यालय, कोलकाता, भारत मे। मुखर्जी ने दक्षिण कोलकाता लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से संसदीय चुनावों में वाम मोर्चे के नामांकित सीपीआई (एम) उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था। वह अपने महाविद्यालय के दिनों में छात्र 'फेडरेशन ऑफ इंडिया में भी शामिल थीं। वह पश्चिम बंगाल फ्री सॉफ्टवेयर मांचा (एफएसएमडब्ल्यूबी) की सचिव हैं। अखिल भारतीय शांति और एकता संगठन (एआईपीओओ) के एक राज्य सचिवालय की सदस्य भी है। २०११ में उन्होंने भवानीपुर विधानसभा क्षेत्र से उप-चुनाव लड़ा।

जीवनी[संपादित करें]

मुखर्जी ने कमला गर्ल्स हाई स्कूल से अपनी माध्यामिक शिक्षा प्राप्त की और पथ भवन स्कूल से उच्च माध्यमिक शिक्षा। उन्होंने १९८७ में कम्प्यूटर साइंस और बंगाल इंजीनियरिंग कॉलेज, शिबपुर की प्रौद्योगिकी विभाग से इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की। उन्होंने १९९१ में, जादवपुर विश्वविद्यालय, कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग से इंजीनियरिंग डिग्री की मास्टर की उपाधि अर्जित की। मुखर्जी का पीएचडी काम समानांतर कंप्यूटिंग में था। २००१ में वह उच्च प्रदर्शन कंप्यूटिंग के शोध के लिए न्यूकैसल विश्वविद्यालय गए।[1] १९९६ में, यूके में मैनचेस्टर विश्वविद्यालय से १९९१ में पीएचडी खत्म होने के बाद उन्हें उन्हें प्रतिष्ठित राष्ट्रमंडल छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया।[2]

मुखर्जी ने १९९२ में जादवपुर विश्वविद्यालय में कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग विभाग में पढ़ाना शुरू किया।

उन्होंने ८० से अधिक शोध पत्र प्रकाशित किए हैं।[3]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Google Scholar Citations". मूल से 29 जून 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 मई 2017.
  2. "Directory of Commonwealth Scholars and Fellows, Nandini Mukhopadhyay Country of Origin - India, Country of Study - United Kindgdom Award Year- 1996". मूल से 7 अप्रैल 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 7 मई 2017.
  3. Nandini Mukherjee on Scopus