द सेल्फिश जीन

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
द सेल्फिश जीन  
लेखक रिचर्ड डॉकिन्स
देश United Kingdom
भाषा English
विषय क्रम-विकासवादी जीव विज्ञान
प्रकाशक Oxford University Press
प्रकाशन तिथि
  • 1976
  • Second edition in 1989
  • Third edition in 2006
  • Fourth edition in 2016
मीडिया प्रकार Print
पृष्ठ 224
आई॰एस॰बी॰एन॰ 0-19-857519-X
ओ॰सी॰एल॰सी॰ क्र॰ 2681149
उत्तरवर्ती The Extended Phenotype

द सेल्फिश जीन रिचर्ड डॉकिन्स द्वारा क्रम-विकास पर 1976 की पुस्तक है, जिसमें लेखक जॉर्ज सी विलियम्स के अनुकूलन और प्राकृतिक चयन (1966) के प्रमुख सिद्धांत पर आधारित हैं। डॉकिन्स ने द सेल्फिश जीन ("स्वार्थी जीन") शब्द का प्रयोग जीवों और केंद्रित समूह पर केंद्रित विचारों के विपरीत, विकास के जीन केंद्रित दृश्य को व्यक्त करने के तरीके के रूप में किया है, जो 1 9 60 के दशक के दौरान विकसित डब्ल्यूडी हैमिल्टन और अन्य लोगों द्वारा विकसित विचारों को लोकप्रिय बनाता है। जीन केंद्रित दृष्टिकोण से, यह इस प्रकार है कि दो व्यक्ति आनुवंशिक रूप से संबंधित हैं, अधिक समझ (जीनों के स्तर पर) यह उनके लिए एक दूसरे के साथ निःस्वार्थ व्यवहार करने के लिए बनाता है। एक वंश से इसकी समावेशी फिटनेस को अधिकतम करने के लिए विकसित होने की उम्मीद है- वैश्विक स्तर पर पारित जीनों की प्रतियों की संख्या (एक विशेष व्यक्ति के बजाए)। नतीजतन, आबादी एक विकासशील स्थिर रणनीति की ओर रुख करेगी।[1] यह पुस्तक जीन के समान मानव सांस्कृतिक विकास की एक इकाई के लिए मेमे शब्द भी बनाती है, जिसमें यह सुझाव दिया जाता है कि इस तरह के "स्वार्थी" प्रतिकृति मानव संस्कृति को एक अलग अर्थ में भी मॉडल कर सकती है। पुस्तक के प्रकाशन के बाद से मेमेटिक्स कई अध्ययनों का विषय बन गया है। हैमिल्टन के विचारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ क्षेत्र में अपने मूल्यवान योगदान करने में, पुस्तक ने मानव समावेशी फिटनेस पर भी शोध को प्रोत्साहित किया है।

पुस्तक की 30 वीं वर्षगांठ संस्करण के प्रस्ताव में, डॉकिन्स ने कहा कि "वह आसानी से देख सकता है कि [पुस्तक का शीर्षक] इसकी सामग्री का अपर्याप्त प्रभाव दे सकता है" और पूर्वदर्शी में सोचता है कि उसे टॉम मास्चलर की सलाह लेनी चाहिए और किताब द अमरोर्ट जीन जुलाई 2017 में, रॉयल सोसाइटी साइंस बुक इनाम की 30 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए द सेल्फिश जीन को चुनाव में हर समय सबसे प्रभावशाली विज्ञान पुस्तक के रूप में सूचीबद्ध किया गया था।[2]

रिचर्ड डॉकिन्स द्वारा आधुनिक विकास सिद्धांत के विचार पर जोर देने के लिए उपयोग की जाने वाली एक रूपक अभिव्यक्ति है कि यह प्राकृतिक चयन का उद्देश्य है, न कि एक व्यक्ति, बल्कि वह जीन। नतीजतन, जीन एक प्रभाव है कि उनके अपने प्रसार की ओर जाता है है कि चयन जीवित रहते हैं। इस मामले में स्वार्थी अन्य जीनों के साथ एक रिश्ता है, यह हमेशा नहीं होता है कि स्वार्थी आनुवांशिक स्वार्थी रूप से स्वाभाविक रूप से कार्य करता है, और परोपकारी व्यवहार के विकास को स्वार्थी आनुवांशिक कार्य के रूप में भी वर्णित किया जा सकता है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Holland, Maximilian (2012). Social Bonding and Nurture Kinship: Compatibility between Cultural and Biological Approaches. Createspace Press.
  2. Dawkins, Richard (12 March 2006). "It's all in the genes". The Sunday Times. मूल से 15 June 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 6 January 2012.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]