नन्दन नीलेकणि

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(नंदन नीलेकनी से अनुप्रेषित)
Jump to navigation Jump to search
नंदन एम नीलेकणि
Nandan M. Nilekani.jpg
जन्म 2 जून 1955
बंगलुरु, कर्नाटक, भारत
व्यवसाय भारतीय विशिष्ट पहचानपत्र प्राधिकरण (UIDAI) के अध्यक्ष
वेतन 203,545 अमेरिकी डॉलर (2007)
कुल मूल्य Increase 1.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर

नंदन नीलेकणि इन्फोसिस के सह अध्यक्ष और संस्थापक सदस्यों में से एक हैं। 24 अगस्त 2017 को इन्फोसिस के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के तौर पे आर शेषशायी और रवि वेंकटेशन की जगह ली, जो की बोर्ड के सह-अध्यक्ष थे। विशाल सिक्का के बाहर निकलने के बाद, नीलेकणी को बोर्ड के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। वह भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के अध्यक्ष थे[१]। इंफोसिस में एक सफल कैरियर के बाद, उन्होंने भारत सरकार की प्रौद्योगिकी समिति, TAGUP का नेतृत्व किया। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य हैं, लेकिन 2019 तक राजनीति में सक्रिय नहीं हैं।

जीवनी[संपादित करें]

नंदन नीलेकणी का जन्म 2 जून 1955 को बैंगलोर, कर्नाटक में हुआ था। उनके माता-पिता दुर्गा और मोहन राव नीलेकणी कोंकणी ब्राह्मण समुदाय से हैं मूल रूप से कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले के सिरसी शहर से हैं। उनके पिता ने मैसूर और मिनर्वा मिल्स के महाप्रबंधक के रूप में काम किया और फैबियन समाजवादी आदर्शों की सदस्यता ली, जिन्होंने अपने शुरुआती वर्षों में नीलेकणी को प्रभावित किया। नीलेकणी के बड़े भाई विजय अमेरिका के न्यूक्लियर एनर्जी इंस्टीट्यूट में काम करते हैं।

नीलेकणी ने बिशप कॉटन बॉयज़ स्कूल और सेंट जोसेफ हाई स्कूल धारवाड़, कर्नाटक पीयू कॉलेज धारवाड़ से अध्ययन किया और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान बॉम्बे, मुंबई से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की।


इन्फोसिस टेक्नोलॉजीज के सह संस्थापक नीलेकणी ने वर्ष 1981 में कंपनी को इसकी शुरुआत के साथ एक निदेशक के रूप में अपनी सेवाएं दी।

सन्दर्भ[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]