द एक्सपेंडेबल्स 3

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
द एक्सपेंडेबल्स 3
निर्देशक Patrick Hughes
निर्माता
  • Avi Lerner
  • Kevin King-Templeton
  • Danny Lerner
  • Les Weldon
  • John Thompson
पटकथा
कहानी Sylvester Stallone
आधारित Characters 
द्वारा: David Callaham
अभिनेता
संगीतकार Brian Tyler
छायाकार Peter Menzies, Jr.
संपादक
  • Sean Albertson
  • Paul Harb
वितरक Lionsgate
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • अगस्त 4, 2014 (2014-08-04) (London)
  • अगस्त 15, 2014 (2014-08-15) (United States)
समय सीमा 126 minutes[1]
देश United States[2]
भाषा English
लागत $90-100 million[3][4]
कुल कारोबार $214.7 million[5]

द एक्सपेंडेबल्स 3 एक 2014 की अमेरिकी एक्शन फिल्म है, जो पैट्रिक ह्यूज द्वारा निर्देशित और क्रेयटन रोथेनबर्गर, कैटरीन बेनेडिकट और सिल्वेस्टर स्टेलोन द्वारा लिखित है। यह द एक्सपेंडेबल्स फिल्म श्रृंखला में तीसरी किस्त है और द एक्सपेंडेबल्स (2010) और द एक्सपेंडेबल्स 2 (2012) की अगली कड़ी है। फिल्म एक सुविधाओं कलाकारों सिल्वेस्टर स्टेलोन, सहित सितारों के जेसन स्टेथम, एंटोनियो बैंडेरस, जेट ली, वेस्ले स्नाइप्स, डोल्फ लुंडग्रेन, केल्सी ग्रामर, रैंडी कौटर, टेरी टोलियां, केलन लुट्ज़, रोंडा रोउसे, ग्लेन पॉवेल, विक्टर ऑर्टिज़, मेल गिब्सन, हैरिसन फोर्ड और अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर

कहानी द एक्सपेंडेबल्स के रूप में जानी जाने वाली भाड़े के समूह का अनुसरण करती है क्योंकि वे क्रूर हथियार डीलर कॉनराड स्टोनबैंक्स के साथ संघर्ष में आते हैं, एक्सपेंडेबल्स के सह-संस्थापक, जो टीम को नष्ट करने के लिए दृढ़ हैं। फिल्म का प्रीमियर 4 अगस्त, 2014 [6] को लंदन में हुआ और 15 अगस्त 2014 को लायंसगेट द्वारा नाटकीय रूप से रिलीज़ किया गया। फ्रैंचाइज़ी की पहली दो फिल्मों के विपरीत, एक्सपेंडेबल्स 3 को आर रेटिंग के बजाय पीजी -13 रेटिंग प्राप्त हुई, जिसने फ्रैंचाइज़ी के कई प्रशंसकों को परेशान किया। फिल्म ने $90-100 मिलियन के बजट पर दुनिया भर में 214 मिलियन डॉलर की कमाई की, जो कि फ्रैंचाइज़ी की सबसे कम मुनाफे वाली फिल्म बन गई।

संक्षेप[संपादित करें]

बार्नी एक व्यक्तिगत लड़ाई के लिए नए रक्त के साथ अपनी टीम को आगे बढ़ाता है: कॉनराड स्टोनबैंक्स को बाहर निकालने के लिए, एक्सपेंडेबल्स के सह-संस्थापक और कुख्यात हथियार व्यापारी, जो बार्नी और उसके प्रत्येक एक साथी को मिटा देने पर नरक तुला है।

कास्ट[संपादित करें]

  • सिल्वेस्टर स्टेलोन बार्नी रॉस के रूप में एक्सपेंडेबल्स के नेता।
  • कॉनराड स्टोनबैंक्स के रूप में मेल गिब्सन एक निर्दयी हथियार डीलर जो पूर्व में दुष्ट होने से पहले एक्सपेंडेबल्स का सह-संस्थापक था।
  • जेसन स्टैथम ली क्रिसमस के रूप में टीम के चाकू विशेषज्ञ, हाथ से हाथ से लड़ने वाले और सेकेंड-इन-कमांड।
  • मैक्स ड्रमर के रूप में हैरिसन फोर्ड एक सीआईए क्षेत्र के संचालन अधिकारी और पायलट जो एक्सपेंडेबल्स का प्रबंधन करते हैं।
  • एंटोनियो बैंडारेस को गैल्गो के रूप में स्पैनिश सशस्त्र बलों में स्पैनिश सेना का एक पूर्व सदस्य, क्रोएशियाई युद्ध के दिग्गज, और एक विशेषज्ञ शार्पशूटर।
  • डॉक्टर डेथ के रूप में वेस्ले स्नेप्स एक पूर्व दवा, चाकू विशेषज्ञ और मूल व्यय में से एक।
  • गनर जेन्सेन के रूप में डॉल्फ लुंडग्रेन टीम के अस्थिर सदस्य।
  • टोल रोड के रूप में रैंडी कॉउचर टीम के विध्वंस विशेषज्ञ।
  • टेरी क्रू हेल हेलर के रूप में टीम के बैरल-हथियार विशेषज्ञ।
  • ट्रेंट "ट्रेंच" मौसर के रूप में अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर बार्नी के पूर्व साथी और फिर से दोस्त।
  • जेट ली यिन यांग के रूप में टीम के हाथ से निपटने वाले विशेषज्ञ, अब ट्रेंच के लिए काम कर रहे हैं।
  • बोनेपार्ट के रूप में केल्सी ग्रामर एक्सपेंडेबल्स के एक सेवानिवृत्त भाड़े और सहयोगी।
  • लूना के रूप में रोंडा राउजी बोनापार्ट द्वारा भर्ती एक एथलेटिक नाइट क्लब बाउंसर।
  • जॉन स्माइल के रूप में केलन लुट्ज़ एक पूर्व अमेरिकी मरीन, विशेषज्ञ मोटरसाइकिल सवार, एक्सपेंडेबल्स में भर्ती हुए।
  • थॉर्न के रूप में ग्लेन पॉवेल एक उच्च कुशल हैकर, पर्वतारोही और ड्रोन पायलट।
  • मंगल के रूप में विक्टर ऑर्टिज़ एक शार्पशूटर और घातक सैनिक, DARPA में काम करता था, जो ऊंचाइयों से डरता है।
  • गोरान वाटा के रूप में रॉबर्ट डेवी अल्बानियाई माफिया का मुखिया।
  • कैमिला के रूप में सराय गिवाटी
  • कॉनराड की पत्नी के रूप में नताली बर्न

उत्पादन[संपादित करें]

विकास और लेखन[संपादित करें]

मार्च 2012 में, कास्ट मेंबर रैंडी कॉउचर ने कहा कि द एक्सपेंडेबल्स की तीसरी किस्त एक्सपेंडेबल्स 2 की रिलीज के बाद 2012 के अंत में उत्पादन शुरू कर सकती है। अप्रैल 2012 में, स्टीवन सीगल ने कहा कि उन्हें एक तीसरी फिल्म में एक भूमिका की पेशकश की गई थी। अगस्त 2012 में, निर्माता एवी लर्नर ने पुष्टि की कि निकोलस केज को तत्कालीन संभावित अगली कड़ी के लिए साइन किया गया था। उन्होंने यह भी कहा कि निर्माताओं ने श्रृंखला के सितारों को वापस लाने का इरादा किया (मिकी राउरके ने अपनी भूमिका को पुनः प्राप्त करने का प्रयास किया) ने क्लिंट ईस्टवुड से एक भूमिका के बारे में संपर्क किया था और जेल से छूटने के बाद हैरिसन फोर्ड का पीछा करने और वेस्ली स्नेप्स से संपर्क करने की योजना बनाई थी। सिल्वेस्टर स्टेलोन ने कहा "हम विभिन्न अवधारणाओं के बारे में सोच रहे हैं - तीसरा सबसे कठिन है। दूसरी प्राकृतिक प्रगति है। तीसरा, जब हवा दुर्लभ हो जाती है। हम इसके बारे में महत्वाकांक्षी रूप से सोच रहे हैं, अब आपको दर्शकों को कुछ देना होगा जो वे बिल्कुल भी उम्मीद नहीं करते हैं, हो सकता है, एक अलग शैली में भी जा रहे हों।" इसके अलावा अगस्त में, चक नॉरिस ने कहा कि वह अगली कड़ी के लिए वापस नहीं आएंगे। 13 अगस्त 2012 को, जीन-क्लाउड वैन डेम ने संकेत दिया कि स्टेलोन उन्हें जीन विलैन के भाई क्लाउड विलेन के रूप में द एक्सपेंडेबल्स 3 में शामिल कर सकते हैं। 31 अक्टूबर 2012 को, यह पुष्टि की गई कि नु इमेज और मिलेनियम फिल्म्स द एक्सपेंडेबल्स 3 के लिए अंतर्राष्ट्रीय वितरण अधिकार पूर्व-विक्रय की प्रक्रिया में थे। 19 दिसंबर 2012 को, यह बताया गया कि जैकी चैन ने इस शर्त पर अगली कड़ी में शामिल होने के लिए सहमति व्यक्त की कि उनकी भूमिका एक छोटी भूमिका से अधिक होगी। शेड्यूलिंग विवादों के कारण चैन बाद में प्रोजेक्ट से बाहर हो गए।[7]

मार्च 2013 में, स्टेलोन ने पुष्टि की कि वह अगली कड़ी के लिए एक पटकथा लिख रहे हैं और उन्होंने नाटक के क्षणों के साथ फिल्म को अधिक हास्यपूर्ण बनाने का इरादा किया है। स्टैलोन ने यह भी कहा कि सीगल फिल्म में नहीं होंगे और वह 20 के दशक के मध्य में अधिक युवा कलाकारों को कास्ट करना चाहते थे। अप्रैल 2013 में, स्टेलोन ने घोषणा की कि पैट्रिक ह्यूज सीक्वल का निर्देशन करेंगे। मई 2013 में, चान, स्नेप्स, केज और मिली जोवोविच को फिल्म में शामिल होने के लिए उन्नत वार्ता में शामिल होने की घोषणा की गई थी। जून 2013 में, लायंसगेट ने घोषणा की कि फिल्म 15 अगस्त 2014 को रिलीज़ होगी। जुलाई 2013 में, यह बताया गया कि अभिनेता मेल गिब्सन फिल्म के खलनायक को चित्रित करेंगे और बाद में उसी महीने स्टैलोन ने गिब्सन के शामिल होने की पुष्टि की। इसके अलावा जुलाई में, अभिनेता केलन लुत्ज़ और पेशेवर सेनानियों विक्टर ओर्टिज़ और रोंडा राउज़ी को कलाकारों में जोड़ा गया था। यह पता चला था कि फिल्म में कई युवा और प्रौद्योगिकी उन्मुख एक्शन हीरो शामिल होंगे जो दिग्गज एक्सपेंडेबल्स से टकराते हैं। अगस्त 2013 में, यह पुष्टि की गई कि फोर्ड, एंटोनियो बंडारेस और ग्लेन पॉवेल कलाकारों में शामिल होंगे और ब्रूस विलिस मिस्टर चर्च के रूप में अपनी भूमिका को नहीं दोहराएंगे। विलिस की भागीदारी में कमी को उत्पादन स्रोतों के साथ पैसे पर असहमति के रूप में उद्धृत किया गया था, यह दर्शाता है कि बुल्गारिया में शूटिंग के चार दिनों के लिए विलिस को $ 3 मिलियन की पेशकश की गई थी, लेकिन $ 4 मिलियन चाहिए थे। 17 सितंबर 2013 को, केल्सी ग्रामर को फिल्म में शामिल होने के लिए बातचीत करने की घोषणा की गई थी।

फिल्मांकन[संपादित करें]

प्रिंसिपल फोटोग्राफी में 19 अगस्त, 2013 को शुरू हुआ बुल्गारिया और कम से नू Boyana फिल्म में स्टूडियो सोफिया और अक्टूबर 22. को समाप्त हो गया सितंबर 2013 में, टेरी क्रू ने एक साक्षात्कार में खुलासा किया कि जेसन स्टैथम उस समय सेट पर दुर्घटना में बच गए थे जब वह ट्रक चला रहे थे, जब वे ब्रेक में विफल होने के बाद ब्लैक सी में डूब गए थे। नवंबर 2013 में एक साक्षात्कार में, रैंडी कॉउचर ने पुष्टि की कि फिल्मांकन समाप्त हो गया था और चौथी एक्सपेंडेबल्स फिल्म के लिए चर्चा हो रही थी।

रिलीज़ एवं विपणन[संपादित करें]

2014 के कान्स फिल्म फेस्टिवल में द एक्सपेंडेबल्स 3 की कास्ट

19 दिसंबर 2013 को, फिल्म के बड़े कलाकारों को प्रदर्शित करने के इरादे से पहला टीज़र ट्रेलर जारी किया गया। 2014 सिनेमाकोन में, फिल्म का आधिकारिक पोस्टर पहली बार दिखाया गया था, हालांकि यह केवल पहले दिखाई गई सामग्री से थोड़ा भिन्न होता है, जिसमें काले रंग की बजाय एक सफेद पृष्ठभूमि होती है। प्रसिद्ध एक्शन अभिनेताओं के फिल्म कलाकारों की टुकड़ी पर एक बड़ा जोर लगाने की विपणन योजना को अप्रैल की शुरुआत में जारी रखा गया था, जब फिल्म के कलाकारों के 16 चरित्र पोस्टर जारी किए गए थे और अधिकतम प्रदर्शन के लिए चार वेबसाइटों को विभाजित किया गया था। एक दिन बाद, फिल्म के वास्तविक फुटेज के साथ पहला ट्रेलर प्रीमियर हुआ, फिर से फिल्म के विशाल कलाकारों को उजागर करते हुए, लायंसगेट द्वारा "रोल कॉल ट्रेलर" के रूप में संदर्भित किया गया। 2014 के कान्स फिल्म फेस्टिवल में, मिलेनियम फिल्म्स ने कार्लटन होटल में सिल्वेस्टर स्टेलोन, जेसन स्टैथम, अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर, मेल गिब्सन, हैरिसन फोर्ड, वेर्ली स्नेप्स, एंटोनियो बैंडारेस, डॉल्फ़ लुंडग्रेन, केल्सी ग्रामर, रैंडी कॉउचर के साथ फिल्म को बढ़ावा देने वाले एक विशेष कार्यक्रम की मेजबानी की।, केलन लुत्ज़, विक्टर ऑर्टिज़, ग्लेन पॉवेल और निर्देशक पैट्रिक ह्यूजेस भाग ले रहे हैं। यह कार्यक्रम पूरे दिन तक चला और कलाकारों को टैंकों में क्रोसेटेट ड्राइविंग करते दिखाया गया।

5 जून को, नए फुटेज के साथ एक नया टीवी प्रोमो जारी किया गया था। पिछले कलाकारों के रूप में ऑल-स्टार कास्ट को उजागर करने के बजाय, इस ट्रेलर ने कलाकारों के नए परिवर्धन पर ध्यान केंद्रित किया, प्रमुख रूप से लुत्ज़, रोंडा राउज़ी और ओर्टिज़ ने अपने युवा पात्रों को स्टेलोन और ग्रामर के अधिक अनुभवी लोगों के साथ विपरीत किया। उसी दिन, स्टैलोन ने अपने ट्विटर के माध्यम से पर्दे के पीछे का वीडियो भी जारी किया। 17 जून को एक लंबा सिनेमाई ट्रेलर रिलीज़ किया गया, जो पहली बार फिल्म की कहानी को दर्शाने के साथ-साथ गिब्सन को कॉनराड स्टोनबैंक्स के रूप में पहली बार दिखा। एक हफ्ते बाद 23 जून को, नए बैनर को जारी किया गया, जिसमें रॉबर्ट डेवी को छोड़कर सभी 17 कलाकारों को शामिल किया गया। 4 जून को, एक नया टीवी ट्रेलर जारी किया गया था, जिसमें नए फुटेज थे, हालांकि ज्यादातर फुटेज पहले से ही जारी थे। ट्रेलर के एक लंबे संस्करण को एक हफ्ते बाद जारी किया गया था और उसके एक दिन बाद, एक अन्य टीवी ट्रेलर, जिसे 2014 फीफा विश्व कप के साथ जोड़ा एवं जारी किया गया था। 2014 कॉमिककॉन में, पॉप कला शैली में 16 नए चरित्र पोस्टर जारी किए गए थे।

होम मीडिया[संपादित करें]

एक्सपेंडेबल्स 3 को 25 नवंबर 2014 को लायंसगेट होम एंटरटेनमेंट द्वारा डीवीडी और ब्लू-रे पर जारी किया गया था। ब्लू-रे कॉम्बो-पैक में नाटकीय संस्करण के साथ-साथ पर्दे के पीछे की विशेषताओं, ब्लोपर रील और डॉल्बी एटमोस मल्टी-चैनल ट्रैक के साथ फिल्म का विस्तारित संस्करण शामिल है। नियमित डीवीडी रिलीज में केवल नाटकीय कटौती शामिल है। [8]

यह भी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "THE EXPENDABLES 3 | British Board of Film Classification". Bbfc.co.uk. 2014-07-31. मूल से 2 अक्तूबर 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2014-07-31.
  2. "The Expendables 3 (2014)". British Film Institute. मूल से 25 अगस्त 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि January 17, 2019.
  3. Bruce Willis 'wanted $1m a day for Expendables 3' Archived 2 नवम्बर 2014 at the वेबैक मशीन..
  4. "The Expendables Franchise Box Office History - The Numbers". www.the-numbers.com. मूल से 24 अप्रैल 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 मार्च 2020.
  5. "The Expendables 3". Box Office Mojo. मूल से 15 अक्तूबर 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि October 14, 2014.
  6. "Ikon London Magazine World Premiere of Expendables 3". Ikon London Magazine. 5 August 2014. मूल से 12 मार्च 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 March 2018.
  7. moviemaniacsDE (13 August 2014). "Expendables 3 - full press conference Mel Gibson Sylvester Stallone Jason Statham". मूल से 25 अप्रैल 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 19 मार्च 2020 – वाया YouTube.
  8. [1] Archived 11 अगस्त 2018 at the वेबैक मशीन. The Expendables 3 Blu-ray Getting Unrated Cut

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]