द बॉस बेबी: फैमिली बिजनेस

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
The Boss Baby:
Family Business
चित्र:The poster for The Boss Baby, Family Business, with new date.jpg
Theatrical release poster
निर्देशक Tom McGrath
निर्माता Jeff Hermann
पटकथा Michael McCullers
कहानी
  • Tom McGrath
  • Michael McCullers
आधारित The Boss Baby and The Bossier Baby 
द्वारा: Marla Frazee
अभिनेता
संगीतकार
संपादक
  • Mary Blee
  • Mark A. Hester
स्टूडियो DreamWorks Animation
वितरक Universal Pictures
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • जुलाई 2, 2021 (2021-07-02)
समय सीमा 107 minutes[1]
देश United States
भाषा English
लागत $82 million[2]
कुल कारोबार $46 million[3][4]

द बॉस बेबी: फैमिली बिजनेस (द बॉस बेबी 2 के रूप में अन्य क्षेत्रों में जाना जाता है) एक 2021 अमेरिकी कंप्यूटर-एनिमेटेड कॉमेडी फिल्म है, जो 2010 की पिक्चर बुक द बॉस बेबी और 2016 की सीक्वल द बॉसियर बेबी बाय मार्ला फ्रैज़ी पर आधारित है, जो ड्रीमवर्क्स द्वारा निर्मित है। एनिमेशन, और यूनिवर्सल पिक्चर्स द्वारा वितरित। द बॉस बेबी फ्रैंचाइज़ी में दूसरी किस्त और 2017 की फिल्म की अगली कड़ी, फिल्म का निर्देशन टॉम मैकग्राथ द्वारा किया गया है, जो मैकग्राथ और मैकुलर की कहानी के साथ माइकल मैकुलर की पटकथा से है, और एलेक बाल्डविन, जेम्स मार्सडेन की आवाज़ें हैं। एमी सेडारिस, एरियाना ग्रीनब्लाट, जेफ गोल्डब्लम, ईवा लोंगोरिया, जिमी किमेल और लिसा कुड्रो। कथानक अब-वयस्क टेंपलटन भाइयों (बाल्डविन और मार्सडेन) का अनुसरण करता है, जिन्हें नए बॉस बेबी (सेडारिस) द्वारा एक प्रोफेसर (गोल्डब्लम) को दुनिया भर में बचपन को मिटाने से रोकने के लिए उनकी मदद के अनुरोध के बाद एक साथ वापस लाया जाता है।

यूनिवर्सल पिक्चर्स द्वारा फिल्म को संयुक्त राज्य अमेरिका में 2 जुलाई, 2021 को पारंपरिक और चुनिंदा RealD 3D और डॉल्बी सिनेमा स्थानों में नाटकीय रूप से रिलीज़ किया गया था; यह 60 दिनों के लिए मयूर के भुगतान किए गए स्तरों पर भी प्रसारित हुआ। फिल्म ने दुनिया भर में $46 मिलियन की कमाई की है, रॉटेन टोमाटोज़ समीक्षकों की आम सहमति ने इसे "बच्चों के लिए दर्द रहित मोड़" कहा है।

भूखंड[संपादित करें]

पहली फिल्म की घटनाओं के 40 साल बाद, टिम टेम्पलटन अब पूरी तरह से विकसित हो गया है और अपनी पत्नी कैरल और उनकी दो बेटियों, 7 वर्षीय तबीथा और शिशु टीना के साथ रहता है। टिम का छोटा भाई टेड जूनियर अब एक सफल सीईओ है और टिम और उसके परिवार को भव्य उपहार भेजने के बजाय कभी भी आसपास नहीं है। तबीथा अधिक वयस्क व्यवहार का प्रदर्शन कर रही है, और एक रात जब एक निराश टिम उस व्यक्ति के बारे में सोचता है जो उसकी बेटी बन रही है, वह टीना के कमरे से कुछ सुनता है। उसे पता चलता है कि टीना एक बॉस बेबी[5] है, जैसे टेड एक बार था, और उसे एक विशेष मिशन के लिए टेड को वहां लाने के लिए सौंपा गया है। टिम ने फोन करने से इनकार करते हुए कहा कि वह कभी नहीं आएंगे, और टीना को वापस सोने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। हालांकि, टीना टेड के लिए एक नकली ध्वनि मेल छोड़ती है, उसे टेंपलटन के घर में ले जाती है।

अगली सुबह टेड आता है और टिम उसे समझाने की कोशिश करता है कि टीना एक बॉस बेबी है और टेड को बस यह याद नहीं है कि वह भी एक था। टीना टेड के सामने खुद को बॉस बेबी के रूप में प्रकट करती है और उन दोनों को बेबीकॉर्प की यात्रा के लिए जादुई शांति प्रदान करती है। टीना ने भाइयों को एक नए फॉर्मूले से परिचित कराया जो उन्हें 48 घंटों के लिए बच्चों में वापस आने की अनुमति देगा ताकि वे तबीथा के स्कूल में गुप्त रूप से जा सकें और यह पता लगा सकें कि स्कूल के संस्थापक और प्रिंसिपल डॉ। इरविन आर्मस्ट्रांग माता-पिता की पीठ पीछे क्या योजना बना रहे हैं। .

स्कूल में, टिम, अब अपने 7 वर्षीय स्व के रूप में, तबीथा का उसकी कक्षा में अनुसरण करता है जबकि बेबी टेड को अन्य बच्चों के साथ रखा जाता है। टेड बच्चों को खेल के कमरे से बाहर निकालने में मदद करने के लिए रैलियां करता है ताकि वह जांच के लिए आर्मस्ट्रांग के कार्यालय जा सके। टिम कक्षा को बाधित करके प्रिंसिपल के कार्यालय में भेजने की कोशिश करता है, लेकिन इसके बजाय टाइमआउट के लिए "द बॉक्स" में डाल दिया जाता है। टेड को पता चलता है कि आर्मस्ट्रांग वास्तव में खुद एक बच्चा है, यह महसूस करने के बाद घर से भाग गया कि वह अपने माता-पिता से ज्यादा चालाक है और अब लोकप्रिय फोन ऐप बनाकर पैसा कमाता है। उनकी अंतिम योजना बी-डे पर हर माता-पिता से छुटकारा पाने की है, ताकि वे अपने बच्चों को यह न बता सकें कि अब क्या करना है। बेबीकॉर्प पर काबू पाने में असमर्थ होने के बाद और यह देखकर कि भाई एक बार फिर अलग हो रहे हैं, टीना छोड़ने का नाटक करती है और कहती है कि वे मिशन को खुद पूरा करेंगे।

हॉलिडे पेजेंट की रात, जहां तबीथा को एकल गाना चाहिए, भाइयों और टीना ने आर्मस्ट्रांग को धोखाधड़ी के रूप में बेनकाब करने की योजना बनाई। हालांकि, वे सीखते हैं कि आर्मस्ट्रांग के नए ऐप, क्यूटी-स्नैप के माध्यम से उस रात बी-डे होने वाला है, जो माता-पिता को नासमझ लाश में सम्मोहित करेगा। टिम और टेड दोनों को आर्मस्ट्रांग के निंजा बच्चे पकड़ लेते हैं और उन्हें द बॉक्स में डाल दिया जाता है, जो धीरे-धीरे पानी से भरने लगता है। तबीथा अपना एकल गाना गाती है, लेकिन जब वह देखती है कि टिम ने वादा नहीं किया है, तो वह रोते हुए मंच से भाग जाती है। उसे टीना द्वारा सांत्वना दी जाती है, जो उसकी पहचान और उसके मिशन का खुलासा करती है, और वह सर्वर पर पहुंचकर और क्यूटी-स्नैप को दुनिया भर में जाने से पहले बंद करके अपनी बड़ी बहन की मदद करने के लिए सहमत होती है। टेड प्रीशियस, तबीथा की पालतू पोनी को स्कूल में बुलाने में सक्षम है, क्योंकि वह उन्हें द बॉक्स से बाहर कर देती है।

टिम और टेड पहले सर्वर तक पहुंचते हैं, लेकिन आर्मस्ट्रांग ने उन्हें रोक दिया, जो ज़ोंबी माता-पिता को बैकअप के लिए बुलाते हैं। जबकि भाई उन्हें वापस पकड़ लेते हैं क्योंकि सूत्र खराब होने लगता है, टीना और तबीथा सर्वर तक पहुंच जाती हैं। तबिथा शटडाउन स्क्रीन को हैक करने और खींचने में सक्षम है, लेकिन आर्मस्ट्रांग द्वारा कीबोर्ड को नष्ट कर दिया गया है। बहनों ने फिर मेंटोस और सोडा का उपयोग करके एक कैंडी ज्वालामुखी को बंद कर दिया, सर्वरों को नष्ट कर दिया और सभी माता-पिता को वापस सामान्य कर दिया। टीना ने तब खुलासा किया कि उसने बेबीकॉर्प को कभी नहीं छोड़ा और टिम और टेड को एक साथ वापस लाना उसका सच्चा मिशन था। पूरा टेंपलटन परिवार क्रिसमस मनाने के लिए इकट्ठा होता है, जबकि आर्मस्ट्रांग अपने परिवार में लौट आता है।

कास्ट[संपादित करें]

  • एलेक बाल्डविन टेड टेम्पलटन जूनियर के रूप में / बॉस बेबी, बेबीकॉर्प के एक पूर्व कार्यकारी, टिम के छोटे भाई, टीना और तबीथा के चाचा, कैरल के बहनोई, और टेड सीनियर और जेनिस के छोटे बेटे।
  • टिम टेम्पलटन, टेड जूनियर के बड़े भाई, कैरल के पति, टीना और तबीथा के पिता, और टेड सीनियर और जेनिस के बड़े बेटे के रूप में जेम्स मार्सडेन। पहली फिल्म में उन्हें टोबी मागुइरे और माइल्स बख्शी ने आवाज दी थी, जहां मैगुइरे ने वयस्क टिम को आवाज दी थी और बख्शी ने युवा टिम को आवाज दी थी।
  • टीना टेम्पलटन के रूप में एमी सेडारिस, बेबीकॉर्प की एक अंडरकवर और नई कार्यकारी, टिम और कैरल की छोटी बेटी, तबीथा की छोटी बहन, टेड की छोटी भतीजी, और टेड सीनियर और जेनिस की छोटी पोती।
  • तबीथा टेम्पलटन, टीना की बड़ी बहन, टिम और कैरल की अत्यधिक बुद्धिमान बड़ी बेटी, टेड की बड़ी भतीजी, और टेड सीनियर और जेनिस की बड़ी पोती के रूप में एरियाना ग्रीनब्लाट। उन्हें पहले पहली फिल्म से नीना जो बख्शी ने आवाज दी थी।
  • डॉ. इरविन आर्मस्ट्रांग के रूप में जेफ गोल्डब्लम, एक बुद्धिमान बच्चा जिसके पास सभी वयस्कों को हटाने की साजिश है।
  • कैरल टेम्पलटन, टिम की पत्नी, टेड जूनियर की भाभी, टेड सीनियर और जेनिस की बहू, और टीना और तबीथा की मां के रूप में ईवा लोंगोरिया।
  • टेड टेम्पलटन सीनियर, जेनिस के पति, टेड जूनियर और टिम के पिता, कैरल के ससुर और टीना और तबीथा के दादा के रूप में जिमी किमेल।
  • लिसा कुड्रो जेनिस टेम्पलटन, टेड सीनियर की पत्नी, टेड जूनियर और टिम की मां, कैरल की सास और टीना और तबीथा की दादी के रूप में।
  • Wizzie के रूप में जेम्स मैक्ग्रा, टिम Gandalf बचपन से -esque अलार्म घड़ी।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; RT नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  2. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; budget नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  3. साँचा:Cite Box Office Mojo
  4. साँचा:Cite The Numbers
  5. Where to watch Boss Baby 2 Best Movies On Netflix Right Now July 18, 2021