द 40-ईयर-ओल्ड वर्जिन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
द 40-ईयर-ओल्ड वर्जिन
निर्देशक Judd Apatow
निर्माता
लेखक
अभिनेता
संगीतकार Lyle Workman
छायाकार Jack Green
संपादक Brent White
स्टूडियो Apatow Productions
वितरक Universal Pictures
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • अगस्त 11, 2005 (2005-08-11) (Los Angeles)
  • अगस्त 19, 2005 (2005-08-19) (United States)
समय सीमा 116 minutes
देश United States
भाषा English
लागत $26 million[1]
कुल कारोबार $177.4 million[1]

द 40-ईयर-ओल्ड वर्जिन एक 2005 की अमेरिकी सेक्स कॉमेडी फिल्म है जिसका निर्देशन जुड अपाटो ने अपने निर्देशन में किया है।[2] फिल्म में स्टीव कैरेल (जिन्होंने एपेटो के साथ फिल्म की पटकथा को सह-लिखा है) को एक 40 वर्षीय कुंवारी एंडी स्टिट्जर, एक इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर में स्टॉक सुपरवाइजर और एक खिलौना हॉबीस्टार के रूप में दिखाया गया है, जिनके दोस्त उनकी वर्जिनिटी खोने में मदद करने का संकल्प लेते हैं। कैथरीन कीनर और पॉल रुड भी स्टार हैं। स्क्रीनप्ले में कामचलाऊ संवाद का एक बड़ा हिस्सा है।[3] फिल्म 19 अगस्त 2005 को उत्तरी अमेरिका में नाटकीय रूप से रिलीज़ हुई थी। इसे आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा मिली और दुनिया भर में $177 मिलियन की कमाई हुई।

भूखंड[संपादित करें]

एंडी स्टित्जर एक 40 वर्षीय कुंवारी है जो अकेले रहती है, उसका अपार्टमेंट उसके एक्शन आंकड़े और वीडियो गेम के संग्रह से भरा है। अपने सह-कर्मचारी डेविड, कैल, मूज और जे के साथ एक पोकर गेम में, जब बातचीत यौन शोषण के अतीत में बदल जाती है, तो वे सीखते हैं कि एंडी अभी भी एक कुंवारी लड़की है, और उसे अपना कौमार्य खोने में मदद करने का संकल्प करती है।

पुरुषों ने एंडी को विभिन्न और कभी-कभी सलाह देने वाले विरोधाभासी टुकड़े दिए, जो उनकी उपस्थिति और महिलाओं के साथ बातचीत करने के तरीके दोनों के बारे में बताते हैं। कैल एंडी को बस "सवाल पूछने" की सलाह देता है, जो वह आकर्षक किताबों की दुकान क्लर्क बेथ पर अभ्यास करता है, जो जल्दी से उसके द्वारा साज़िश करता है। डेविड एंडी को अपना अश्लील संग्रह देता है, जिससे वह हस्तमैथुन करने के लिए प्रोत्साहित होता है। मुजे एंडी को एक रिश्ते में प्यार के महत्व पर जोर देती है।

एंडी अपने सहकर्मियों के साथ दोस्ती करना शुरू कर देता है। डेविड, अपनी पूर्व प्रेमिका एमी में भाग लेने के बाद, काम पर भावनात्मक रूप से टूट गया है। स्टोर मैनेजर पाउला ने एंडी को उसके लिए भरने के लिए प्रेरित किया।

एक वेश्या से मिलने में एंडी को धोखा देकर जय ने प्रक्रिया को तेज करने का प्रयास किया। जब एंडी को पता चलता है कि हुकर एक ट्रांसवेस्टाइट है, तो वह जोर देकर कहता है कि उसके दोस्त उसकी मदद करने की कोशिश करना बंद कर देते हैं। एंडी ने ट्रिश पीडमोंट के साथ डेट की, एक महिला जो उन्हें बिक्री मंजिल पर मिली थी। एंडी और ट्रिश की पहली डेट के दौरान, चूंकि वे सेक्स करने वाले हैं, वे ट्रिश की किशोर बेटी मारला से बाधित हैं। ट्रिश का सुझाव है कि वे यौन संबंध को स्थगित करते हैं, और एंडी उत्साह से सहमत होते हैं।

एंडी के दोस्त उनकी जीवन शैली के परिणामों का सामना करना शुरू करते हैं। डेविड, एमी के प्रति जुनूनी, ब्रह्मचर्य का व्रत लेता है। जय, जो पहले अपनी संकीर्णता का घमंड करता था, एक ग्राहक के साथ एक तर्क में उसकी प्रेमिका के बेवफाई करने पर उसके साथ ब्रेकअप हो जाता है। जे एंडी को मानता है कि सेक्स एक रिश्ते को बर्बाद कर सकता है।

एंडी और ट्रिश का रिश्ता बढ़ता है। त्रिश एंडी के व्यवसाय को शुरू करने के सपने को प्रोत्साहित करता है, सुझाव देता है कि वे अपने कलेक्टर्स को बेचकर इसे निधि दें। एंडी एक यौन स्वास्थ्य क्लिनिक में एक सामूहिक सत्र में मारला को ले जाता है, जहां वह खुलासा करती है कि वह एक कुंवारी है। एंडी, उसे उपहास के खिलाफ बचाव करने की कोशिश कर रहा है, स्वीकार करता है कि वह भी एक कुंवारी है, लेकिन अविश्वास और उपहास है। बाद में मार्ला कहती है कि वह जानती है कि एंडी एक कुंवारी लड़की है, लेकिन वह खुद को ट्रिश को बताने के लिए सहमत है।

दंपति की बीसवीं तारीख को, उन्होंने अपने संयम के लिए जो सीमा तय की थी, एंडी अभी भी प्रतिरोधी है, जो ट्रिश को परेशान करता है। त्रिश मांग करता है कि वह उसकी मितव्ययिता को समझाए, और एंडी ने उसकी इच्छा के खिलाफ उसे बदलने की कोशिश करने का आरोप लगाया। वह एक नाइट क्लब के लिए निकलता है जहां वह अपने दोस्तों से मिलता है, नशे में हो जाता है और उन्हें यौन संबंध के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उनकी प्रशंसा करता है। एंडी बेथ में भागता है और वे जल्द ही उसके अपार्टमेंट के लिए निकल जाते हैं। मारला ट्रिश को एंडी के साथ बनाने के लिए मना लेती है। इस समय तक, एंडी ने दूसरी सोच रखी है। उसके दोस्त आते हैं और उसे वापस त्रिश पर जाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

एंडी अपने अपार्टमेंट में लौटता है, जहां वह ट्रिश को उसके लिए इंतजार करता हुआ पाता है। वह माफी मांगने का प्रयास करता है, लेकिन ट्रिश ने अपने अपार्टमेंट में डेविड के कुछ अश्लील वीडियो पाए हैं, अब यह डर है कि एंडी कुछ प्रकार का यौन विचलन कर सकता है। एंडी खुद का बचाव करने की कोशिश करता है और उसके लिए अपने प्यार की घोषणा करता है, लेकिन वह अलार्म और घृणा में छोड़ देता है। एंडी अपनी बाइक पर उसका पीछा करता है, लेकिन उसकी कार से टकरा जाता है और एक बिलबोर्ड ट्रक के किनारे से उड़ जाता है। त्रिश अपने पक्ष में भाग जाता है, और एंडी स्वीकार करता है कि वह अपने व्यवहार के लिए स्पष्टीकरण के रूप में एक कुंवारी है। ट्रिश हैरान है लेकिन राहत मिली है, और वे चुंबन।

बाद में, एंडी और ट्रिश की उपस्थिति में सभी के साथ एक भव्य समारोह में शादी की जाती है, एक साइडलॉन्ग में उल्लेख किया गया है कि एंडी के एक्शन के आंकड़े आधे मिलियन डॉलर से अधिक में बेचे गए। बाद में, वे विवाह का उपभोग करते हैं, जो एक संगीतमय दृश्य में परिवर्तित हो जाता है, जहाँ पात्र " कुम्भ / लेट द सनशाइन इन " गाते हैं और नृत्य करते हैं।

कास्ट[संपादित करें]

इसके अलावा, जोनाह हिल, केविन हार्ट और वेन फेडरमैन क्रमशः ईबे और स्मार्ट टेक ग्राहकों के रूप में दिखाई देते हैं। मिंडी कलिंग डेविड के पूर्व की गति डेटिंग कार्यक्रम में खेलते हैं, जहां WCW पहलवान किम्बर्ली पेज ने अपने स्तन को उजागर किया है, गिलियन विगमैन और किम्बर्ली पृष्ठ ने महिला गति डेटिंग, स्टॉर्मी डेनियल्स ने खुद के लिए एक कैमियो, नैन्सी कैरेल, स्टीव की पत्नी, स्वास्थ्य क्लिनिक परामर्शदाता की भूमिका निभाई है। सेड्रिक यारब्रॉट और डेविड कोएनेकर हेल्थ क्लिनिक में डैड के रूप में दिखाई देते हैं, स्टीव बैनोस रेस्तरां में फादर खेलते हैं और जेना फिशर वुमन # 1 खेलती हैं।

उत्पादन[संपादित करें]

फिल्म इम्प्रूव कॉमेडी मंडली, सेकंड सिटी के साथ प्रदर्शन करते हुए बनाए गए एक स्केच कैरेल पर आधारित है। कैरेल ने स्केच के कई संस्करण किए, विभिन्न परिदृश्यों की कोशिश करते हुए जहां 40 वर्षीय व्यक्ति एक "बड़ा रहस्य" छिपा रहा है।[4][5] फिल्म के लिए अपाटो को आने में कठिनाई हुई। गैरी शांडलिंग ने सुझाव दिया कि यह दिखाना महत्वपूर्ण है कि एंडी बेहतर सेक्स कर रहा था क्योंकि वह प्यार में था, और सीधे सेक्स दिखाने के बजाय उन्होंने एंडी को गाने और एक संगीत संख्या रखने का फैसला किया।[6][7] एपेटो ने फिल्म को विकास की प्रक्रिया में जल्दी डालना शुरू कर दिया और स्टोर में दोस्तों और श्रमिकों के बारे में कोई पूर्व धारणा नहीं होने से अभिनेताओं की ताकत के लिए स्क्रिप्ट को दर्जी करने में सक्षम था। महिला लीड के लिए कैथरीन कीनर पहली पसंद थीं।[8][9]

उत्पादन 17 जनवरी 2005 को शुरू हुआ, और 1 अप्रैल 2005 को लपेटा गया।   पहले हफ्ते के बाद यूनिवर्सल पिक्चर्स द्वारा फिल्म पर निर्माण रोक दिया गया था, इस चिंता के कारण कि कैरेल के चरित्र की भौतिक उपस्थिति एक सीरियल किलर की थी, और यह कि शुरुआती फुटेज मजाकिया नहीं था। अधिक वजन होने के कारण पॉल रुड की आलोचना की गई थी और स्टूडियो इस बात से नाखुश था कि कैसे एपाटो "इंडी " की तरह "प्रकाश" कर रहा था।[10][11] यूनिवर्सल ने फिल्म में जेसन सेगेल को कास्ट करने की अनुमति देने से भी इनकार कर दिया था।[12]

चेस्ट वैक्सिंग सीन असली के लिए किया गया था, जिसमें पांच कैमरे लगे थे।[13][14] एक मिलियन फीट की फिल्म के निर्माण में इस्तेमाल किया गया, फिल्मांकन के आखिरी दिन एक मील का पत्थर पहुंचा और टेक्नीकलर द्वारा मुफ्त शैंपेन के साथ मान्यता प्राप्त हुई।[15][16] प्रति मिनट 90 फीट की फिल्म के रूपांतरण का उपयोग करते हुए, इसका मतलब है कि फिल्म के लिए शूटिंग अनुपात 96:1 है (संपादन के बाद रिलीज में इस्तेमाल किए गए प्रत्येक पैर के लिए 96 फीट शॉट) नाट्य संस्करण के लिए (84:1 बिना पढ़े संस्करण के लिए) )।

अमेरिकन ह्यूमेन एसोसिएशन ने अपने "जानवरों को नुकसान नहीं पहुंचाया ..." को रोक दिया, क्योंकि फिल्म में कई उष्णकटिबंधीय मछलियों की आकस्मिक मृत्यु के कारण अस्वीकरण किया गया था।[17][18]

रिसेप्शन[संपादित करें]

क्रिटिक्स रिव्यु[संपादित करें]

रॉटेन टोमाटोज़ पर, फिल्म की औसत रेटिंग 7.19 / 10 के साथ 186 समीक्षाओं के आधार पर 85% है। साइट की महत्वपूर्ण सर्वसम्मति में लिखा है, "स्टीव कैरेल का पहला स्टार अपने टिटुलर अंडरडॉग के टेंडर ट्रीटमेंट के साथ बड़ा स्कोर करता है, वयस्क दर्शकों से जुड़ने के लिए कर्कश लेकिन वास्तविक रूप से मजेदार कॉमेडी का उपयोग करता है।" [19] सड़े हुए टमाटर ने इसे "2005 की सर्वश्रेष्ठ समीक्षित कॉमेडी" घोषित किया। [20] मेटाक्रिटिक पर, फिल्म में 35 आलोचकों के आधार पर 100 में से 73 का स्कोर है, जो "आम तौर पर अनुकूल समीक्षा" दर्शाता है। [21] CinemaScore द्वारा प्रदत्त ऑडियंस ने फिल्म को ए + से एफ पैमाने पर "ए-" का औसत ग्रेड दिया। [22]

एबर्ट और रोपर ने फिल्म को "दो अंगूठे ऊपर" रेटिंग दी। रोजर एबर्ट ने कहा, "मैं वास्तव में कितना मज़ेदार, कितना प्यारा और कितना बुद्धिमान था, इस बात से मैं हैरान था" और "जितना अधिक आप इसके बारे में सोचते हैं, उतना ही बेहतर 40-वर्षीय वर्जिन हो जाता है।" [23] जोड़ी ने छोटी आलोचनाएं दीं, जिसमें एबर्ट ने "जिस तरह से वह (ट्रिशर के रूप में कैथरीन कीनर) को एंडी के साथ सहानुभूति देता है" का वर्णन करते हुए "लगभग मजाकिया होने के लिए बहुत प्यारा" और रिचर्ड रोपर ने कहा कि फिल्म बहुत लंबी थी, और कई बार बहुत निराशा होती है । रोपर ने बाद में 2005 की दसवीं सर्वश्रेष्ठ फिल्म के रूप में चुना। [24] एंटरटेनमेंट वीकली के ओवेन ग्लीबेरमैन ने फिल्म को ए- देते हुए कहा कि कैरेल "उसे [सबसे मजेदार और सबसे आश्चर्यजनक तरीके से खेलते हैं: एक विश्वसनीय इंसान के रूप में संभव है।" [25]न्यू यॉर्क टाइम्स के मनोहला दर्गिस ने फिल्म को "आकर्षक रूप से झुकने वाली कॉमेडी" कहा, यह देखते हुए कि कैरेल एक "सरासर संभावना" और "एक अभिनेता के रूप में रेंज" को व्यक्त करता है, जो "इस फिल्म को बनाने के लिए महत्वपूर्ण है"। [26] इमानुएल लेवी ने फिल्म को एक बी + ग्रेड दिया, जिसमें कहा गया कि " वेडिंग क्रैसर की तुलना में राउचियर और फ़नियर, यह एक आर-रेटेड कॉमेडी है कि कच्चे सतह और बेईमानी के बावजूद एक उदार दिल और एक प्यारा, लगभग भोला केंद्र है।" [27]

वैराइटी के ब्रायन लोरी ने लिखा है: "क्रूड, ख़ासकर होमोफोबिक लेकिन अक्सर मज़ेदार, तस्वीर भी अपने स्वागत से थोड़ा आगे निकल जाती है और कुछ किशोर ज्यादतियों में लिप्त हो जाती है। हालांकि सभी ने बताया, द 40 इयर्स ओल्ड वर्जिन काफी पेट हंसी देता है। " [28] न्यूयॉर्क पोस्ट के लो लुमेनिक ने फिल्म को 4 में से 2 स्टार दिए, और इसे "एक गणना करने वाली भीड़-कम से कम 25 की भीड़ के उद्देश्य से आनंद लेने वाला, जो कि मेरी रेटिंग में एक स्टार या दो को जोड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस कर सकता है।"[29] वाशिंगटन पोस्ट के एन हॉर्नडे ने फिल्म की आलोचना की लेकिन उनके प्रदर्शन के लिए करियर की प्रशंसा की: ""द 40-ईयर-ओल्ड वर्जिन "के बारे में सबसे आश्चर्यजनक बात यह हो सकती है कि उनके दोस्तों के झंडाबरदार शोषणकारी और आभारी प्रयासों के बावजूद, एंडी लगातार बने हुए हैं। पवित्र और वास्तव में मानवीय। [। । । ] कैरेल ने एक फिल्म में पुराने जमाने की शालीनता का चरित्र बनाने में कामयाबी हासिल की है जो अन्यथा उसे हर मोड़ पर फहराता है।[30]

कैथोलिक समाचार सेवा के हैरी फोर्ब्स द्वारा "झूठे आधार को बढ़ावा देने के लिए फिल्म की आलोचना की गई थी कि एक अविवाहित पुरुष के साथ यौन रूप से अनुभवहीन होने के साथ कुछ गलत है," [31] और राजनीतिक स्तंभकार कैल थॉमस के संबंध में सामाजिक गिरावट का उदाहरण है। "आत्म-नियंत्रण या जिसे कभी शुद्धता के रूप में जाना जाता था।"[32]

बॉक्स ऑफिस[संपादित करें]

फिल्म एक ग्रीष्मकालीन हिट थी, और अपने शुरुआती सप्ताहांत में $ 21,422,815 की कमाई के साथ, बॉक्स ऑफिस पर नंबर 1 पर रही और अगले सप्ताहांत में नंबर 1 पर रही। इस फिल्म ने घरेलू बाजार में कुल $ 109,449,237 और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर $177,378,645 की कुल 67,929,408 डॉलर की कमाई की। यह फिल्म वैश्विक स्तर पर 25 वें और उस वर्ष संयुक्त राज्य अमेरिका में 19 वें स्थान पर थी।[1] यह फिल्म यूनाइटेड किंगडम में 2 सितंबर 2005 को रिलीज़ हुई थी, और उस सप्ताह के अंत में देश के बॉक्स ऑफिस पर शीर्ष पर रही।[33]

पुरस्कार[संपादित करें]

दिसंबर 2005 में, अमेरिकन फिल्म इंस्टीट्यूट द्वारा इस फिल्म को वर्ष की दस सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक के रूप में चुना गया था, जिसे कॉमेडी-ड्रामा द स्क्विड और व्हेल भी चुना गया था , लेकिन इतनी मान्यता प्राप्त होने वाली एकमात्र कॉमेडी फिल्म थी। फिल्म को ब्रावो की 100 सबसे मजेदार फिल्मों में भी नंबर 30 पर रखा गया था।

होम मीडिया[संपादित करें]

होम वीडियो पर, फिल्म "अनरेटेड" बैनर के तहत अतिरिक्त 17 मिनट के साथ रिलीज हुई थी। [34] यूनिवर्सल की 100 वीं वर्षगांठ के लिए ब्लू-रे पर नाटकीय संस्करण जारी किया गया था। इस संस्करण में भी "अनरेटेड" का एक समान बैनर था।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "The 40-Year-Old Virgin (2005)". Box Office Mojo. मूल से 6 जून 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 मार्च 2020.
  2. "Judd Apatow." Bio. A&E Television Networks, 2015. Web. 15 Aug. 2015.
  3. Commentary track for the unrated DVD version of the film.
  4. "The 40-Year Old Virgin Production Notes". 2005 Movie Releases. Universal Pictures. मूल से 2 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 मार्च 2020.
  5. Pincus-Roth, Zachary (2 February 2006). "Judd Apatow and Steve Carell, 'The 40-Year-Old Virgin'". Variety. मूल से 11 मार्च 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 मार्च 2020.
  6. Rodrick, Stephen (27 May 2007). "Judd Apatow - Motion Pictures - Knocked Up - 40-Year-Old Virgin". The New York Times. मूल से 2017-06-13 को पुरालेखित. You have to make us understand that Andy’s sex is better than everybody else’s sex in the movie — because he’s in love.
  7. Eric Eisenberg (17 April 2015). "The 40-Year-Old Virgin Ending: Judd Apatow Tells Us Why He Went Out On A Musical Note". Cinemablend. मूल से 1 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 मार्च 2020.
  8. Evan Jacobs (13 December 2005). "MovieWeb Gets Personal With 'The 40 Year Old Virgin' Director Judd Apatow". Movieweb. मूल से 2 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 मार्च 2020. I think that there's no way that you could have a sequel. I think the deed has been done.
  9. "Judd Apatow, Seth Rogan and Romany Malco Talk 'The 40 Year Old Virgin'". Movieweb. 18 August 2005. मूल से 2 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 मार्च 2020.
  10. Lynch, John (Jun 19, 2015). "'The 40-Year-Old Virgin' was shut down 2 days into production for a ridiculous reason". Business Insider.
  11. Rodrick, Stephen (27 May 2007). "Judd Apatow - Motion Pictures - Knocked Up - 40-Year-Old Virgin". The New York Times. मूल से 2017-06-13 को पुरालेखित. Instead, he incorporated the first note into the film by having Andy’s friends riff on his resemblance to a serial killer.
  12. Itzkoff, Dave (13 April 2008). "Jason Segel of 'Forgetting Sarah Marshall' Is a Young Actor With Nothing to Hide". The New York Times. मूल से 8 जनवरी 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 मार्च 2020. Mr. Apatow also sought Mr. Segel for a supporting role in “The 40-Year-Old Virgin” as a friend of the title character, portrayed by Steve Carell, but was refused by Universal Pictures.
  13. Rebecca Murray (18 December 2005). "40 Year Old Virgin - Steve Carell Interview on 40 Year Old Virgin Movie". मूल से 2005-12-18 को पुरालेखित.
  14. Evan Jacobs (13 December 2005). "MovieWeb Gets Waxed by 'The 40 Year Old Virgin's' Miki Mia [Exclusive]". Movieweb. मूल से 2 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 मार्च 2020.
  15. Jeff Otto (16 August 2005). "Interview: Steve Carrell and Paul Rudd". IGN. मूल से 2012-04-11 को पुरालेखित.
  16. "Steve Carell has become 'The 40 Year Old Virgin'!". Movieweb. 15 August 2005. मूल से 2 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 मार्च 2020. We had a million feet of film. This is a true thing, I never realized this. If you shoot a million feet of film the film company will buy champagne for the cast and crew. (laughter) They do.
  17. "The 40-Year-Old Virgin-Rating:Monitored, unacceptable". American Humane Association. मूल से 1 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 मार्च 2020.
  18. Roger Cormier (19 August 2015). "17 Things You Might Not Know About The 40-Year-Old Virgin". Mental Floss. मूल से 19 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 मार्च 2020.
  19. "The 40-Year-Old Virgin". Rotten Tomatoes. मूल से 31 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 मार्च 2020.
  20. "Best Reviewed Comedy of 2005". Rotten Tomatoes. मूल से 2006-07-20 को पुरालेखित.
  21. "The 40-Year-Old Virgin Reviews". Metacritic. मूल से 31 मई 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2014-03-19.
  22. "Cinemascore". CinemaScore. मूल से 2018-12-20 को पुरालेखित.
  23. Ebert, Roger. "The 40-Year-Old Virgin movie review (2005)". Chicago Sun-Times. मूल से 31 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 मार्च 2020.
  24. "Ebert & Roeper, The Best of 2005". मूल से 2006-01-14 को पुरालेखित.
  25. Owen Gleiberman (August 26, 2005). "40 Year-Old Virgin". Entertainment Weekly. मूल से 1 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 मार्च 2020.
  26. Manohla Dargis (August 19, 2005). "Losing His Innocence, Not a Minute Too Soon". The New York Times. मूल से 23 नवंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 मार्च 2020.
  27. Emanuel Levy (August 12, 2005). "40-Year-Old Virgin: Apatow Funny, Raunchy Comedy, Starring Steve Carell". मूल से 1 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 मार्च 2020.
  28. "Film Review: 'The 40 Year Old Virgin'". Variety. 12 August 2005. मूल से 31 दिसंबर 2010 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 मार्च 2020. |firstlast= missing |lastlast= in first (मदद)
  29. Lumenick, Lou (19 August 2005). "NOTHING TO CELIBATE". New York Post. मूल से 1 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 मार्च 2020.
  30. Hornaday, Ann (19 August 2005). "Despite Plenty Of Potential, 'Virgin' Just Doesn't Do It". Washington Post. मूल से 1 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 मार्च 2020.
  31. "Catholic News Service". मूल से 2009-10-05 को पुरालेखित.
  32. Cal Thomas (Aug 17, 2005). "When gas was cheap and people were valuable". मूल से 25 जून 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 मार्च 2020.
  33. "Weekend box office 2nd September 2005 - 4th September 2005". www.25thframe.co.uk. मूल से 11 फ़रवरी 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 9 February 2017.
  34. "The 40-Year-Old Virgin (Unrated) [Blu-ray]: Steve Carell, Catherine Keener, Paul Rudd, Romany Malco, Seth Rogen, Elizabeth Banks, Leslie Mann, Jane Lynch, Kat Dennings, Judd Apatow: Movies & TV". Amazon.com. मूल से 14 जनवरी 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2014-03-19.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]