द वुमैन इन ब्लैक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(द वुमन इन ब्लैक से अनुप्रेषित)
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
द वुमैन इन ब्लैक
द वुमन इन ब्लैक.jpg
पोस्टर
निर्देशक जेम्स वाटकिंस
निर्माता रिचर्ड जैक्सन
सिमोन ओकेस
ब्रायन ओलिवर
पटकथा जेन गोल्डमैन
अभिनेता डैनियल रैड्क्लिफ़
सियारन हिंड्स
जेनेट मैक्टीर
सोफ़ी स्टाकि
लिज़ वाईट
संगीतकार मार्को बेल्त्रामी
छायाकार टीम मॉरिस-जोन्स
संपादक जॉन हैरिस
स्टूडियो हैमर फ़िल्म प्रोडक्शंस
अलायंस फ़िल्म्स
फ़िल्म आई वास्ट
फ़िल्मगेट
क्रोस क्रीक पिक्चर्स
वितरक मोमेंटम पिक्चर्स
(संयुक्त राजशाही)
सीबीएस फ़िल्म्स
(अमेरिका)
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 3 फ़रवरी 2012 (2012-02-03) (अमेरिका)
  • 10 फ़रवरी 2012 (2012-02-10) (संयुक्त राजशाही)
समय सीमा 95 मिनट[1]
देश संयुक्त राजशाही
कनाडा[2]
साँचा:Film Sweden[3][4]
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $13 मिलियन[5]
कुल कारोबार $40,561,000[6][6]

द वुमैन इन ब्लैक (अंग्रेजी; The Woman in Black) २०१२ की ब्रिटिश सुपरनेचुरल हाॅर्रर (परालौकिक डरावनी) प्रधान फ़िल्म है, जिसका निर्देशन जेम्स वाॅटकिन्स ने किया है और पटकथा जेन गाॅल्डमैन द्वारा लिखी गयी है। यह सुसैन हिल की ही लिखी १९८३ की समान शीर्षक के उपन्यास पर आधारित है, जिसपे पूर्व ही १९८९ में इसी शीर्षक पर फ़िल्म बनाई जा चूकी है। बतौर निर्माता हैमर फिल्म प्राॅड्क्शन की पेशकश इस फ़िल्म में अभिनय कर रहे है, डैनियल रैड्क्लिफ़, सिएरैन हिन्डस, जैनेट मैकटीर, साॅफी स्टुकी और लिज़ व्हाइट। फ़िल्म की प्रिमियर को ३ फरवरी २०१२ में युनाइटेड स्टेट और कनाडा में किया गया, जिसे समीक्षकों ने सराहनीय प्रशंसा की, और फिर युनाइटेड किंगडम में १० फरवरी २०१२ को रिलीज किया गया।[7]

फ़िल्म का अगला सिक्विल, "एंजेल ऑफ डेथ" के उपशीर्षक नाम से २ जनवरी २०१५, जिनमें रैडक्लिफ को अनुपस्थित थे।

कथानक[संपादित करें]

एक ज़माने मे एक वकील आर्थर कीप्स (डैनियल रैड्क्लिफ़) अपने चार वर्ष के बेटे जोज़फ़ व बेटे की आया स्टेला के साथ रहता है। कीप्स की पत्नी स्टेला जोज़फ़ के प्रसव के दौरान मर गई थी। कीप्स को उसके सपने आते रहते है साथ ही उसकी आर्थिक स्थिति खराब हो रही है व उसकी कंपनी भी उसपर दबाव दाल रही है। उसे ऐलिस ड्राबलो की इस्टेट संभालने का कार्य सौंपा जाता है जो इंग्लैंड के उत्तर पूर्व में स्तिथ एल मार्श हाउस की मालकिन है व अपने पति, बेटे नथानियल और बहन जेनेट हम्फ्रे के साथ रहती है। गाँव के लोगों से कीप्स को काफ़ी ठंडा स्वागत मिलता है परन्तु वह एक होटल मे कमरा ले लेता है और एक रईस ज़मीनदार सैम डेली से दोस्ती कर लेता है जो कीप्स को अपने व अपनी पत्नी एलिज़ाबेथ के साथ भोजन करने का निमंत्रण देता है।

एल मार्श हाउस, जो मुख्य ज़मीन से केवल एक लंबे व संकरे रस्ते से जुड़ा है जो अक्सर उच्च ज्वार मे डूब जाता है, मे कीप्स कागज़ात पर काम शुरू करता है परन्तु उसे लगातार क़दमों की आवाज़ सुनाई देती है और काले लिबास में एक महिला दिखती रहती है। वह इसकी खबर पोलिस स्टेशन में दर्ज़ करता है। वहां दो लड़के अपनी बहन विक्टोरिया को लेकर आते है जिसने ज़हर पी लिया था और वह कीप्स की बाहों में दम तोड़ देती है। वह कोई पहला बच्चा नहीं है जिसने आत्महत्या की है और गाववालों को लगता है की "काले लिबास वाली महिला" उनके बच्चों के लिए आती है ताकि वह अपने खुद के बच्चे का बदला ले सके जिसे उससे अलग कर दिया गया था।

कीप्स और सैम गाँव के वकील जेरोम के घर आते है। उन्हें घर खाली मिलता है और उन्हें तहखाने से आवाज़ सुनाई देती है। जब कीप्स दरवाज़े के छेद से देखने की कोशिश करता है तो उसे एक जवान लड़की लुसी जेरोम दिखती है जिसे लगता है की कीप्स ने विक्टोरिया को मारा है।

घर लौटने पर कीप्स को पता चलता है की नैथानियल गाडी के हादसे मे डूब कर मर गया है और जेनेट के खुद को फांसी लगा ली है। कीप्स को एक नोट मिलता है जिसमें यह लिखा होता है की जेनेट मानसिक तौर पर अस्थिर थी और उसे नैथानियल की देखभाल करने के आदेश नहीं थे जो असल मे उसका बेटा था और यह बात ऐलिस ने छिपा कर रखी थी जिसने नैथानियल को अपने बेटे की तरह पाला था।

गाववाले कीप्स को गाँव छोड़ने के लिए कहते है परन्तु वह मना कर देता है ताकि वह अपना काम बचा सके। सैम कीप्स को आत्महत्याओं के बारे में बताता है और कहता है की उसका एकलौता बेटा भी डूब कर मर गया था। एलिज़ाबेथ उसे बताती है की उसका बेटा उससे सपनों मे बात करता है और वह एक लटकती हुई औरत का चित्र बनाती है जिसे कीप्स जेनेट के रूप में पहचान लेता हा।

बाद में कीप्स वापस घर की ओर जाता है और सैम उसे अपना कुत्ता ले जाने देता है। रातभर उसे काले लिबास वाली महिला व मरे हुए बच्चों के सपने व अमानवीय घटनाएं दिखती रहती है। एक दृश्य में काले कपड़ों वाली महिला कीप्स पर हमला करने की कोशिश करती है जब वह ऐलिस, नैथानियल और उसके पति का चित्र देखता है। तभी उसे जेनेट खिडकी में दिखाई देती है परन्तु अगले ही क्षण गायब हो जाती है और उसे मिस्टर और मिसेस ड्राबलो की आँखे उनकी तस्वीर में खरोंची हुई मिलती है। अगली सुबह सैम और कीप्स गाँव वापस आते है और वहां के वकील का घर जलता हुआ पाते है। कीप्स वकील की बेटी लुसी को बचाने के लिए अंदर घुस जाता है जो तहखाने में बचने के लिए छिपी होती है। वहां उसे काले लिबास वाली महिला लड़की को अपने वश में करते हुए दिखती है जिससे लड़की खुद को जला लेती है।

कीप्स मिसेस डेली के पास पुनः जाता है। वहां वह उसे बताती है की अगला शिकार जोज़फ़ होगा। कीप्स को अहसास होता है की उसे नैथानियल का सही अंतिमसंस्कार करना होगा। कीप्स और सैम मार्श में जाते है, नैथानियल का शरीर को सैम की कार की मदद से दलदल से बाहर निकालते है और उसे घर में ले आते है। काले लिबास वाली महिला प्रकट होकर कीप्स पर हमला करती है और चले जाती है। दोनों आखिर कार नैथानियल को अपनी असली माँ जेनेट के साथ दफना देते है। जब वे चले जाते है तब काले कपड़ों वाली महिला अपनी बहन को लिहे खत की पंक्ति दोहराती है की "मैं कभी माफ़ नहीं करुँगी"।

कीप्स अपने बेटे से रेलवे स्टेशन पर मिलता है और गाँव छोड़ने की योजना बनाता है। सैम को अलविदा कहते वक्त कीप्स अपने बेटे जोज़फ़ की ऑर मुड़ता है जो पटरियों पर तेज़ी से आती रेल की ओर बढ़ता है। सैम को काले कपड़ो वाली महिला नज़र आती है और तभी कीप्स जोज़फ़ को बचने के लिए पटरी पर कूद जाता है। जब रेल जा रही होती है तब सैम उसकी खिडकी में सभी बच्चों की आत्माओं को देखता है जिन्हें काले लिबास वाली महिला ने चुरा लिया था। पटरियों पर जोज़फ़ के साथ खड़ा कीप्स अब खाली हो चुके प्लेटफोर्म को देखता है। जोज़फ़ उससे पूछता है की "पिताजी, वह औरत कौन है?"। कीप्स देखकर मुस्कुराते हुए कहता है की "वह तुम्हारी माँ है।..." और उसे अहसास हो जाता है की वह और उसका बेटा मर चुके है। वह अपने बेटे को चूमता है और अपनी पत्नी का हाथ थाम लेता है। तीनों मरने के बाद मिल जाते है। काले लिबास वाली महिला उन्हें एक साथ जाते हुए देखती है और तभी कैमरा की ओर नज़र घुमती है और फ़िल्म का अंत हो जाता है।

पात्र[संपादित करें]

चरित्र यूनाइटेड किंगडम अभिनेता मूल भारत हिन्दी डबिंग
आर्थर कीप्स डैनियल रैड्क्लिफ़
सैम डेली सियारन हिंड्स
एलिज़ाबेथ डेली जेनेट मैक्टीर
स्टेला कीप्स सोफ़ी स्टाकि
जेनेट हम्फ्रे लिज़ वाईट
मिस्टर बेंटले रॉजर एलम
पीसी कॉलिन्स डेविड बुर्के

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "The Woman in Black (12A)". British Board of Film Classification. http://www.bbfc.co.uk/CFF277407/. अभिगमन तिथि: 20 जनवरी 2012. 
  2. Felperin, Leslie (जनवरी 25, 2012). "Film Front Reviews". Variety. http://www.variety.com/review/VE1117946920. अभिगमन तिथि: February 7, 2012. 
  3. {{cite web|url=http: साँचा:Film //www.variety.com/review/VE1117946920
  4. "The Woman in Black (2011)". BFI. http://explore.bfi.org.uk/4f4bb46fcbc56. 
  5. Zinoman, Jason (27 जनवरी 2012). "A Horror Company Rises From the Grave". New York Times. http://www.nytimes.com/2012/01/29/movies/hammer-makes-the-woman-in-black-with-daniel-radcliffe.html?_r=2&pagewanted=all. अभिगमन तिथि: 27 जनवरी 2012. 
  6. "The Woman in Black". Box Office Mojo. http://www.boxofficemojo.com/movies/?id=womaninblack.htm. अभिगमन तिथि: 6 फ़रवरी 2012.  सन्दर्भ त्रुटि: Invalid <ref> tag; name "bo" defined multiple times with different content
  7. The Deadline Team. "Release Date Moves: Searchlight's 'The Descendants', CBS Films' 'The Woman In Black'". Deadline. http://www.deadline.com/2011/07/release-date-moves-searchlights-the-descendants-cbs-films-the-woman-in-black/. 

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]