धरम वीर (टीवी श्रृंखला)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
धरम वीर
शैलीसामयिक नाटक
लेखकवरुण गौतम, मीनाक्षी सागर, कल्पेश मोदी।
निर्देशकधर्मेश शाह, निखिल सिन्हा, मुकेश कुमार सिंह, इनायत शेखो
अभिनीतरजत टोकस
मुग्धा चापेकर
विक्रांत मैसी
हर्ष राजपूत
रूपाली आहूजा
मेहुल व्यास
प्रारंभिक थीमधरम वीर
उद्गम देशभारत
मूल भाषा(एं)हिन्दी
एपिसोड कि संख्या195
उत्पादन
कार्यकारी निर्माताउपासना मन्नू
निर्मातामोती सागर मीनाक्षी सागर अमृत सागर आकाश सागर
उत्पादन स्थानबड़ौदा, गुजरात
संपादकमो. शम्स
कैमरा सेटअपशाहबाज खान
प्रसारण अवधि22 मिनट
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कइमेजिन टीवी
प्रकाशित21 जनवरी 2008 (2008-01-21) –
30 अक्टूबर 2008 (2008-10-30)

धरम वीर एक भारतीय काल की टेलीविजन ड्रामा है। यह दो राजकुमारों की एक काल्पनिक कहानी है, जिनका नाम धरम और वीर है, और उनके कारनामों के रूप में वे जीवन के पथ पर चलते हैं। इसे सागर पिक्चर्स द्वारा प्रस्तुत किया गया है। [1]

कथानक[संपादित करें]

कहानी 13 वीं शताब्दी के आर्यनगर साम्राज्य को पेश करने से शुरू होती है, जहां लोगों को रॉयल्टी (आर्यवर्त) और दास (श्रमिक) में विभाजित किया जाता है। जबकि आर्यावर्त राज्य के मामलों के प्रबंधन और दासों की जरूरतों की देखभाल करने के प्रभारी हैं, श्रमिक राज्य के कल्याण के लिए अपना जीवन समर्पित करके अपने कर्तव्यों को पूरा करते हैं। राजा आर्यवर्धन का मानना है कि व्यवस्था सभी के लिए काम करती है। हालाँकि, आर्यवर्धन के बड़े भाई, जयवर्धन के हाथों अपमान और क्रूरता का सामना करने के कारण दासों में असंतोष और निराशा है। सोमा नाम का एक युवा दास अपनी असहमति व्यक्त करने की हिम्मत करता है, और आर्यवर्धन सोम को राज्य से निर्वासित करके स्वतंत्रता देता है, लेकिन जयवर्धन सोम को मारकर इस निर्णय का मजाक उड़ाता है।

सोम के पुत्र का जन्म हुआ, जो दासों द्वारा उन्हें आर्यावर्तों के अत्याचार से बचाने वाले मसीहा के रूप में माना जाता है। जयवर्धन दासों के घरों में आग लगा देता है, सभी नवजात बच्चों की हत्या कर देता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनका मसीहा जीवित न रहे। लेकिन, सोमा की विधवा अपने बेटे को एक टोकरी में रखकर नदी में फेंक देती है; यह बाद में आर्यवर्धन और जयवर्धन की विधवा बहन निवृति द्वारा खोजा गया, जो संस्थापक को अपनाने का फैसला करती है, सभी को बताती है कि बच्चा उसका बेटा है। उसका नाम वीर है, और राजा के वारिस, धरम के साथ बड़ा होता है। हालाँकि, जयवर्धन अपने बेटे, अग्नि को अगला राजा बनाने की इच्छा रखता है, और धरम को मारने के लिए शेरा नाम की एक महिला डकैत (दस्यु) को शामिल करता है। शेरा दो राजकुमारों (गैर-सत्तारूढ़ राजकुमारों) का एक मेला (एक सभा या मेला) में पीछा करता है, लेकिन धरम को मारने में बुरी तरह विफल रहता है। धरम सिया नाम की राजकुमारी से मिलता है और प्यार करता है, जबकि वीर शेरा से मिलता है जो अनन्या नाम की राजकुमारी होने का नाटक कर रहा है। जब वे मेले से लौटते हैं, तो आर्यवर्धन धरम, वीर और अग्नि को गुरुकुल (आवासीय विद्यालय) भेजते हैं ताकि वे राजकुमार बनने के लिए खुद को प्रशिक्षित कर सकें।

गुरुकुल में, धरम और वीर प्रतिस्पर्धी बन जाते हैं और प्रतिद्वंद्विता की भावना उनके रिश्ते को कड़वा कर देती है। बाद में, वे मेल-मिलाप करते हैं और अविभाज्य हो जाते हैं। प्रशिक्षण के अंत में, वीर फिर से शेरा से मिलता है और इस बार उन्हें प्यार हो जाता है। हालांकि शेरा वीर के प्यार के कारण बदल जाता है, वीर शेरा की निंदा करता है जब उसे उसकी असली पहचान और धरम को मारने के मिशन के बारे में पता चलता है। चचेरे भाई आर्यनगर लौटते हैं जहां धरम ने घोषणा की कि वीर राजा बनने के योग्य है, और आर्यवर्धन वीर के राज्याभिषेक समारोह की घोषणा करता है। इससे श्रमिक, भीमसेन, और वीर की जन्म माँ और बहन, परी और साक्षी - जो सभी अपने मसीहा की प्रतीक्षा कर रहे थे, क्रोधित हो गए।

वीर को पता चलता है कि वह आर्यव्रत नहीं है। अपने राज्याभिषेक के दिन, वह सभी को आश्चर्यचकित करते हुए, श्रमिकों के मसीहा के रूप में महल में प्रवेश करता है। राज्यसभा (संसद) वीर को जेल भेजती है। इसके बजाय धरम को ताज पहनाया जाता है, और वीर को महल में लौटने के लिए कहता है, लेकिन वीर श्रमिक की स्वतंत्रता के लिए पूछता है और अपनी जन्म मां और बहन के साथ रहने के लिए छोड़ देता है।

धरम और वीर दुश्मन बन जाते हैं। धरम फिर से सिया से मिलता है, और वीर शेरा से मिलता है और उसे माफ कर देता है। जयवर्धन और अग्नि द्वारा धरम और वीर को बरगलाया जाता है, और एक दूसरे को मारने का फैसला करते हैं, लेकिन नाटक के अंत में विश्वासघात का पता चलता है और वे संभावित सूदखोरों को मारने के लिए फिर से मिल जाते हैं। वीर धरम के साथ रहने के लिए महल में लौटता है और वे दोनों आर्यनगर के राजा हैं, और धरम ने श्रमिकों की मुक्ति की घोषणा की।

मुख्य पात्र[संपादित करें]

धर्म ( विक्रांत मैसी द्वारा अभिनीत) को धार्मिकता में विश्वास करने, एक राजकुमार के रूप में अपने धर्म का पालन करने और राज्य और उसके लोगों के प्रति अपनी जिम्मेदारियों और कर्तव्यों को पूरा करने के लिए लाया गया था। वह वीर से एक साल बड़ा है, जो उसका सबसे अच्छा दोस्त और (गुप्त रूप से गोद लिया हुआ) चचेरा भाई है। धरम वीर से प्यार करता है और उसे पूर्ण विश्वास है और वह वही है जो आमतौर पर अपने दिमाग और आर्यनगर परंपरा के अपने ज्ञान का उपयोग करता है।  एक स्थिति का सामना करने पर उसकी भावनाओं पर। उन्होंने अवधी की राजकुमारी राजकुमारी सिया के लिए भी कुछ भावनाएँ विकसित की हैं।

वीर ( रजत टोकस द्वारा अभिनीत) धरम का (गुप्त रूप से अपनाया गया) चचेरा भाई और सबसे अच्छा दोस्त है, और वह धरम से प्यार करता है और मानता है कि उसकी रक्षा करना उसका कर्तव्य है, चाहे कुछ भी हो। वह सहज और सहज है, एक प्राकृतिक बुद्धि और बुद्धि के साथ धन्य है जिसका उपयोग वह धर्म को अपने राजसी कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को पूरा करने में मदद करने के लिए करता है।

शेरा ( मुग्धा चापेकर द्वारा अभिनीत) एक ठग, एक मजबूत महिला है जो अपने पिता से जो कुछ भी करने के लिए कहती है वह करती है, लोगों को लूटती है और खजाना जमा करती है। उसे धरम को मारने के लिए फिरौती का भुगतान किया गया था, और अनन्या नाम की राजकुमारी होने का नाटक करती है। शेरा वीर के प्यार के लिए खुद को बदल लेती है, लेकिन उसकी पहचान सामने आ जाती है जिससे उनका ब्रेकअप हो जाता है। वह हर संभव तरीके से वीर की मदद करती है, और अंत में वीर के साथ फिर से जुड़ जाती है और वीर और धरम को उनके सिंहासन पर बैठने में मदद करती है।

सिया (गीतू बावा और प्रियंका मिश्रा द्वारा अभिनीत) अवधी की राजकुमारी है। उसके पास एक तेज जीभ है और बार-बार नखरे करती है, चाहती है कि सब कुछ उसके रास्ते पर जाए। धरम के साथ उसकी कुछ मुलाकातें उसे गुस्सा दिलाती हैं लेकिन वह बाद में उसके लिए गिर जाती है, जिसे एक ज्योतिषी (जो वास्तव में भेष में वीर था) द्वारा प्रोत्साहित किया जाता है। जब वह आर्यनगर में श्रमिकों के बारे में कम बोलती है, तो धरम गुस्से में उसे अपना राज्य छोड़ने के लिए कहता है। बाद में उसे अपनी गलती का एहसास होता है और वह धरम से प्यार करती है लेकिन उससे कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलती है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "rediff.com: What's hot, what's not on TV's newest channel". specials.rediff.com.