धमाल (फ़िल्म श्रृंखला)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
धमाल श्रृंखला
Dhamaal series
निर्देशक इंद्र कुमार
पटकथा बंटी राठौड़ सागर
(धमाल)
तुषार हीरानंदानी
(डबल धमाल)
बलविंदर सिंह सूरी
(टोटल धमाल)
कहानी तुषार हीरानंदानी
(धमाल, डबल धमाल)
बलविंदर सिंह सूरी
(टोटल धमाल)
निर्माता इंद्र कुमार
(धमाल, डबल धमाल, टोटल धमाल)
अशोक ठाकेरिया
(धमाल, डबल धमाल, टोटल धमाल)
अजय देवगन
(टोटल धमाल)
अभिनेता रितेश देशमुख
अरशद वारसी
जावेद जाफरी
(धमाल, डबल धमाल, टोटल धमाल)
आशीष चौधरी
(धमाल, डबल धमाल)
संजय दत्त
(धमाल, डबल धमाल)
अनिल कपूर
(टोटल धमाल)
अजय देवगन
(टोटल धमाल)
माधुरी दीक्षित
(टोटल धमाल)
ईशा गुप्ता
(टोटल धमाल)
छायाकार विजय अरोड़ा
(धमाल)
असीम बजाज
(डबल धमाल)
संपादक संजय सांकला
संगीतकार अदनान सामी
(धमाल)
आनन्द राज आनन्द
(डबल धमाल)
निर्माण
कंपनियां
मारुति इंटरनेशनल
अजय देवगन एफफिल्म्स
(टोटल धमाल)
वितरक फॉक्स स्टार स्टूडियोज़
(टोटल धमाल)
प्रदर्शन तिथियाँ

1: 7 सितम्बर 2007 (2007-09-07)
2: 24 जून 2011 (2011-06-24)
3: 22 फ़रवरी 2019 (2019-02-22)

4: 27 सितम्बर 2024 (2024-09-27)
लम्बाई
402 मिनट
देश भारत
भाषा हिन्दी

धमाल इंद्र कुमार द्वारा निर्देशित और सह-निर्मित भारतीय कॉमेडी फिल्मों की एक श्रृंखला है। इसमें रितेश देशमुख, अरशद वारसी, जावेद जाफरी प्रमुख भूमिकाओं में हैं।[1]

धमाल 7 सितंबर 2007 को रिलीज़ हुई थी और इसकी अगली कड़ी डबल धमाल 24 जून 2011 को रिलीज़ हुई थी और फिर 22 फरवरी 2019 को रिबूट टोटल धमाल रिलीज हुई। धमाल वर्तमान में 13 वीं सबसे अधिक कमाई करने वाली भारतीय फिल्म श्रृंखला है।[2]

संक्षिप्त विवरण[संपादित करें]

धमाल (2007)[संपादित करें]

यह चार दोस्तों के बारे में है; बोमन (आशीष चौधरी), जो अपने सनकी पिता, नारी (असरानी), जो अपने बेटे से ज्यादा अपनी एंटीक कार से प्यार करता है, के साथ एक समृद्ध जीवन शैली जीता है, और अपने बेटे को कार को नुकसान पहुंचाने पर घर छोड़ने के लिए कहता है; मंद-बुद्धि मनव (जावेद जाफ़री), उनके बड़े भाई आदि (अरशद वारसी); और रॉय (रितेश देशमुख), एक चालबाज जो एक चुंबकीय बेल्ट बकसुआ पहनता है। उनकी किस्मत ने करवट ली जब वे गलती से एक अंडरवर्ल्ड डॉन बोस (प्रेम चोपड़ा]) से टकरा जाते हैं, जबकि वह मरने वाला है, उन्हें 10 करोड़ सहित एक बड़े 'डब्ल्यू' के नीचे गोवा में छिपे खजाने के बारे में बताता है। नारी की चोरी हुई कार में गोवा की ओर समूह दौड़ते हैं, यह जानते हुए भी कि उनकी योजनाओं को जल्द ही पुलिस महानिरीक्षक कबीर नायक (संजय दत्त) द्वारा उल्लसित कर दिया जाएगा, जो किसी भी कीमत पर पैसा चाहते हैं। कबीर उन 'चार दोस्तों' से मिलते हैं और एक सौदा करते हैं। वे गोवा जाते हैं और बड़े 'डब्ल्यू' की खोज करते हैं। उन्होंने पैसे ले लिए, लेकिन गलती से वे एक चैरिटी फंक्शन में आए, जिसमें बड़ी रकम थी और उन्हें अनाथ बच्चों को पैसे देने होंगे।

डबल धमाल (2011)[संपादित करें]

कहानी पिछली फिल्म से जारी है। चार अच्छे-से-कुछ नहीं दोस्त रॉय (रितेश), आदि (अरशद), मानव (जावेद) और बोमन (आशीष), जीने के लिए अभी भी लोगों को धोखा दे रहे हैं। एक दिन, वे अपने दुश्मन कबीर (संजय दत्त) को एक शानदार मर्सिडीज बेंज चलाते हुए देखते हैं, और अपनी सफलता के पीछे के रहस्य का पता लगाने के लिए भेष बदल लेते हैं। वे जांच करते हैं और पाते हैं कि वह अपनी पत्नी के धन में रहता हैं। फिर वे उसे अपने व्यापारिक भागीदार बनाने के लिए ब्लैकमेल करते हैं, लेकिन चार बेवकूफों को कम ही पता है कि कबीर और उसकी पत्नी कामिनी (मल्लिका) के साथ उसकी बहन किआ (रानौत) का भी अपना एक एजेंडा है। कबीर उन्हें बाटा भाई (सतीश कौशिक) नामक एक निवेशक के साथ जोड़ता है जो एक अंशकालिक डॉन भी है। चार दोस्त बाटा भाई के पैसे चुराते हैं, और फिर पैसा कबीर और उसके परिवार द्वारा चुरा लिया जाता है। कबीर अपने परिवार के साथ देश छोड़ देते हैं, और बाटा भाई द्वारा मारे जाने के लिए चार बेवकूफों को छोड़ देते हैं। हालांकि, चार दोस्त शहर छोड़ देते हैं और मकाऊ में कबीर को ट्रैक करने का प्रबंधन करते हैं। वे कबीर की खुशी को बर्बाद करने के लिए और भेस में जाकर अपने पैसे वापस लेने के लिए भेस बदलकर वे एक योजना बनाते हैं। रॉय ने प्यार में होने के बहाने किआ को धोखा दिया, जबकि आदि कबीर के सचिव होने का दिखावा करता है।

टोटल धमाल (2019)[संपादित करें]

फिल्म पिछली फिल्मों से कहानी को जारी नहीं रखती है और एक ताजा कहानी है।

गुड्डू (अजय देवगन) और जॉनी (संजय मिश्रा), स्मॉल टाइम कॉनमैन अपने ही सहयोगी पिंटू (मनोज पाहवा) द्वारा अपनी अवैध लूट से दो-पार हो जाते हैं जिसके बाद गुड्डू-जॉनी और 4 अन्य समूहों यानी अविनाश (अनिल कपूर) और बिंदू (माधुरी दीक्षित) - एक तलाकशुदा जोड़ा तलाक लेने वाला है; लल्लन (रितेश देशमुख] और झिंगुर (पितोबाश त्रिपाठी) - अग्निशमन अधिकारी अपराधी बने; एक पुलिस कमिश्नर (बोमन ईरानी) और उनके साइडकिक इंस्पेक्टर (विजय पाटकर); और दो अजीब भाई आदित्य (अरशद वारसी) और मानव (जावेद जाफरी) जनकपुर में ओमकार चिड़ियाघर में पिंटू द्वारा छिपाए गए 50 करोड़ (US$7.3 मिलियन) के लिए उनके बीच एक पागल क्रेज़ी साहसिक शुरू होता है।


फुल ऑन टोटल धमाल (2024)[संपादित करें]

रिलीज और कमाई[संपादित करें]

* दुनिया भर के सिनेमाघरों में अभी भी फिल्में चल रही हैं
फ़िल्म रिलीज़ की तारीख बजट बॉक्स ऑफिस पर कमाई
धमाल 7 सितम्बर 2007 20 करोड़ (US$2.92 मिलियन) 51 करोड़ (US$7.45 मिलियन)
डबल धमाल 24 जून 2011 35 करोड़ (US$5.11 मिलियन) 71 करोड़ (US$10.37 मिलियन)
टोटल धमाल 22 फ़रवरी 2019 100 करोड़ (US$14.6 मिलियन) 226 करोड़ (US$33 मिलियन)[3]
संपूर्ण 155 करोड़ (US$22.63 मिलियन)
तीन फिल्में

अनुमानित348 करोड़ (US$50.81 मिलियन)
तीन फिल्में

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Dhamaal"". मूल से 25 दिसंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 अक्तूबर 2019.
  2. List of highest-grossing Indian films
  3. "Bollywood Top Grossers Worldwide Bollywood Hungama". Bollywood Hungama. मूल से 18 नवंबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 20 April 2019.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]