द चेंज-अप

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
द चेंज-अप
निर्देशक डेविड डोब्किन
निर्माता
  • डेविड डोब्किन
  • नील एच. मोरिट्ज़
लेखक
  • जॉन लुकस
  • स्कॉट मूरे
अभिनेता
छायाकार ऐरिक एडवर्ड्स
संपादक
  • ली हेक्सल
  • ग्रेग हैडन
स्टूडियो
  • ओरिजनल फ़िल्म
  • रिलेटिविटी मीडिया
  • बिग किड पिक्चर्स
वितरक युनिवर्सल स्टूडियोज़
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • अगस्त 5, 2011 (2011-08-05)
समय सीमा 112 मिनट[1]
देश संयुक्त राज्य
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $52 मिलियन[2]
कुल कारोबार $75.5 मिलियन[2]

द चेंज-अप 2011 की अमेरिकी फंतासी ब्लैक कॉमेडी फिल्म है, जो डेविड डोब्किन द्वारा निर्मित और निर्देशित है, जो जॉन लुकास और स्कॉट मूर द्वारा लिखित है और इसमें रयान रेनॉल्ड्स और जेसन बेटमैन ने अभिनय किया है।

फिल्म को 5 अगस्त, 2011 को उत्तरी अमेरिका में, यूनिवर्सल पिक्चर्स द्वारा समीक्षकों से ज्यादातर नकारात्मक समीक्षाओं के लिए रिलीज़ किया गया था।

भूखंड[संपादित करें]

अटलांटा में, डेव तीन बच्चों के साथ शादीशुदा है, जबकि उसका दोस्त मिच सिंगल है और अपने सेक्शुअल प्राइम में। एक बार में नशे में होने के बाद, मिच और डेव एक फव्वारे में पेशाब करते हैं, साथ ही साथ एक दूसरे के जीवन की कामना भी करते हैं।

डेव मिच होने का पूरा फायदा उठाने के लिए दिन निकालता है, जो उसे मिच की तरह काम करने के लिए कोच करता है। मिच को पता है कि डेव ने पहले जेमी से कहा था कि मिच को उनकी सालगिरह की पार्टी में आमंत्रित न करें, डर है कि वह अपनी सामान्य हरकतों से उसे बर्बाद कर देगा। डेव ने मिच को सूचित किया कि जादू का फव्वारा मिल गया है, लेकिन वे दोनों का मतलब है कि वे एक दूसरे के रूप में रहना चाहते हैं।

बैठक में, जापानी प्रतिनिधि केवल $ 600 मिलियन, $ 100 मिलियन कम प्रदान करते हैं। जैसा कि डेव की फर्म सहमत होने वाली है, मिच देखता है कि अन्य प्रतिनिधियों ने अभी तक नहीं छोड़ा है, और सेक्स और पोर्न के लिए बातचीत की तुलना करता है। वह अधिक मांग करता है और डेव की फर्म के प्रतिनिधियों को छोड़ना शुरू कर देता है, जिससे अन्य फर्म को समझौते में डर लगता है। मिच और डेव का परिवार डेव के साथी के सम्मान में डेला की फर्म द्वारा बनाए गए एक गाला में जाता है।

डेव और सबरीना एक बेसबॉल खेल में हैं, जब एक आंधी चलती है, और मिच के घर में इसका इंतजार करते हैं। सबरीना डेव को बताती है कि वह उसके साथ यौन संबंध बनाने जा रही है, लेकिन उसने कई-धब्बेदार स्कीपर के टैटू को नोटिस किया - उसकी बेटी की पसंदीदा तितली - और अफसोस की बात है।

पर्व पर, डेव के बॉस ने डेव की उपलब्धियों और अपने परिवार के लिए अपने प्यार के बारे में भाषण दिया, मिच को अपराधबोध से भर दिया। डेव में जाती है और जेमी चुंबन, अंत में उसे समझाने कि वह अपने पति है। वह और मिच Peachtree गैलेरिया के केंद्र में फव्वारा पाते हैं, जो लोगों से घिरा हुआ है। फव्वारे में पेशाब करने की अपनी योजना के साथ आगे बढ़ना, मिच बहुत शर्मिंदा है, खासकर भीड़ के बाद डेव ऐसा कर रहे हैं। मिच पूछता है कि डेव ने उसे अपनी सालगिरह की पार्टी में क्यों नहीं बुलाया, और डेव ने स्वीकार किया कि वह मिच से शर्मिंदा था, लेकिन उसके शरीर में रहते हुए उसका सम्मान करने के लिए बड़ा हुआ है। यह मिच को आराम करने के लिए पर्याप्त है और जैसे ही रोशनी बाहर जाती है, वे भाग जाते हैं।

एक उपसंहार में, डेव और मिच अपने मूल शरीर में वापस आने के लिए रोमांचित हैं। मिच को सबरीना के साथ नाश्ता मिलता है, टैटू का एहसास नहीं होने से डेव मिच की पीठ पर है। मिच अपने पिता की शादी में बोलता है, और डेव की सालगिरह की पार्टी में भाग लेता है।

कास्ट[संपादित करें]

  • रयान रेनॉल्ड्स मिचेल "मिच" प्लैंको, जूनियर / डेविड "डेव" लॉकवुड के रूप में
  • डेविड "डेव" लॉकवुड / मिशेल "मिच" प्लेंको, जूनियर के रूप में जेसन बेटमैन।
  • डेवी की पत्नी जेमी लॉकवुड के रूप में लेस्ली मान
  • ओलिविया वाइल्ड सबरीना मैकके के रूप में, डेव के आकर्षक सहायक
  • एलन आर्किन मिशेल के रूप में "मिच" प्लेंको, सीनियर, मिच के पिता
  • टाटियाना के रूप में मिसेरा मुनरो, मिच की अप्सराएँ प्रेमिका
  • फ्लेमिंग स्टील, डेव के बॉस के रूप में ग्रेगरी इत्ज़िन
  • नेड श्मिड्टके थियोडोर "टेडी" "टेड" नॉर्टन के रूप में
  • ब्लो-ड्राइड गॉन के रूप में डैक्स ग्रिफिन
  • वल्तन के रूप में क्रेग बिरको
  • मोना के रूप में टैफ ओ'कोनेल
  • फ्रेड स्टोलर मूवी सेट पीए के रूप में
  • काटो के रूप में टीजे हसन

इसके अलावा, सिडनी रूविएरे और लॉरेन और ल्यूक बैन क्रमशः डेव और जेमी के बच्चों कारा, सारा और पीटर की भूमिका निभाते हैं।

उत्पादन[संपादित करें]

फिल्म अक्टूबर 2010 से जनवरी 2011 तक अटलांटा, जॉर्जिया में शूट की गई थी, जो इसकी सेटिंग भी है। अटलांटा में टर्नर फील्ड और अन्य स्थानों पर खुली कास्टिंग थी। बार के कई दृश्यों को एक जगह पर शूट किया गया था, जो कि मिड ऑन एटलांटा अटलांटा में जुनिपर पर स्थित है । लॉकवुड घर के बाहरी और आंतरिक दृश्यों को अटलांटा आवासीय डिजाइनर स्टीव मैक्कलानन द्वारा डिजाइन किए गए एक बकहेड निवास स्थान पर शूट किया गया था। फिल्म की शूटिंग लॉस एंजिल्स में भी की गई थी। लॉकवुड घर के लिए उपयोग किया जाने वाला घर ऐतिहासिक वेस्ट एडम्स में 2400 ग्रामकर्की पार्क में है। गर्मियों में स्थापित होने के बावजूद, एक बड़े शीतकालीन तूफान के दौरान उत्पादन जारी रहा, जिसने जनवरी में शहर को संक्षिप्त रूप से अपंग कर दिया, पीचट्री और अन्य सड़कों को बर्फ और बर्फ में कवर किया और लगभग राज्यपाल के उद्घाटन को रोका। रेनॉल्ड्स ने द टुनाइट शो विद जे लेनो में अपने साक्षात्कार में शहर की सराहना की, लेकिन मजाक में कहा कि उन्होंने सोचा कि शहर "सेट पर कई असंबंधित घटनाओं और उत्पादन के दौरान होने वाली उनकी निजी जिंदगी में" उन्हें मारने की कोशिश कर रहा था।[3] जिमी किमेल लाइव पर अपने साक्षात्कार के दौरान !,[कृपया उद्धरण जोड़ें] ओलिविया वाइल्ड ने कहा कि उसने नग्न दिखने या अपने अधिकांश कपड़े उतारने से इनकार कर दिया और कुछ शॉट्स के लिए बॉडी डबल का इस्तेमाल किया और क्लोज-अप और ऊपरी शॉट्स के लिए पेस्टीज़ पहनी। लेस्ली मान ने भी इस तकनीक का अनुसरण किया है जबकि अन्य अभिनेत्रियों ने प्रोस्थेटिक्स का इस्तेमाल किया है।

रिसेप्शन[संपादित करें]

फिल्म को आलोचकों से नकारात्मक समीक्षा मिली। रॉटेन टोमाटोज़ पर फिल्म को 153 समीक्षाओं के आधार पर 25% की स्वीकृति रेटिंग और 4.4 / 10 की औसत रेटिंग मिली है। साइट की महत्वपूर्ण सर्वसम्मति में लिखा है, "बेटमैन और रेनॉल्ड्स को टाइप के खिलाफ खेलते हुए देखने के लिए एक निश्चित मात्रा में मज़ा है, लेकिन यह क्रूड ह्यूमर और फॉर्मूलाटिक प्लॉट के माध्यम से द चेंज-अप को ले जाने के लिए पर्याप्त नहीं है।" मेटाक्रिटिक पर, फिल्म में 35 आलोचकों के आधार पर 100 में से 39 का स्कोर है, जो "आम तौर पर प्रतिकूल समीक्षा" दर्शाता है। Cinema Score द्वारा प्रदत्त ऑडियंस ने फिल्म को ए + से एफ पैमाने पर "बी" का औसत ग्रेड दिया।[4]

ब्रिटिश अखबार द टेलीग्राफ कह बदलें-अप 2011 की दस सबसे खराब फिल्मों में से एक नाम है, "रयान रेनोल्ड्स और जेसन बेटमैन है कौशल, आकर्षण, समय -। सब कुछ है, लेकिन सही स्क्रिप्ट"[5]

इसके शुरुआती सप्ताहांत में, द चेंज-अप #4 पर खुला, 2,913 सिनेमाघरों में $4,645 औसत के साथ $13,531,115 की कमाई हुई। इस फिल्म ने उत्तरी अमेरिका में $37.1 मिलियन और अन्य क्षेत्रों में $38.4 मिलियन की कमाई की, जो दुनिया भर में $75.5 मिलियन के लिए $52 मिलियन के बजट के खिलाफ थी।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Title << British Board of Film Classification". British Board of Film Classification. August 1, 2011. मूल से 20 जुलाई 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 1, 2011.
  2. "The Change-Up". Box Office Mojo. मूल से 20 जुलाई 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि August 6, 2011.
  3. "संग्रहीत प्रति". मूल से 19 फ़रवरी 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 मार्च 2020.
  4. "Cinemascore". CinemaScore. मूल से 2018-12-20 को पुरालेखित.
  5. "Ten worst films of 2011". The Daily Telegraph. London. December 15, 2011. मूल से 18 जून 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि December 17, 2011.

सन्दर्भ त्रुटि: <references> में "RottenTomatoScore" नाम के साथ परिभाषित <ref> टैग उससे पहले के पाठ में प्रयुक्त नहीं है।

सन्दर्भ त्रुटि: <references> में "MetacriticScore" नाम के साथ परिभाषित <ref> टैग उससे पहले के पाठ में प्रयुक्त नहीं है।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]