सामग्री पर जाएँ

द स्मर्फ्स (मताधिकार)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
द स्मर्फ्स
निर्माणकर्ता पायो
मूल मीडिया "द फ्लूट विद सिक्स होल्स" (फ्रेंच: "ला फ्लूते ए सिक्स ट्रस") (1958) कॉमिक जोहान एंड पीविट में
मालिक स्टूडियो पायो
लेख प्रकाशन
कॉमिक द स्मर्फ्स कॉमिक्स
फिल्में और धारावाहिक
फिल्में 'द स्मर्फ्स' फिल्म में
ऐनिमेटेड शृंखला
गेम/खेल
वीडियो गेम द स्मर्फ्स वीडियो गेम्स की सूची
औडियो
मूल गीत द स्मर्फ्स म्यूजिक
मिश्रित
Merchandise The Smurfs merchandising

द स्मर्फ्स (The Smurfs)(फ्रांसीसी: Les Schtroumpfs; डच: De Smurfen) जंगल में मशरूम के आकार के घरों में रहने वाले छोटे, नीले, ह्यूमनॉइड जीवों की एक काल्पनिक कॉलोनी पर केंद्रित एक बेल्जियन कॉमिक फ्रैंचाइज़ी है। Smurfs को पहली बार 1958 में बेल्जियन कॉमिक्स कलाकार Peyo (पियरे कुलीफ़ोर्ड का कलम नाम) द्वारा कॉमिक पात्रों की एक श्रृंखला के रूप में बनाया और पेश किया गया था, जिसमें उन्हें लेस श्ट्रौम्फ्स के नाम से जाना जाता था।

100 से अधिक स्मर्फ पात्र हैं, और उनके नाम विशेषणों पर आधारित हैं जो उनकी विशेषताओं पर जोर देते हैं, जैसे "जोकी स्मर्फ", जो अपने साथी स्मर्फ्स पर व्यावहारिक चुटकुले खेलना पसंद करते हैं। "स्मर्फेट" श्रृंखला में पेश की जाने वाली पहली महिला स्मर्फ थी। Smurfs Phrygian टोपी पहनते हैं, जो आधुनिक युग के दौरान स्वतंत्रता का प्रतिनिधित्व करने के लिए आया था।

शब्द "स्मर्फ़" फ्रांसीसी "शट्रौम्फ" का मूल डच अनुवाद है, जो पेयो के अनुसार, एक ऐसा शब्द है जिसे उन्होंने साथी कार्टूनिस्ट आंद्रे फ्रेंक्विन के साथ भोजन के दौरान खोजा था जब उन्हें नमक शब्द याद नहीं था।[1][2][3]

Smurfs फ़्रैंचाइज़ एक कॉमिक के रूप में शुरू हुआ और विज्ञापन, फिल्मों, टीवी श्रृंखला, आइस कैपेड्स, वीडियो गेम, थीम पार्क और खिलौनों में विस्तारित हुआ।

सन्दर्भ

[संपादित करें]
  1. "Franquin's official Web site". Franquin.com. अभिगमन तिथि 2009-05-07.
  2. De Coster, Marc (2007). "Smurf (Blauw Stripfiguurtjemo)". etymologiebank.nl (डच में). Meertens Institute. अभिगमन तिथि 2018-07-29.
  3. "Peyo". lambiek.net (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2018-07-29.