द मैण्डलोरियन्

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
द मैण्डलोरियन्
कृष्ण पृष्ठभूमि पर स्वर्ण अक्षरों में अँग्रेजी में द मैण्डलोरियन् (The Mandalorian)
शैली
निर्माताजॉन् फ़ैव्रयू
अभिनीत पेद्रो पास्कल्
संगीतकारLudwig Göransson
उद्गम देशसंयुक्त राज्य अमेरिका
मूल भाषा(एं)अँग्रेजी
सीजन कि संख्या3
एपिसोड कि संख्या24 (list of episodes)
उत्पादन
कार्यकारी निर्माता
  • जॉन् फ़ैव्रयू
  • डेव फ़िलोनी
  • कैथलीन् कैनेडी
  • कोलिन् विल्सन्
उत्पादन स्थान लॉस् एञ्जलिस् , कैलिफ़ोर्निया
छायांकन
  • ग्रेइग् फ़्रेज़र्
  • बैरी "बाज़्" आइडोनी
  • मैथ्यू जेन्सन्
  • डेविड् क्लेइन्
संपादक
  • जेफ़् सेइबेनिक्
  • ऐण्ड्रू ऐस् आइज़न्
  • डेना ई ग्लॉबरमैन्
  • ऐडम् गार्स्टेल्
  • डायलन् फ़िरसेन्
प्रसारण अवधि32–54 मिनट
निर्माता कंपनी
  • लुकासफ़िल्म
  • फ़ेयरव्यू एण्टरटेनमेण्ट्
  • गोलेम क्रियेशंस्
प्रदर्शित प्रसारण
नेटवर्कडिज्नी+
प्रकाशितनवम्बर 12, 2019 (2019-11-12) –
वर्तमान (वर्तमान)

द मैण्डलोरियन् (अँग्रेजी: The Mandalorian  ; मैण्डलोरियन् (Mandalorian) का अर्थ है मैण्डलोर ग्रह का‌ वासी अर्थात् मैण्डलोरी या मैण्डलोरवासी ) एक अमेरिकी अन्तरिक्ष पश्चिमी टीवी शृङ्खला है जो डिज्नी+ के लिए जॉन फेवर्यू द्वारा बनायी गयी है। यह स्टार वार्स की पहली लाइव-एक्शन सीरीज है, जो रिटर्न् ऑफ़् द जेडाइ (1983) की घटनाओं के पाँच साल बाद आरम्भ होती है, और इसमें पेद्रो पास्कल् को मुख्य भूमिका में दिखाया गया है, जो एक अकेला उठायी-धरा शिकारी (Bounty Hunter) है। जो दिव्य शक्ति-संवेदनशील बच्चा ग्रोगू की रक्षा के लिए भाग-दौड़ करता रहता है। तीसरे भाग का आरम्भ करते हुए, केटी सैकहॉफ़ ने दूसरे भाग में मैण्डलोरियन् बो-कटान् क्रीज़् के पात्र को निभाया है।

भूमिका[संपादित करें]

इसकी कहानी रिटर्न ऑफ द जेडाइ (1983) की घटनाओं और आकाशगङ्गीय साम्राज्य (Galactic Empire) के पतन के पाँच साल बाद प्रारम्भ होती है। यह कहानी डिन् जारिन् के ऊपर है जो कि एक मैण्डलोरियन् है। जो आकाशगंगा की बाहरी किनारों में एक अकेला मैण्डलोरियन् उठायी-धरा शिकारी है। वह बच्चे ग्रोगू को पुनः प्राप्त करने के लिए साम्राज्य-सेना के बचे-खुचे लोगों द्वारा काम पर रखा जाता है, किन्तु वह शिशु को साम्राज्य को सौंपने के बजाय उसे लेर भाग जाया है और उसकी रक्षा के के लिए सारे जतन करता है। ग्रोगू को उसके जैसे लोगों से मिलाने की खोजबीन में मोफ़ गिडियन् उसका पीछा करता है, जो ग्रोगू की दिव्य शक्ति का उपयोग करना चाहता है। इसके बाद दोनों मैण्डलोर ग्रह की यात्रा करते हैं ताकि डिन् जारिन् जीवन जल में नहाकर अपने उस पाप का प्रायश्चित कर सके जो उसने हेलमेट को उतारकर किया है।

भाग - 1 के कथांश/कड़ियाँ (Episodes)[संपादित करें]

No.TitleDirected byWritten byOriginal air date
1 "प्रथम अध्याय : द मैण्डलोरियन् " डेव् फ़िलोशीजॉन् फेव्रयू12 नवम्बर 2019
शिकारी सङ्घ के नेता  ग्रीफ़् कार्गा का एक काम पूरा करने के बाद मैण्डलोरियन् नेवारो की चौकी पर आकाशगङ्गीय साम्राज्य से सम्बन्ध रखनेवाले एक रहस्यमयी ग्राहक से गुपचुप तरीके से एक काम स्वीकार करता है‌। ग्राहक उस मैण्डलोरियन् को एक अनाम पचास वर्षीय लक्ष्य खोजने का निर्देश देता है, जिस पर ग्राहक के सहयोगी डॉ. पर्शिंग् उस लक्ष्य को जीवित लाने का आग्रह करते हैं। मैण्डलोरियन् को तत्काल अदायगी के रूप में बेस्कार् स्टील की एक सिल्ली/छड़ दी जाती है। बेस्कार् स्टील मैण्डलोरवासियों के लिए पवित्र है। वह स्टील को एक गुप्त मैण्डलोरियन् क्षेत्र में ले जाता है, जहाँ एक शस्त्रकार (शस्त्र बनानेवाला) उसे एक पॉलड्रॉन बनाने के लिए उपयोग करता है। मंडलोरियन लक्ष्य के अंतिम रिपोर्ट किए गए स्थान के ग्रह की यात्रा करता है, जहां वाष्प किसान कुइल अपने क्षेत्र में निरंतर बाउंटी शिकार गतिविधि से थक गया है और आशा करता है कि मंडलोरियन इसे समाप्त कर सकता है। कुइल मंडलोरियन को एक भारी बचाव शिविर के लिए निर्देशित करता है जहां वह अनिच्छा से शिविर को खाली करने और खदान, एक बच्चे को खोजने के लिए बाउंटी शिकार ड्रॉइड आईजी-11 के साथ काम करता है। IG-11 अपने इनामी आदेशों के अनुसार शिशु को मारने का प्रयास करता है। मांडलोरियन बच्चे को जिंदा लेकर डायरिया को गोली मारकर नष्ट कर देता है।। 
2 "दूसरा अध्याय : द चाइल्ड् " रिक् फ़ामुयीवाजॉन् फैव्रयू15 नवम्बर 2019
 
3 "तीसरा अध्याय : द सिन् " डेवोराह् चाओजॉन् फैव्रयू22 नवम्बर 2019
 
4 "चौथा अध्याय : सैंक्चुअरी " ब्राइस् डैल्लास् हॉवर्ड्जॉन् फैव्रयू29 नवम्बर 2019
 
5 "पाँचवाँ अध्याय : द गनस्लिङ्गर् " डेव् फ़िलोनीडेव् फ़िलोनी6 दिसम्बर 2019
 
6 "छठा अध्याय : द प्रिज़नर् " रिक् फ़ामुयीवा13 दिसम्बर 2019
 
7 "सातवाँ अध्याय : द रेकनिङ्ग् " डेवोराह् चाओजॉन् फ़ेव्रयू18 दिसम्बर 2018
 
8, "आठवाँ अध्याय : रिडेम्प्शन् " ताइका वैतीतीजॉन् फैव्रयू27 दिसम्बर 2019