सामग्री पर जाएँ

धड़कन जिंदगी की

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
धड़कन जिंदगी की

धारावाहिक छवि
शैली चिकित्सा
नाटक
निर्माता नीलांजना पुरकायस्थ
लेखक शक्ति सागर चोपड़ा, लक्ष्मी जयकुमार
निर्देशक आरिफ अली
अभिनीत
थीम संगीतकार नकाश अज़ीज़
सरगम जस्सु
प्रारंभिक थीम नकाश अज़ीज़ के द्वारा "मेरी धड़कन"
उद्गम देश भारत
मूल भाषा(एं) हिन्दी
सीजन कि संख्या
एपिसोड कि संख्या 75 (list of episodes)
उत्पादन
कार्यकारी निर्माता नीलांजना पुरकायस्थ[1]
निर्माता हेरुम्ब खोत[2]
उत्पादन स्थान
छायांकन अनिल काटके, ओनील जाधव
संपादक सत्य शर्मा
कैमरा सेटअप बहु कैमरा
प्रसारण अवधि लगभग ३८ - ४७ मिनट
निर्माता कंपनी इनविक्टस टी मीडियावर्क्स
स्टूडियो नेक्स्ट
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्क सोनी टीवी
प्रकाशित 6 दिसम्बर २०२१ (२०२१-१२-06) –
4 मार्च २०२२ (२०२२-0३-04)
संबंधित
धड़कन (टीवी श्रृंखला)

धड़कन जिंदगी की एक भारतीय हिन्दी चिकित्सा धारावाहिक है। जिसका प्रसारण सोनी टीवी चैनल पर होगा।[3] इसमें मुख्य किरदार अदिति गुप्ता और रोहित पुरोहित निभा रहे हैं।[4][5] यह कहानी दुनिया में जहां पुरुषों द्वारा नियम निर्धारित किए जाते हैं, डॉक्टर दीपिका सिन्हा, (अदिति गुप्ता) एक सर्जन, फरदून मेहरजाद शेरियर (एफएमएस) अस्पताल में प्रवेश करती हैं। लेकिन अपने सपने को जीने के लिए, उसे पक्षपात निर्णय और साथ ही अपने अतीत के खिलाफ संघर्ष करना होगा।

कहानी[संपादित करें]

डॉ. दीपिका सिन्हा एक वरिष्ठ रेजिडेंट के रूप में एफ.एम.एस अस्पताल में शामिल हुई हैं और अपने परिवार, अपने जुनून के लिए प्यार और एक सर्जन के रूप में करियर को पीछे छोड़ गई हैं। उसके परिवार ने उसे उसके करियर विकल्पों के लिए अस्वीकार कर दिया। उन्हें उनके गुरु और प्रमुख डॉ प्रणव चक्रवर्ती द्वारा उनके अधीन जूनियर निवासियों की एक टीम सौंपी गई है, जिसमें डॉ अभय साठे, डॉ सिया आडवाणी, डॉ पिरोज मुर्गीवाला और डॉ वसीम अंसारी शामिल हैं। उसने अस्पताल को महत्वपूर्ण मामलों के लिए अस्पताल में ईआर (आपातकालीन कक्ष) विभाग शुरू करने के लिए राजी किया और उसमें सफल रही। दीपिका के जीवन में तब तक सब ठीक था जब तक कि वह 10 साल बाद अपने पूर्व प्रेमी डॉ. विक्रांत सक्सेना से नहीं मिली। जबकि दीपिका हैरान है और विक्रांत को फिर से अपने जीवन में नहीं चाहती है, विक्रांत ने डॉ अदिति सक्सेना से शादी की है और अभी भी दीपिका से प्यार करता है। वे धीरे-धीरे एक रिश्ता शुरू करते हैं, और विक्रांत अदिति से तलाक चाहता है।

विक्रांत ईआर विभाग का प्रमुख है और अभी भी दीपिका से प्यार करता है। उसने अदिति के साथ प्रेमविहीन विवाह किया है और वह दीपिका के साथ वापस जाना चाहता है। जबकि वह और दीपिका एक विवाहेतर संबंध शुरू करते हैं, अदिति ने उसे तलाक देने से इंकार कर दिया और एफ.एम.एस. अस्पताल में उसकी बहन द्वारा दीपिका का अपमान करने के बाद, वह उसके साथ अपने रिश्ते की घोषणा करता है और उसके लिए एक स्टैंड लेता है।

अभय अपनी दूसरी पत्नी के लिए अपनी मां को छोड़ने के लिए अपने पिता से जीवन भर नफरत करता है और सबसे अच्छा कार्डियो सर्जन बनना चाहता है। वह पिछले 5 सालों से सिया के साथ रिलेशनशिप में है लेकिन अंत में दीपिका के प्यार में पड़ जाता है। अपने पिता के साथ उनकी गलतफहमी आखिरकार दूर हो गई और वे फिर से मिल गए। जबकि दीपिका उसके प्यार को अस्वीकार कर देती है, वह दीपिका का करीबी दोस्त बना रहता है और किसी को भी उसे चोट नहीं पहुँचा सकता।

सिया एक अमीर लड़की है जो अपनी पहचान बनाना चाहती है, वह प्लास्टिक सर्जन बनना चाहती है। अभय को धोखा देने के बाद सिया ने उसके साथ ब्रेकअप कर लिया। आगे बढ़ने के लिए उसने डॉ. अंसारी को चोट पहुंचाई। डॉ अली उसे उसकी गलती जानने में मदद करता है और वह अंत में अभय से आगे बढ़ती है। सिया वसीम के साथ अपने तरीके सुधारती है और वे करीबी दोस्त बन जाते हैं और धीरे-धीरे एक-दूसरे को पसंद करने लगते हैं। लेकिन, सिया के अमीर होने और उनके अलग रहन-सहन के कारण उनकी दोस्ती तनावपूर्ण है।

पिरोज अपने कॉलेज के एमबीबीएस टॉपर हैं, वह अभय और सिया के सबसे अच्छे दोस्त हैं। डॉ. ईशा चक्रवर्ती (पीसी की भतीजी) के साथ पिरोज का आमना-सामना है। उनकी अलग-अलग विचारधाराएं हैं और वे अक्सर इसी वजह से लड़ते हैं। पीरोज एफ.एम.एस अस्पताल की प्रतिष्ठित स्कॉलरशिप जीतना चाहता है। सिया को धोखा देने के बाद उसने अभय से अपनी दोस्ती खत्म कर ली।

वसीम एक झुग्गी में पला-बढ़ा है और अपनी झुग्गी के लोगों के बहुत करीब है। उसे लगता है कि वह सब कुछ जानता है और किसी को भी कुछ भी सलाह दे सकता है। जबकि शुरुआत में उसका हमेशा सिया से झगड़ा होता था, धीरे-धीरे उसे अपनी गलती का एहसास होता है और वह उससे दोस्ती कर लेता है। वह झुग्गी-झोपड़ी के लोगों की भलाई के लिए काम करना चाहता है और सिया को अमीर होने के लिए ताना मारता है।

विक्रांत को दीपिका से वापस लेने के लिए, अदिति उसे परी (विक्रांत और अदिति की मृत बेटी) के बारे में बताती है और विक्रांत को जाने देने के लिए विनती करती है। दीपिका का विक्रांत से ब्रेकअप हो जाता है और बदले में वह उसे ईआर से हटा देता है। विक्रांत अदिति के साथ एक नामी संबंध बनाने का फैसला करता है और उसे पूरी तरह से अनदेखा कर देता है।

वसीम ने सिया को यह विश्वास दिलाने के लिए ब्रेनवॉश किया कि उसका उद्देश्य जीवन उपयोगी है और वह कमजोर है, वह जो कुछ भी कहती है उस पर विश्वास करती है। सिया को उसके पिता, अभय और पेरोज द्वारा वसीम के इरादे से सावधान रहने के लिए कहा जाता है, लेकिन वह इसके खिलाफ जाने का फैसला करती है।

पेरोज एक प्रेमिका के लिए बेताब है, जबकि दिव्या को पता चलता है कि वह एक शाकाहारी है, जबकि वह दिव्या के साथ रिश्ते में नहीं होने का फैसला करता है। पेरोज अपने स्कूल के दोस्त और ईशा की दोस्त मीरा से मिलता है, और वे बंधने लगते हैं, जबकि ईशा को उनकी बढ़ती बॉन्डिंग से जलन होती है।

दीपिका अंततः विक्रांत के साथ टूट जाती है और अपने जीवन में आगे बढ़ती है। एक दुर्घटना के कारण, अदिति की मृत्यु हो जाती है, विक्रांत इसके लिए दीपिका को दोषी ठहराता है और पी.टी.एस.डी. से पीड़ित होता है। दीपिका एक नए मरीज निखिल सरदेसाई से मिलती है और वे दोस्त बन गए, वह उसका आत्मविश्वास वापस पाने में उसकी मदद करता है। बाद में, दीपिका को नया ईआर प्रमुख घोषित किया जाता है और अंततः वह और निखिल एक दूसरे के साथ सहज महसूस करते हैं। दीपिका ने रिश्ते को एक मौका देने और अपने काम और निजी जीवन को संतुलित करने का फैसला किया। एक मरीज को उसकी लापरवाही के कारण मृत घोषित कर दिए जाने के बाद, विक्रांत अंततः अपना चिकित्सा करियर छोड़ देता है।

अभय ने एफ. एम. एस छोड़ने का फैसला किया, अपने क्लिनिक में अपने पिता से सीखने के लिए। वसीम पूरी तरह से अपने स्लम क्लिनिक को समय देने का फैसला करता है और अस्पताल छोड़ देता है। पीरोज को आखिरकार अपना प्यार एक जूनियर रेजिडेंट और पीसी की भतीजी ईशा में मिल जाता है, वहीं सिया अभय और वसीम के साथ असफल रिश्तों के बाद डॉ. समीर रॉय के साथ अपने जीवन में आगे बढ़ती है। अभय और वसीम की जगह नया निवासी वीर जुड़ता है। विक्रांत ठीक हो रहे हैं और उन्होंने छोटे शहर में एम्बुलेंस सेवा शुरू कर दी है।

संघर्ष के बाद, दीपिका ईआर को कुशलता से संभालने लगती है। दीपिका ने आखिरकार अपने अतीत को भुला दिया और अपने जीवन की नई शुरुआत की। एक साल के लंबे रिश्ते के बाद, वह आखिरकार निखिल से शादी कर लेती है और वे हमेशा एक-दूसरे के साथ रहने की कसम खाते हैं। हर कोई उन्हें बधाई देता है और दीपिका को बताता है कि वह सपनों को हासिल करने और कभी हार न मानने की प्रेरणा हैं। शो का अंत सभी के नाचने के साथ होता है।

कलाकार[संपादित करें]

मुख्य[संपादित करें]

  • अदिति गुप्ता[6] - दीपिका सिन्हा (वरिष्ठ सर्जन), विक्रांत की पूर्व मंगेतर और आशिका
  • रोहित पुरोहित[7] - डॉक्टर विक्रांत सक्सेना (वरिष्ठ सर्जन और ईआर मुखिया), दीपिका का पुराना आशिक, और अदिति का पति.
  • विद्युत जेवियर [8] - डॉक्टर अभय साठे (सर्जन & जूनियर रेजिडेंट), सिया का पूर्व मंगेतर और ये दीपिका से प्यार करता है।

सहायक[संपादित करें]

  • अल्मा हुसैन [9] - डॉक्टर सिया आडवाणी (सर्जन & जूनियर रेजिडेंट), अभय की पूर्व मंगेतर और वसीम की गर्लफ्रेंड.
  • राघव धीर - डॉक्टर पिरोज मुर्गीवाला (सर्जन और जूनियर रेजिडेंट), ये मीरा से प्यार करता है।
  • निशांत सिंह as डॉक्टर वसीम अंसारी (सर्जरोंल & जूनियर रेजिडेंट), सिया का बॉयफ्रेंड।
  • निरंजन नमजोशी[10] - डॉक्टर अमीन अली (वरिष्ठ सर्जन).
  • बेनाफ दादाचंदजी[11] - डॉक्टर अदिति सक्सेना (सीनियर पैथोलॉजिस्ट), विक्रांत की पत्नी। (मृत)
  • मेघना कुलरेजा - डॉक्टर ईशा चक्रवर्ती (सर्जन और जूनियर रेजिडेंट), प्रणव की भांजी. ये एक ज्ञानी प्रोडिजी है जो पिरोज़ के प्यार के परिभाषा की विरोध करती थी पर फिर उससे मुटाव के वक्तनिसे एकतरफा प्यार कर बैठी।
  • सिद मक्कर[12] - निखिल सरदेसाई। एनएसएम के मालिक।
  • कौशिक चक्रवर्ती - डॉक्टर प्रणव चक्रवर्ती उर्फ PC (वरिष्ठ सर्जन और एफ.एम.एस. के एच.ओ.डी), दीपिका के गुरु और मार्गदर्शक और ईशा के चाचा।
  • अश्विन मुशरान[13] - जमशेद शेरियर (एफ. एम. एस. अस्पताल के मालिक)
  • संयोगिता भावे - गिरिजा साठे, अभय की मां और विनायक की पूर्व पत्नी।
  • राजा सेवक - डॉक्टर विनायक परंसपारे (हृदय शल्य चिकित्सक), अभय के पिता और गिरिजा के पूर्व पति।
  • तनु विद्यार्थी - सुमन सक्सेना, विक्रांत की बहन।
  • अज्ञात - मीरा, पिरोज़ की आशिका और ईशा की सहेली।
  • अज्ञात - डाक्टर दिव्या देशमुख (जूनियर रेजिडेंट).
  • उर्मिला तिवारी - डॉक्टर गयात्री सिंह (वरिष्ठ प्रसूतिशास्री).
  • राजेश कंबोज - डॉक्टर खन्ना (वरिष्ठ सर्जन).
  • स्मिता डोंगरे - डॉक्टर नम्रता शर्मा।

प्रकरण[संपादित करें]

निर्माण[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

धड़कन इसी नाम की २००२ की धारावाहिक का स्पिन-ऑफ है।[14]

यह भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Service, Tribune News. "Nilanjana Purkayasstha talks about the success of 'Dhadkan Zindaggi Kii'". Tribuneindia News Service.
  2. "Herumb Khot on Rohit Purohit and Additi Gupta starring in Dhadkan Zindaggi Kii". India Forums.
  3. "Sony India premiers new show – 'Dhadkan Zindaggi Kii'". Indian Television Dot Com. 7 दिस॰ 2021. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  4. "Dhadkan Zindaggi Kii's Additi Gupta: I've never faced gender disparity but donning the role of Dr Deepika feels like I am standing in front of a very different world for women - Times of India". The Times of India.
  5. "Dhadkan Zindaggi Kii's Rohit Purohit: It's a subtle show, unlike the larger than life dramas | TV - Times of India Videos". timesofindia.indiatimes.com.
  6. "Dhadkan Zindaggi Kii's Additi Gupta: I've never faced gender disparity but donning the role of Dr Deepika feels like I am standing in front of a very different world for women - Times of India". The Times of India.
  7. "Dhadkan Zindaggi Kii's Rohit Purohit: It's a subtle show, unlike the larger than life dramas | TV - Times of India Videos". timesofindia.indiatimes.com.
  8. Service, Tribune News. "Vidyut Xavier roped-in for upcoming show Dhadkan Zindaggi Kii". Tribuneindia News Service.
  9. "Alma Hussein talks about her TV debut in 'Dhadkan Zindaggi Kii' - Times of India". The Times of India.
  10. "Niranjan Namjoshi: 'Dhadkan Zindaggi Kii' not a show with set formula - Times of India". The Times of India.
  11. "Benaf Dadachanji: After packup, I instantly become a mother from an actor - Times of India". The Times of India.
  12. "Exclusive! I will play a feminist in Dhadkan and I identify with this character: Sid Makkar - Times of India". The Times of India.
  13. Service, Tribune News. "Ashwin Mushran opens up on his role in Dhadkan Zindaggi Kii". Tribuneindia News Service.
  14. "Not Vishal Aditya Singh, but Rohit Purohit to play the male lead opposite Aditi Gupta in a TV show - Times of India". The Times of India.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]