द रेन ट्री

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

द रेन ट्री होटल, अन्ना सलाई, चेन्नई के अन्ना सलाई में स्थित एक फाइव स्टार होटल हैं। यह द रेन ट्री होटल्स का दूसरा होटल हैं जो जुलाई 2010 में 2000 मिलियन रुपयों की लागत से चेन्नई में खोला गया।[1] चेन्नई भारत का ४था सबसे बड़ा नगर हैं, जो अपने अद्भुत हिन्दू मंदिरों , सांस्कृतिक विरासत, समुद्र तटों, एवं संग्रहालयों के लिए प्रसिद्द हैं।

अगस्त 2013 में यह होटल समिट होटल एवं रिसॉर्ट्स, जो प्रीफर्ड होटल समूह का एक ब्रांड हैं उसमे शामिल हुआ। जिसने इस होटल को अपने एशिया पसिफ़िक पोर्टफोलियो में शामिल किया। [2]

यह होटल चेन्नई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से 13 किलोमीटर से भी कम दूरी पर हैं जिसके वजह से यह व्यवसाइक कारणों से चेन्नई आने वालों के लिए ठहरने का एक सहज साधन हैं। इस होटल से शहर के अन्य मनोरंजन के लैंडमार्क काफी नजदीक हैं।

इस होटल में 230 कमरे हैं। होटल के ये कमरे 154 डीलक्स, 51 क्लब , 4 स्टूडियोज , 12 एग्जीक्यूटिव सुइट्स एवं 1 प्रेसिडेन्टिअल् सुइट में बिभाजित हैं। [3] इन होटल की बेहतरीन तरीके से सजावट की गयी हैं। जो आपके मन को एक ही नजर में मोह लेंगी। इनकी साज सज्जा भी काफी आकर्षक हैं। इन होटल के हर कमरों में पर्यावरण के अनुकूल नहाने के उत्पादों (बाथ प्रोडक्ट ) का प्रयोग किया गया हैं। यहाँ से शहर का बहुत ही विहंगम दृश्य दीखता हैं जो इस होटल की एक अन्य विशेषता हैं।

होटल की सुविधाएं[संपादित करें]

चेन्नई के बीचोंबीच स्तहपित इस होटल में कई साड़ी आकर्षक सुविधाएं उपलब्ध हैं। यहाँ के स्टाफ काफी विनम्र हैं जो आपकी छोटी -छोटी सुविधाओं का ख्याल रखते हैं एवं इनमे दक्षिण भारतीय परंपरा की झलक भी आपको देखने को मिलेगी। आप अपनी थकान यहाँ के हेल्थ स्पा एवं रूफटोप स्विमिंग पूल में दूर कर सकते हैं। यहाँ के जिम में भी काफी अत्याधुनिक व्याम के साधन उपलब्ध हैं। इन सबके अलावा आप यहाँ उच्च गति का वायरलेस एवं इंटरनेट एक्सेस का भी उपयोग कर सकते हैं।

बैंक्वेट सर्विस[संपादित करें]

इस होटल में कांफ्रेंस , बैंक्वेट इत्यादि आयोजित करने की भी सुविधा हैं। इन मीटिंग रूम /कांफ्रेंस हाल में 1000 लोगों के बैठने की व्यवस्था हैं। इनमे हाईटेक दृश्य /श्रवण (ऑडियो /विसुअल ) सपोर्ट / एवं इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हैं। यहाँ छोटे बोर्ड रूम भी उपलब्ध हैं जो आपकी मीटिंग के हर जरुरत को पूरा करेंगें।

डाइनिंग[संपादित करें]

यहाँ उच्च कोटि की डाइनिंग की व्यवस्था हैं जो दक्षिण भारतीय परम्परा एवं संस्कृति को ध्यान में रखते हुए बनाया गया हैं। जहा अपने पारम्परिक तटीय व्यंजनों के खाने का स्वाद मिलेगा।

यहाँ पर निम्नलिखित रेस्टोरेंट्स एवं बार उपलब्ध हैं

द किचन[संपादित करें]

मद्रास : एक मल्टी -कुइसिने रेस्टोरेंट

माँदेरा : दक्षिण भारतीय व्यंजन के लिए मशहूर

इस होटल की डिजाइनिंग उपहासनी डिज़ाइन सेल्स आर्कीटेक्ट्स के द्वारा की गयी थी एवं इंटीरियर्स जेलर & लिम, मलेशिया के द्वारा किया गया था।

पुरस्कार[संपादित करें]

यह होटल हमेशा से ही अपने दी जाने वाली सुविधा एवं व्यंजोएं के लिए मशहूर रहा हैं एवं इसने कई पुरस्कार भी जीते हैं, उनमे से ये प्रमुख हैं :

  • सर्वश्रेस्ठ समुद्री व्यंजनों के लिए टाइम्स फ़ूड अवार्ड : टाइम्स ऑफ़ इंडिया के द्वारा 2012 me
  • नडीटीवी हिन्दू लाइफस्टाइल अवार्ड फॉर बेस्ट इको होटल ; नडीटीवी हिन्दू के द्वारा 2011 में
  • बिज़नेस गौरव एस एम ई अवार्ड 2011- हॉस्पिटैलिटी ; D & B – एक्सिस बैंक के द्वारा 2011[4][5]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "सीब्रोस लॉन्चेस सेकंड होटल इन चेन्नई". द हिन्दू. चेन्नई: द हिन्दू. २७ जुलाई २०१०. अभिगमन तिथि २५ मई २०१२.
  2. "द रेन ट्री होटल, चेन्नई जॉइन्स समिट होटल्स और रिसॉर्ट्स". ट्रॅवेल्बीज़मॉनीटर .कॉम. चेन्नई: ट्रॅवेल्बीज़मॉनीटर .कॉम. ६ अगस्त २०१३. अभिगमन तिथि १५ अगस्त २०१३.
  3. "द रेन ट्री होटल रूम्स". क्लिरट्रिप.कॉम.
  4. "इंटरेस्टिंग प्लाट". द हिन्दू. चेन्नई: द हिन्दू. २५ नवंबर २०११. अभिगमन तिथि २५ मई २०१२.
  5. "...इंटरेस्टिंग प्लाट". द हिन्दू. चेन्नई: द हिन्दू. २५ नवंबर २०११. अभिगमन तिथि २५ मई २०१२.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

डब्लूडब्लूडब्लू.रेनट्रीहोटल्स.कॉम