द इक़्वालाइज़र (फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
द इक़्वालाइज़र
The Equalizer poster.jpg
फिल्म का पोस्टर
निर्देशक एंटोनी फुक़ुआ
निर्माता
पटकथा रिचर्ड वेंक
आधारित माइकल स्लोन एवं रिचर्ड लिंडहिम की "द इक़्वालाइज़र" पर आधारित
अभिनेता
संगीतकार हैरी ग्रेगसन-विलियम्स
छायाकार माउरो फिओर
स्टूडियो
वितरक कोलंबिया पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • सितम्बर 07, 2014 (TIFF)
  • सितम्बर 26, 2014 (संयुक्त राष्ट्र अमेरिका)
समय सीमा 132 मिनट [1]
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेजी
लागत $55 करोड़[2]
कुल कारोबार $192.3 million[2]

द इक़्वालाइज़र (अंग्रेजी; The Equalizer) वर्ष 2014 की अमेरिकी एक्शन नियो-नोइर अपराध थ्रिलर फ़िल्म है जिसका निर्देशन एंटोनी फुक़ुआ ने किया है और लेखन रिचर्ड वेंक ने किया है, जिन्होंने लगभग इसी समान नाम के टीवी धारावाहिक पर काम किया है। फ़िल्म में डेंज़ल वाॅशिंगटन, मार्टन सोकैस, श्लोए ग्रैस माॅरेत्ज़, डेविड हार्बर, बिल पुलमैन तथा मेलिसा लियो ने अभिनय किया है। प्रमुख फोटोग्राफी की शुरुआत जून 2013 को मैसाचुसेट्स के विभिन्न शहरों एवं इलाकों को लोकेशन के रूप में चुना गया। यह विलैज रोडशाॅ पिक्चर्स की पहली फ़िल्म है जिन्होंने वर्ष 2001 से सेविंग सिल्वरमैन कै बाद सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट के करारनामे के साथ सह-वित्तीय रूप से साझेदारी की है। फ़िल्म की वैश्विक प्रदर्शनी 2014 की टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म उत्सव को सितम्बर 7, 2014, में हुआ और फिर वर्ल्डवाईड सितम्बर 26 को जाकर रिलीज की गई। समीक्षकों ने फ़िल्म की मिश्रित पक्ष के बाद इसे सकारात्मक प्रतिक्रिया दी और फ़िल्म ने वैश्विक स्तर पर $192 करोड़ से अधिक की बाॅक्स ऑफिस का कारोबार किया। फ़िल्म की सिक्विल यानी दूसरे भाग बनाने की पुष्टि की है, जिसमें वाशिंगटन दुबारा से अपने रोल में दिखेंगे।

सारांश[संपादित करें]

राॅबर्ट मैक'काॅल (डेंजेल वाशिंगटन) एक सेवानिवृत्त ब्लैक ऑपरेशन ऑपरेटिव है जो अब बोस्टन के मैसाचुसेट्स नामक इलाके ही होम मार्ट हार्डवेयर स्टोर पर काम करता है, जहाँ के उसके सहकर्मियों में उसकी कईयों के साथ अच्छी दोस्ती हो जाती है, और नए प्रशिक्षु सुरक्षा गार्ड रैल्फी को योग्यता परीक्षा में पास कराने के लिए सहायता करता है। मैक'काॅल ने हाल में गुजरे अपनी मरहूम बीवी से वायदा किया था कि वह अपनी पुरानी जिंदगी छोड़ देगा। अनिद्रा की शिकायत की वजह से, मैक'काॅल अपना ज्यादातर वक्त चौबीसों घंटे खुले रहनेवाले कैफो में किताब पढ़ते हुए गुजारता, जहाँ उसकी दोस्ती एलिना (ग्रैस माॅरेत्ज़) नामक, रूसी माफिया की एक किशोर वेश्या से होती है, जहाँ वह राॅबर्ट से उसकी किताब, द ऑल्ड मैन एंड द सी के दार्शनिक व्याख्याओं को सुन खुश रहती। एक रात उसके अस्पताल में भर्ती होने की खबर मिलती है जब उसका दलाल, स्लावी (डेविड म्युनिर) उसकी बेरहमी से पिटाई कर देता है। मैक'काॅल उस रूसी सरगना मालिक के रेस्तराँ में दाखिल होता है और एलिना की आजादी के बदले में स्लैवी को $9,800 डाॅलर की कीमत देता है, लेकिन स्लैवी बड़ी बेहुदगी से इंकारते हुए, मैक'काॅल की मांग खारिज कर उसे बुढ़ा और नामर्द कहता है। अपने प्रस्ताव की नाकामी पर, मैक'काॅल उस कमरे को गौर करते, इसे 16 सेकेंडों में पूरा साफ करने का आकलन निकालता है। इसके फौरन बाद वह स्लावी और उसके चारों आदमियों को बेहद कुशलता से आमने-सामने की लड़ाई से निपटा देता है। और ज्यों ही उसे बेचैनी लगी, मैक'काॅल को महसूस हूआ 19 सेकेंड में अपना टास्क पूरा कर लिया है और तब मरते हुए स्लावी पर फटकारते हुए कहता कि अगर उसने पैसों से इंकार किया होता तो भी वह मारा जाता।

रशियन माफिया बाॅस व्लादमिर पुश्किन (व्लादमिर कुलिच) अने एक एन्फाॅर्सर टेडी रेनसेन (मार्टन सोकैस) को बोस्टन जाने और एक दोषी को मारने कहता है। इसी दौरान, राल्फ की बतौर होम मार्ट वाली सुरक्षा गार्ड की नौकरी की अर्जी निकाली जाती है जिस माँ की फैमिली रेस्तराँ में मदद करता था, उसे कुछ भ्रष्ट पुलिसवालों ने जबरन वसूली ना देने पर आग लगा दी। मैक'काॅल उन बेईमान पुलिसकर्मियों से मिलता है और उन दोनों की पिटाई करता है। फिर उन दोनों को जबरन वसूली किए गए पैसों को लौटाने को यह कहकर धमकाता है, ऐसा नहीं करने पर वह जनता में उनके काले कारनामों के विडियो प्रसारित कर देगा जिनमें उन्होंने रैल्फ की माँ से जबरन प्रोटेक्शन मनी की वसूली की। रैल्फी होम मार्ट को लौटता है, जहाँ टेस्ट पास करने बाद उसे स्टोर में सिक्युरिटी गार्ड का काम मिल जाता है।

टेडी को पता चल जाता है कि मैक'काॅल ही जिम्मेदार है, वह मैक'काॅल के इस हुनर को देख अचंभित हो जाता है। मैक'काॅल इसी तरह चालाकी से गुनाहगारों का पीछा करता और बहुत चौकस होकर काम को अंजाम देता रहा। मैक'काॅल अपने पुराने दोस्तों; जिनमें से एक शादीशुदा दंपति और सेवानिवृत्त सीआईए ऑपरेटिव सुसैन (मेलिसा लियो) और ब्रायन प्लुमेर (बिल पुलमैन) से मुलाकात के लिए वर्जिनिया जाता है, जोकि खुफिया तौर पर पुशकिन की गतिविधियों पता लगाने में वे मदद कर सकते हैं। यहां टेडी के असल नाम निकोलाई इचहेंको होने का खुलासा होता है, जोकि कभी एक्स-स्पेट्सनैज़ हुआ करता था और जिसकी एक गुप्त पुलिसकर्मियों की विंग है; सुसैन उसका वर्णन "सनकी के मुट्ठी में चाभी" जैसी बात कहती है। ब्रायन यह बात राॅबर्ट को बताता है उसके जनाजे की बढ़िया तैयारी की और उसका बोझ हटाया, वह यह बात राॅबर्ट को बताता है उसके जनाजे की बावजूद कोई हैरानी की बात नहीं, कि वह बच गया। मैक'काॅल के जाते ही, सुसैन यह बात ब्रायन को कहती है कि मैक'काॅल वाकई मदद की उम्मीद से नहीं, बल्कि इजाजत लेने को आया था।

मैक'काॅल तब फ्रैंक मास्टर (डेविड हार्बर) नामक भ्रष्ट पुलिस वाले जोकि पुश्किन के पैरोल पर काम करता है, उसे धर दबोचने के लिए, उसी के कार[3] में फंसा देता और कार की एक्जाॅहस्ट पाइप को बंदकर दम घोंटते हूए उसे सहयोग देने की जबरदस्ती करता है। फ्रैंक ढीला पड़ जाता है और मैक'काॅल उसकी मदद से पुशकिन के एकमात्र काले धंधों के स्थानीय ठिकानों पर छापामारी कर तबाह कर डालता है। मैक'काॅल इसके बाद निकोलाई से डिनर पर मिलता है, यह कसम देकर की कि वह पुश्किन के कारोबार को बर्बाद कर देगा। जब मैक'काॅल तस्करी के सामानों से भरे पुश्किन के जहाज को उड़ा डालता है, पुश्किन गुस्से में निकोलाई से मैक'काॅल को मार डालने का हुक्म देता है, यह कहकर कि जब तक सब निपट ना जाए, वह अपने घर माॅस्को नहीं जाने वाला।

निकोलाई एवं उसके आदमी होम मार्ट पहुँचते हैं और रैल्फी समेत मैक'काॅल के साथ काम करने वाले अन्य सहकर्मियों साथ बंधक बनाकर, उन्हें जान लेने की धमकियाँ देते हैं यदि मैक'काॅल ने खुद को हवाले नहीं किया तो। मैक'काॅल स्टोर में दाखिल होता है और इसके साथ ही बत्तियाँ बुझा दी जाती हैं, और रैल्फी को दूसरे बंधकों को महफूज जगह ले जाने को कहता है। मैक'काॅल उन्हें वहां स्टोर पर छुपाकर लगाए बूबी ट्रैप के जरीए एक के एक निकोलाई के गुंडों को मार डालता है। आखिर में मैक'काॅल और निकोलाई के ही कुछ एक आदमी बचते हैं, रैल्फी वापिस स्टोर आकर जख्मी मैक'काॅल को बाहर निकालता है, लेकिन इसमें उसे उसकी टांग में गोली लग जाती है। मैक'काॅल, ब्रेकर बाॅक्स जाकर रैल्फी को अगले 40 सेकेंड में बिजली चालू करने को कहता है, समय की सटीकता के लिए वह अपनी डीजीटल घड़ी भी देता है। मैक'काॅल एक माइक्रोवेव ओवन में ज्वलनशील प्रोपेन और ऑक्सीजन के छोटे कंटेनरों से अटा देता है। ज्यों ही बिजली वापिस आती है, इस भीषण धमाके से टेडी के आखिरी आदमियों को भी मार डालती है। आखिरकार, मैक'काॅल का टेडी से सामना होता है और वह उसे कीलें लगाने की नेल गन से मार देता है।

इसके बाद, मैक'काॅल माॅस्को को रवाना होता है और पुश्किन के घर उसे गुस्सलखानें में नहाते हुए मिलता है तथा वहीं पर बिजली तारों का जाल लगाकर उसकी जान ले लेता है। बाॅस्टोन लौटकर मैक'काॅल, अस्पताल में दुबारा एलिना से मिलता है, जिसके जख्म अब ठीक होने बाद, उसे कानूनी तौर पर नौकरी मिलने साथ उसे वही किताब पढ़ने को मिलती है। इस दुबारा मिले जीने के अवसर के लिए वह उसका शुक्रिया अदा करती है। मैक'काॅल इस प्रेरणा से अपने कौशल से लोगों की मदद जारी रखता है और एक ऑनलाइन इश्तहार को पोस्ट कर, "द इक़्वालाइज़र" नाम से अपनी दूसरी पहचान बताता। जल्द ही उसे किसी और की मदद की दरकार पहुँचती है तथा उसे जवाब देने को राजी होता है।

भूमिकाएँ[संपादित करें]

  • डेंज़ल वॉशिंगटन - राॅबर्ट "बाॅब" मैक'काॅल: एक भूतपुर्व सैनिक जो विलक्षण तरीकों से लड़ने, शिकार करने और मारने में माहिर है जोकि इसी तरह एलिना नामक किशोरी को रशियन माफिया से बचाते हुए पीड़ितों का मददगार बन जाता है।
  • मार्टन सोकैस - निकोलाई "टेड्डी रेनसेन" इचहेंको: पुश्किन का बेहद ताकतवर हिटमैन (सुपारी हत्यारा) जो अपना वास्तविक नाम छुपाकर खुद का अन्य नाम "टेड्डी रेनसेन" बताता है।
  • क्लोए ग्रैस माॅरेत्ज़ - एलिना/"टेरी": एक पुरानी हुकर (वेश्या), जिसके सर पर कभी रशियन माफिया की ताकत का हाथ है और मैक'काॅल ही उसे बचाता है।
  • मेलिसा लियो - सुजैन प्लुमेर: मैक'काॅल का दोस्त और भूतपुर्व सीआईए सहकर्मी।
  • बिल पुलमैन - ब्रायन प्लुमेर, मैक'काॅल का ही दोस्त जोकि सूजैन का पति है, जो कभी सीआईए में काम करता था।
  • जाॅनी स्काॅउर्टिस - राल्फ "रैल्फी", मैक'काॅल का ही दूसरा दोस्त जो बतौर नए सुरक्षागार्ड मैक'काॅल के वर्कप्लेस यहां काम करता है, उसके ही संरक्षण पर।
  • हैली बेनेट - मैंडी डेविड हार्बर: एक भ्रष्ट बाॅस्टन पुलिस डिटेक्टिव जो "फ्रैंक मास्टर" नाम के दोहरे रूप में पुशकिन को पैरोल दिलाता है।
  • व्लादमिर कुलिच - व्लादमिर पुश्किन: एक ताकतवर रईस रशियन क्राइमलाॅर्ड जो रशियन माफिया संभालने साथ, वेश्याओं की खरीद-फरोख्त करता है। वही अपने आदमियों को मैक'काॅल को मारने और अपनी हूकर, एलिना, को वापिस लिवाने भेजता है जिसका वह हिंसक शोषण करता है।
  • डेविड म्युनिर - स्लावी
  • एलेक्स व्याडाॅव - टेवी
  • जेम्स विल्काॅक्स - पेडेर्सन
  • माइक ओ'डिया - रेमैर
  • एनास्टेशिया माॅउसिस - जेनी
  • राॅबर्ट व्हाॅलबर्ग - डिटेक्टिव हैरिस
  • डैन बिल्ज़ेरियन - तीसरा# टेड्डी

निर्माण[संपादित करें]

विकास[संपादित करें]

जून 2010 में, यह घोषणा हुई कि बड़े पर्दे पर रिलीज होने वाली "द इक़्वालाइज़र" में अभिनेता रसैल क्रो नजर आएँगे जिसका निर्देशन पाॅल हैगिस ने किया है, साथ ही क्रो फ़िल्म के मुख्य पात्र राॅबर्ट मैक'काॅल की भूमिका करेंगे।[4][5] फिर दिसम्बर 2011 में, यह रिपोर्ट आई कि अभिनेता डेंजल वॉशिंगटन इसके फ़िल्मी संस्करण की शीर्षक भूमिका करेंगे, जिसका वित्तीय साझेदारी सोनी पिक्चर्स एंटरटेनमेंट तथा एस्केप आर्टिस्ट करेगी।[4][6] निर्देशक एंटोनी फुक़ुआ ने मार्च 21, 2013 की बाॅर्ड मिटिंग पर निर्दशन की इच्छा रखी, जिससे अभिनेता वाशिंगटन साथ सफल जोड़ी के रूप में साल 2001 की ऑस्कर विजयी फ़िल्म द ट्रेनिंग डे बनाई थी।[7] मई 10, 2013 में अभिनेत्री क्लोए ग्रैस माॅरेत्ज़ को सह-भूमिका के लिए मुनादी दी गई। [8] फिर मई 31, 2013 पर, मेलिसा लियो को फ़िल्म में कास्ट किया गया। लियो 2012 की फ़िल्म द फ्लाइट में वाॅशिंगटन साथ काम कर चुकी थी और निर्देशक फुक़ुआ के साथ ओलिम्पस हेज फाॅलेन (2013) में अभिनय किया। [8] वहीं मार्टन सोकैस मई 17 में, खलनायक की भूमिका के लिए कास्ट किया गया।[9]

फ़िल्मांकन[संपादित करें]

फ़िल्मांकन की शुरुआत जून 2013 से चुने गए लोकेशन सेलिस्बरी, हैमिल्टन, चेलेसा, हैवेरहिल और बोस्टन के मैसाचुसेट्स में हुई।[10]

संगीत[संपादित करें]

दिनांक जून 21, 2013 में, हैरी ग्रेगसन-विलियम्स को फ़िल्म संगीत निर्देशन के लिए नियुक्त किया गया।[11] वहीं वैरेसे सैराबैन्डे ने फ़िल्म "द इक़्वालाइज़र" के लिए, सितम्बर 23, 2014 एक संगीतमय एलबम जारी किया।[12] अगस्त 25, 2014 को, फ़िल्म संगीत "गट्स ओवर फियर" के प्रिव्यु, जिसे रैपेर गायक एमिनेम और गायिका सीया ने आवाज दी, उसे बतौर निर्माता एमिले हायनी ने, फ़िल्म के प्रिमियर पर ट्रेलर पर सुनाया गया।[13] फिर यही संगीत को फ़िल्म के अंतिम क्लोजिंग क्रेडिट दृश्यों के दौरान रखा गया।

प्रदर्शन[संपादित करें]

फ़िल्म की पहली ऑफिशियली इमेज दिसम्बर 6, 2013 को जारी की गई। सोनी पिक्चर्स की योजना थी कि फ़िल्म अप्रैल 11, 2014 को जारी की जाए, लेकिन बाद में इसे सितम्बर 26, 2014 तक की तारीख बढ़ा दी गई।[14][15] फ़िल्म का पहला ऑफिशियल पोस्टर अप्रैल 16, 2014 को जारी किया गया।[16] अप्रैल 22 को, अमेरिकी समाचार मिडिया टुडे ने फ़िल्म से जुड़ी तस्वीरें प्रकाशित की।[17] मई 24 को, फ़िल्म की ट्रेलर जारी की गई। [18] फिर जून 12 में, फ़िल्म की अन्य आधिकारिक ट्रेलर को रिलीज किया गया।[19] जुलाई 16 को, फ़िल्म का आईमैक्स पोस्टर रिलीज किया गया।[20]

सिनेमाघरों में प्रदर्शन[संपादित करें]

फ़िल्म का प्रिमियर सितम्बर 7, 2014 में टोरंटो अंतरराष्ट्रीय फ़िल्म फेस्टिवल 2014 को दिखाया गया। [22] सोनी ने वैश्विक स्तर पर सितम्बर 26, 2014 को आईमैक्स थियटरों में फ़िल्म रिलीज कराई। [23]

प्रतिक्रिया[संपादित करें]

बाॅक्स-ऑफिस[संपादित करें]

फ़िल्म "द इक़्वालाइज़र" ने उत्तरी अमेरिका में $101.5 करोड़ डाॅलर तथा अन्य प्रदेशिक क्षेत्र में हुई $90.8 करोड़ को मिलाकर कुल $192.3 करोड़ डाॅलर की वर्ल्डवाईड कारोबार किया है, जबकि फ़िल्म का बजट $55 करोड़ के आसपास था।[2]

उत्तरी अमेरिका[संपादित करें]

फ़िल्म की प्रदर्शनी सितम्बर 26, 2014 को, संयुक्त राष्ट्र के 3,236 सिनेमाघरों में जारी किया गया और अपनी पहली ओपनिंग नाईट में $12.6 करोड़ डाॅलर बटोरा जहाँ पिछली गुरुवार रात के चुने हुए 2,693 स्क्रीनों पर $1.45 करोड़ जितनी कमाई हुई थी। अगले ही दूसरे दिन फ़िल्म का व्यवसाय $13.5 करोड़ और तीसरे दिन $8.1 करोड़ रहा।[21][22] ओपनिंग के तौर पर वाॅशिंगटन की यह तीसरी बड़ी फ़िल्म थी, जिसने पिछली फ़िल्म अमेरिकन गैंगस्टर ($15.8 करोड़) और सेफ हाउस ($13.6 करोड़) की कमाई को पीछे छोड़ दिया।[23] फिर इस ओपनिंग सप्ताहांत में फ़िल्म ने $35,000,000 करोड़ ($10,816 डाॅलर प्रति थियेटर) की कुल कमाई की तथा बाॅक्स ऑफिस के पहले पायदान पर रही। फ़िल्म ने लगभग सितम्बर में रिलीज फ़िल्मों की सभी बाॅक्स-ऑफिस की साप्ताहिक रिकॉर्ड तोड़ कमाई की, जिनमें से बड़ी आर-रेटिंग (वयस्क सामाग्री) की सबसे श्रेष्ठ रही जैकऐस: नंबर टू ($29 करोड़) के रिकाॅर्ड को पीछे कर दिया, जोकि सितम्बर की बड़ी आईमैक्स ओपनर थी, वहीं निर्देशक एंटोनी की श्रेष्ठ फ़िल्म ओलिम्पस हेज फाॅलेन ($30 करोड़) की साप्ताहिक कमाई से भी आगे रही, यह वाॅशिंगटन की तीसरी बड़ी घरेलू ओपनिंग थी उनकी पूर्वकथित अमेरिकन गैंगस्टर ($43.6 करोड़) तथा सेफ हाउस ($40.2 करोड़) के बाद से और अब यह सितम्बर में रिलीज अब तक की सबसे बड़ी फ़िल्म के तौर पर शुमार हो चुकी है। [24][25][26] इसने करीबन 352 आईमैक्स थियटरों से $3.3 करोड़ की कमाई की है।[27] फ़िल्म में 52% पुरुष एवं 65% 30 से ज्यादा उम्र के लोगों ने अभिनय किया है।[28]

अन्य प्रादेशिक देशों में[संपादित करें]

फ़िल्म "द इक़्वालाइज़र" ने ओवरसीज के ६५ विभिन्न प्रदेशों के ४,५०० स्क्रीन पर अपनी ओपनिंग में लगभग $१७.८ करोड़ तथा १३७ आईमैक्स थियटरों से कुल $१.४ करोड़ की धनराशि की कमाई हुई।[29] फ़िल्म ने तकरीबन सितम्बर को रिलीज होने वाली ओपनिंग फ़िल्मों का रिकॉर्ड तोड़ा है जिनमें विभिन्न प्रादेशिक देशों जैसे युनाइटेड किंगडम, नीदरलैंड, इज्रायल एवं मिश्र प्रदेश आते हैं।[30] टाॅप ओपनिंग में युनाइटेड किंगडम में ($२.९ करोड़), रूस ($२.७ करोड़), मैक्सिको ($१.४ करोड़), ब्राजील ($१.३ करोड़) संयुक्त अरब अमीरात ($८७५,०००) और मलेशिया ($६५०,०००) आदि शामिल हैं। वहीं विलैज रोडशो मार्केट में अंदाजन $२.४ करोड़ से अधिक कमाई की जिनमें टाॅप ओपनिंग वाले देशों जैसे ऑस्ट्रेलिया ($१.९ करोड़), न्यूज़ीलैंड ($१८०,०००) तथा सिंगापुर ($३००,०००) आदि शामिल हैं। [31][32]

समीक्षा[संपादित करें]

सिक्विल[संपादित करें]

फरवरी 24, 2014 को, यानी फ़िल्म के रिलीज होने के सात माह पहले ही, निर्माता सोनी पिक्चर्स एवं एस्केप आर्टिस्ट इसकी आगामी कड़ी की योजना बना चुके थे, साथ ही रिचर्ड वेंक ने पटकथा लिखना शुरू कर दिया था। [33][34][35] वहीं अक्टूबर 2014 के पूर्व, फुक़ुआ ने साक्षात्कार में कहा फिल्म की सिक्विल बनने की संभावना वह सिर्फ दर्शकों और अभिनेता वाॅशिंगटन की मांग पर छोड़ते है यदि वो ऐसा चाहते हो तो। उनके मुताबिक यह काफी दिलचस्प कैरैक्टेर है और अगर आगामी संस्करण बनाना ही हो, तो उसे व्यापक अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बनवाएं।[36]

फिर अप्रैल 22, 2015 को, फ़िल्म के सिक्विल बनने की पुष्ट सूचना जारी की गई, साथ ही वाॅशिंगटन भी दुबारा भूमिका में नजर आने की बात हुईं।[37] जून 11, 2015 को, सोनी पिक्चर्स ने सितम्बर 29, 2017 तक "द इक़्वालाइज़र 2" की रिलीज करने की तिथि तय की है, हालाँकि फुक़ुआ ने निर्देशन में वापसी लेने की हामी फिलहाल नहीं भरी है। [38]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "THE EQUALIZER (15)". British Board of Film Classification. September 3, 2014. अभिगमन तिथि September 3, 2014.
  2. "The Equalizer (2014) - Box Office Mojo". September 26, 2014. अभिगमन तिथि January 13, 2014.
  3. A black Jaugar XJ6 sedan - perhaps as a nod to the original TV series as that is the type and color of car The Equalizer drove in the first 2 seasons.
  4. Schaefer, Sandy (October 25, 2012). "Denzel Washington’s ‘Equalizer’ Secures Start Date; Lining Up Directors". Screen Rant.
  5. "Russell Crowe Looking To Bring Back The Equalizer". The Film Stage. June 15, 2010. अभिगमन तिथि June 15, 2010.
  6. "Sony sets 'Equalizer' redo with Denzel Washington". Variety. December 13, 2011. अभिगमन तिथि December 13, 2011.
  7. Fleming, Mike. "Antoine Fuqua Eyes 'Training Day' Re-Team With Denzel Washington In 'The Equalizer'". Deadline.com. अभिगमन तिथि March 21, 2013.
  8. Fleming, Mike. "Melissa Leo Joining Denzel Washington In 'The Equalizer'". Deadline.com. अभिगमन तिथि June 1, 2013.
  9. "Marton Csokas to Play the Villain in The Equalizer". Comingsoon.net. अभिगमन तिथि 18 May 2013.
  10. "Filming Locations". IMDB. अभिगमन तिथि 15 June 2015.
  11. "Harry Gregson-Williams to Score 'The Equalizer'". filmmusicreporter.com. June 21, 2013. अभिगमन तिथि September 27, 2014.
  12. "Varese Sarabande to Release Harry Gregson-Williams' 'The Equalizer' Score". filmmusicreporter.com. July 31, 2014. अभिगमन तिथि September 27, 2014.
  13. "Hear Eminem and Sia's Triumphant New Duet 'Guts Over Fear'". Rolling stone. अभिगमन तिथि June 26, 2014.
  14. Schaefer, Sandy (July 28, 2013). "'The Equalizer' With Denzel Washington Gets Its Release Date Pushed Back". Screenrant. अभिगमन तिथि March 28, 2014.
  15. Billington, Alex. "First Look: Denzel Washington from Antoine Fuqua's 'The Equalizer'". First Showing. अभिगमन तिथि December 6, 2013.
  16. McDaniel, Matt (April 16, 2014). "'The Equalizer' Poster: Denzel Washington Is on His Way". Yahoo!. अभिगमन तिथि April 17, 2014.
  17. Alexander, Bryan (April 22, 2014). "Denzel Washington evens the score as 'The Equalizer'". USA Today. अभिगमन तिथि April 26, 2014.
  18. "Watch The First Trailer For Denzel Washington As 'The Equalizer'". Indiewire. May 24, 2014.
  19. Fleischer, Adam (June 12, 2014). "Check Out Eminem's New Song In 'The Equalizer' Trailer". MTV. अभिगमन तिथि June 13, 2014.
  20. Anderton, Ethan (July 16, 2014). "Denzel Washington Has a Nice Gun on 'The Equalizer' IMAX Poster". firstshowing.net. अभिगमन तिथि July 17, 2014.
  21. Anita Busch (September 26, 2014). "Box Office Late Nights: 'The Equalizer' $1.45M On Way To Nice Weekend For Sony". Deadline.com. अभिगमन तिथि September 28, 2014.
  22. Saperstein, Pat (September 27, 2014). "Box Office: Denzel Washington's 'The Equalizer' Scores With $36 Million Debut". variety.com. अभिगमन तिथि September 27, 2014.
  23. Scott Mendelson (September 27, 2014). "Box Office: Denzel Washington's 'The Equalizer' Nabs $12.6M Friday". Forbes. अभिगमन तिथि September 28, 2014.
  24. Scott Mendelson (September 28, 2014). "Box Office: Denzel Washington's 'The Equalizer' Opens To $35M Weekend". Variety. अभिगमन तिथि September 28, 2014.
  25. "TOP OPENING WEEKENDS BY MONTH". Box Office Mojo. अभिगमन तिथि September 28, 2014.
  26. Scott Bowles (September 27, 2014). "Sunday Box Office: 'The Equalizer' Nabs September Records; 'Maze Runner,' 'Boxtrolls' Take Youth Vote". Deadline.com. अभिगमन तिथि September 28, 2014.
  27. Brent Lang (September 28, 2014). "Box Office: 'The Equalizer' Debuts to Smashing $35 Million". Variety. अभिगमन तिथि September 28, 2014.
  28. Pamela McClintock (September 28, 2014). "Box Office: Denzel Washington's 'The Equalizer' Scores $35 Million Debut". The Hollywood Reporter. अभिगमन तिथि September 28, 2014.
  29. Pamela McClintock (September 29, 2014). "International Box Office: 'Maze Runner' Beats 'Equalizer'; 'Lucy' Nears $400M Globally". The Hollywood Reporter. अभिगमन तिथि September 29, 2014.
  30. Scott Mendelson (September 28, 2014). "Box Office: Denzel Washington's 'The Equalizer' Opens To $35M Weekend". Forbes. अभिगमन तिथि September 29, 2014.
  31. Nancy Tartagloine (September 28, 2014). "Int'l Box Office Update: 'The Equalizer' Clocks $17.8M In Debut; 'Maze Runner' Races To $91M Cume; More". Deadline.com. अभिगमन तिथि September 29, 2014.
  32. Brent Lang (September 28, 2014). "'The Maze Runner' Tops Foreign Box Office for Second Week". Variety. अभिगमन तिथि September 29, 2014.
  33. Sneider, Jeff (February 24, 2014). "Sequel to Denzel Washington Thriller 'Equalizer' Moves Forward as Sony Brings Back Writer Richard Wenk". thewrap.com. अभिगमन तिथि February 25, 2014.
  34. Chitwood, Adam (24 February 2014). "Sony Developing THE EQUALIZER 2 Following Positive Test Scores; Denzel Washington Expected to Return". Collider.
  35. "'The Equalizer 2′ Moving Forward After Positive Test Screenings; Denzel Washington Expected To Return". Flicks and Bits. 24 February 2014.
  36. Lang, Brent (1 October 2014). "'Equalizer' Director Antoine Fuqua: 'I Don't Believe I Should Filter the Violence'". Variety. अभिगमन तिथि 5 October 2014.
  37. "'Equalizer' Getting Sequel". Variety. 22 April 2015. अभिगमन तिथि 23 April 2015.
  38. "THE EQUALIZER 2 Release Date Set for September 29, 2017". Collider. 11 June 2015.