द एनिमल्स फिल्म

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
द एनिमल्स फिल्म

चित्र:Animalsfilm25th.jpg
२५वीं  वर्षगांठ के डीवीडी का  आवरण
निर्देशक विक्टर स्कॉनफेल्ड एवं मिरिअम अल्औक्स
निर्माता विक्टर स्कॉनफेल्ड एवं मिरिअम अल्औक्स
लेखक विक्टर स्कॉनफेल्ड 
कथावाचक जूली क्रिस्टी
संगीतकार रॉबर्ट वायट
छायाकार केविन कीटिंग
संपादक विक्टर स्कॉनफेल्ड 
प्रदर्शन तिथि(याँ) १९८१
समय सीमा १३६ मिनट
देश ग्रेटब्रिटेन
भाषा अंग्रेजी

द एनिमल्स फिल्म, विक्टर स्कॉनफेल्ड एवं मिरिअम अल्औक्स द्वारा निर्देशित, मानव द्वारा जानवरों के इस्तेमाल के बारे में एक फीचर डॉक्यूमेंट्री फिल्म है। अभिनेत्री जूली क्रिस्टी द्वारा सुनाई गई यह फिल्म पहली बार १९८१ में जारी हुई थी।

सार[संपादित करें]

द एनिमल्स फिल्म  कारखाने के खेतों में,एक पालतू जानवर के रूप में, मनोरंजन के लिए, वैज्ञानिक और सैन्य अनुसंधान, शिकार आदि में जानवरों के उपयोग के बारे में एक सर्वेक्षण प्रस्तुत करती है। यह फिल्म अंतर्राष्ट्रीय पशु अधिकारों के आंदोलन को भी प्रगट करती है। इस फिल्म में सरकारी फुटेज, कार्टून, न्यूज़रीलों और प्रचार फिल्मों के अंश शामिल हैं।

रिलीज[संपादित करें]

द एनिमल्स फिल्म को ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, ऑस्ट्रिया, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका में सिनेमाघरों में वितरित किया गया था, और कई टेलीविजन नेटवर्कों पर प्रसारित किया गया था। नवंबर १९८२ को ब्रिटिश नेटवर्क, चैनल फोर की तीसरी रात को प्रसारित हुई। उस समय उसने ब्रिटेन में समाचार पत्रों के सामने वाले पृष्ठ की खबरें प्रकाशित कीं, क्योंकि चैनल - ४ ने इसके अंतिम समापन के सात मिनट की फिल्म काट कट का दो घंटे का संस्करण प्रसारित किया था। सिनेमाघरों में जारी की गई १३६ मिनट की मूल फिल्म को ब्रिटिश बोर्ड ऑफ फिल्म सेंसर द्वारा कोई कटौती नहीं दी गई, लेकिन स्वतंत्र प्रसारण प्राधिकरण ने चैनल - ४ को निर्देश दिया कि फिल्म में कुछ दृश्य 'अपराध को उत्तेजित कर सकते हैं या सिविल डिसऑर्डर कर सकते हैं।' जोनाथन पोर्रिट और डेविड विजेता ने लिखा है कि, एक लाख से अधिक दर्शकों के साथ, स्क्रीनिंग को "पशु शोषण के सार्वजनिक जागरूकता के विकास में एक महत्वपूर्ण क्षण" माना जाता है।[1] चैनल फॉरेन ने १९९१ में अपनी प्रतिबंधित श्रृंखला के दौरान इसे फिर से दिखाया गया।

स्वागत[संपादित करें]

यूके संडे टाइम्स की फिल्म समीक्षक, एलन ब्रीयन, ने इस फिल्म के बारे में लिखा: "सबसे प्रभावशाली फिल्म मानसिकता, शायद संभालने के लिए बहुत गर्म ...पहले कभी नहीं दिखायी गयी फुटेज से लैस और अक्सर गुप्त रूप से ली गयी नए शॉट सामग्री, जो मानवता की गिरावट, और हमारे साथ इस ग्रह को साँझा करने वाले जीवों के शोषण, और अक्सर व्यर्थ यातना को दर्शाती है ...विरोधाभास से परे, साबित करता है, कि यह व्यवहार न सिर्फ यादृच्छिक या व्यक्तिगत है लेकिन दवा कंपनियों, सरकारी विभागों, वैज्ञानिकों, सैन्य अधिकारियों, कारखाने किसानों, विश्वविद्यालय अनुसंधान प्रयोगशालाओं, के सा हमारे संगठित समाज का हिस्सा है, अपने स्वयं के स्वार्थ के लिए, चाहे वो पैसा हो या प्रतिष्ठा... मुझे नहीं पता कि कब मैं एक स्क्रीनिंग से बाहर आ गया हूं तो दर्शकों की पूरी संवेदनशीलता को बदलने के लिए एक माध्यम के रूप में सिनेमा की शक्ति ने स्थानांतरित किया है। मुझे नहीं पता कि कब मैं एक स्क्रीनिंग से दर्शकों की पूरी संवेदनशीलता को बदलने के एक माध्यम के रूप में सिनेमा की शक्ति से इस प्रकार द्रवित किया हुआ बाहर आया हूं।"सन्दर्भ त्रुटि: उद्घाटन <ref> टैग खराब है या उसका नाम खराब है.

ब्रिटिश गायक-गीतकार एल्विस कॉस्टेलो का कहना है कि वह डॉक्यूमेंटरी द एनिमल्स फिल्म को देखने के बाद मांस को अस्वीकार करने के लिए प्रेरित हो गये थे।सन्दर्भ त्रुटि: उद्घाटन <ref> टैग खराब है या उसका नाम खराब है.

ध्वनि[संपादित करें]

The Animals Film
Soundtrack album Robert Wyatt द्वारा
जारी 1982
लंबाई 28:06
लेबल Rough Trade
Robert Wyatt कालक्रम

Ruth Is Stranger Than Richard
(1975)
The Animals Film
(1982)
Nothing Can Stop Us
(1982)
व्यावसायिक रेटिंग
समीक्षकों से प्राप्त रेटिंग
स्त्रोत रेटिंग
Allmusic 2.5/5 stars2.5/5 stars2.5/5 stars2.5/5 stars2.5/5 stars [2]

रॉबर्ट वायाट ने १९८२ में रफ़ ट्रेड रिकॉर्ड्स पर जारी फिल्म के लिए एक मूल साउंडट्रैक बनाया। फिल्म में टॉकिंग हेड और पूर्व ऑडियंस फ्रंटमैन, हॉवर्ड वेरथ का संगीत भी शामिल है। ध्वनि का आलोचनात्मक स्वागत मिश्रित था। एल्बम डेटाबेस ऑल्यूज्यूज के टेड मिल्स ने ध्वनि को "मूडी" के रूप में वर्णित किया और "७० के दशक के अंत से" स्वाद-ध्वनि एनालॉग सिन्थ्स "से भरा बताया, लेकिन अंततः इसे 'वायट के स्वरों के प्रशंसकों को निराश करने वाला' कहा। इसे बाद में एक ज़्यादा संपादन के साथ (कोई भी स्पष्टीकरण दिए बिना १० मिनट से अधिक समय घटा दिया गया) एक जापानी सीडी के रूप में जारी किया गया था और बाद में सभी सीडी के पुनर्नियुक्ति इस मास्टर से क्लोन किए गए हैं।सन्दर्भ त्रुटि: उद्घाटन <ref> टैग खराब है या उसका नाम खराब है.



इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • अर्थ्लिंग्स, 2006
  • बिहाइंड द मास्क , 2006

नोट[संपादित करें]

  1. Porritt and Winner 1988, cited in Garner, Robert. Animals, Politics, and Morality. Manchester University Press, 2004, p. 80.
  2. Mills, Ted. द एनिमल्स फिल्म at Allmusic

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]