द अपसाइड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
द अपसाइड
चित्र:The Upside.png
Theatrical release poster
निर्देशक Neil Burger
निर्माता
पटकथा Jon Hartmere
आधारित The Intouchables 
द्वारा: Olivier Nakache
Eric Toledano
अभिनेता
संगीतकार Rob Simonsen
छायाकार Stuart Dryburgh
संपादक Naomi Geraghty
स्टूडियो Escape Artists
वितरक
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • सितम्बर 8, 2017 (2017-09-08) (TIFF)
  • जनवरी 11, 2019 (2019-01-11) (United States)
समय सीमा 126 minutes[1]
देश United States
भाषा English
लागत $37.5 million[2]
कुल कारोबार $122.2 million[2]

द अपसाइड (2017) अमेरिकी कॉमेडी-ड्रामा फिल्म है, जो नील बर्गर द्वारा निर्देशित और जॉन हार्टमेरे द्वारा लिखित है। यह फ्रेंच 2011 की फिल्म द इनटचेबल्स की रीमेक है, जो खुद फिलिप पॉज़ो डी बोर्गो के जीवन से प्रेरित थी। फिल्म एक लकवाग्रस्त अरबपति ( ब्रायन क्रानस्टोन) की कहानी है, जो हाल ही में एक कारावकाश-प्राप्त (पैरोल) अपराधी (केविन हार्ट) के साथ एक अप्रत्याशित दोस्ती करता है, जिसे वह अपनी देखभाल करने के लिए रखता है। फिल्म में निकोल किडमैन, गोलशिफे फ़रहानी, और जुलियाना मार्गुलीज़ भी मौजूद हैं। यह द इनटचेबल्स की भारतीय फिल्म ओपीरी और अर्जेंटीनी फिल्म इनसेपेरेबल्स (2016) के बाद तीसरी रीमेक है । [3]

जुलाई 2011 में पहली बार एक अंग्रेजी भाषा की रीमेक की घोषणा की गई थी। कई अभिनेताओं को फ़िल्म में लेने की अफवाहें थी, जिसमें क्रिस रॉक, इदरीस एल्बा, कॉलिन फ़र्थ और जेसिका चस्टेन आदि शामिल थे। पॉल फ़िग और साइमन कर्टिस सहित विभिन्न निर्देशकों को निर्देशन के लिए विचारित किया गया था। अक्टूबर 2014 में हार्ट ने आधिकारिक तौर हस्ताक्षर किए। मार्च 2016 में क्रैन्सटन और अगस्त में बर्गर बतौर निर्देशक फ़िल्म से जुड़े। जनवरी 2017 में फिलाडेल्फिया में फिल्मांकन शुरू हुआ।

फिल्म का प्रीमियर 2017 के टोरंटो अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में हुआ। [4] मूल रूप से फिल्म को मार्च 2018 में द वाइंस्टीन कंपनी द्वारा वितरित किया जाना था, किंतु हार्वे वीनस्टीन के ऊपर यौन शोषण के आरोपों के बाद बेच दिया गया। अंततः इसे STX एंटरटेनमेंट और लालटेन एंटरटेनमेंट (TWC के उत्तराधिकारी) द्वारा खरीदा गया, जिसने फिर इसे 11 जनवरी, 2019 को सं.रा.अमेरिका में रिलीज़ किया, जो कि लालटेन की पहली रिलीज़ थी। अपसाइड ने दुनिया भर में $122 मिलियन से अधिक की कमाई की और आलोचकों से मिश्रित समीक्षा प्राप्त की, जिन्होंने हार्ट और क्रैंस्टन की केमिस्ट्री और प्रदर्शन की प्रशंसा की, लेकिन कथानक के "अरुचिकर व घिसापिटा" होने की आलोचना की। [5]

कथानक[संपादित करें]

फेरारी में न्यूयॉर्क शहर में तेजी से जाते हुए, डेल स्कॉट (केविन हार्ट) और फिलिप लाकसे (ब्रायन क्रैंस्टन) को पुलिस द्वारा रोक लिया जाता है। डेल अधिकारियों को आश्वस्त करता है कि वह फिलिप को आपातकालीन कक्ष में ले जा रहा है; फि़लिप घबराते हुए डेल का इस नाटक में साथ देता है, और दोनों अस्पताल पहुंच जाते हैं।

छह महीने पहले, हाल ही में कारावकाश-प्राप्त (पैरोल) डेल को आदेश दिया गया है कि यह साबित करने के लिए कि वह नौकरी खोज रहा है, वह हस्ताक्षर प्राप्त करे। वह विभिन्न कार्यस्थलों का दौरा करता है, जिसमें एक धनी पर लकवाग्रस्त फिलिप का पेंटहाउस घर भी शामिल है। फिलिप, अपने सहायक यवोन पेंडलटन (निकोल किडमैन) के साथ, अपने "जीवन सहायक" देखभालकर्ता की नौकरी के लिए उम्मीदवारों का साक्षात्कार कर रहे हैं। डेल घर में जबरदस्ती घुस जाता है और अपने पैरोल अधिकारी के लिए एक हस्ताक्षर की मांग करता है। प्रेरित, फिलिप उसे नौकरी ही प्रदान कर देता है, लेकिन डेल मना कर देता है।

डेल एक जीर्ण अपार्टमेंट में रह रही अपनी पूर्व पत्नी लैट्रिस (अजा नाओमी किंग) और बेटे एंथनी (जेहि डी'अल्लो विंस्टन) से मिलने जाता है, लेकिन वे डेल को अपने जीवन से दोबारा जुड़ने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाते हैं। वह एंथनी को फिलिप की लाइब्रेरी से चुराई गई किताब देता है।

अपने जीवन को सही राह पर लाने के लिए बेताब, डेल फिलिप के "जीवन सहायक" देखभालकर्ता की अच्छी-खासी नौकरी को स्वीकार करता है, जिसके लिए यवोन तीन गलती नियम स्थापित करती है। फिलिप की चिकित्सक मैगी (गोलशिफे फ़रहानी) से मार्गदर्शन के बावजूद, डेल को उसकी नई ज़िम्मेदारियों कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है, और फिलिप के कैथेटर को बदलने में गलती करने पर, यवोन से "स्ट्राइक वन" मिल जाता है। डेल को पता चला कि उसने जो किताब चुराई थी, वह फिलिप की दिवंगत पत्नी का फिलिप को एक उपहार था। डेल अपनी नई नौकरी के बारे में लैट्रिस को सूचित करता है और उसे अपनी पहली तनख्वाह देता है; वह किताब के लिए पूछता है, लेकिन वह उसे अपना गंदा काम खुद करने के लिए कहती है। यवोन डेल को फिलिप के घर वापस बुलाती है और उसकी अनुपस्थिति को "स्ट्राइक थ्री " घोषित करती है, लेकिन फिलिप ने डेल को बचा लिया।

फिलिप के सहायता नहीं करने के सख्त आदेश के बावजूद, डेल उसे घुटन में पाकर उसे सांस लेने में मदद करता है। डेल फिलिप को शहर में ले जाता है, जहां वे फिलिप के न्यूरोजेनिक दर्द को कम करने के लिए भाँग पीते हैं । फिलिप से पता चलता है कि उनकी पत्नी जेनी (जेनेविएज एंगेल्सन) की कैंसर से मृत्यु हो गई थी और उनके साथ एक पैराग्लाइडिंग दुर्घटना हुई थी, जिसने उन्हें विकलांग बना दिया था। वे डेल के व्यापारिक विचारों पर चर्चा करते हैं। डेल फिलिप के लिए देखभाल करने के लिए खुद में कुछ सुधार करता है, यहां तक कि फिलिप के व्हीलचेयर को भी संशोधित करता है, और ओपेरा और आधुनिक कला से परिचित होता है; वह खुद की पेंटिंग बनाता है, जिसे फिलिप पेंटहाउस में प्रदर्शित करता है।

डेल को संदेह है कि यवोन के दिल में फिलिप के लिए भावनाएं हैं, लेकिन वह उसे विश्वास दिलाती है कि फिलिप लिली फोली (जुलियाना मार्गुलीज) नामक महिला के साथ एक पत्र-संबंध में है; वे कभी भी मिले या बोले नहीं, केवल पत्रों के माध्यम से बातचीत करते हैं। डेल के प्रोत्साहन के साथ, फिलिप लिली को एक वॉइस-मेल भेज देता है।

एंथनी को बाहर ले जा रहे डेल के साथ फिलिप भी जाता है। जब डेल एंथोनी से पुस्तक वापस करने के लिए पूछता है, तो एंथोनी अपने पिता से निराश हो, किताब वापस कर दी और चला गया। डेल और फिलिप एक जन्मदिन की पार्टी के लिए घर लौटते हैं, जो यवोन ने फिलिप की इच्छाओं के खिलाफ आयोजित की थी। वह और डेल बहस करते हैं, जिसके चलते फिलिप के कैथार्सिस की चीज़ों को डेल टोड़ देता है। पार्टी में फिलिप लोगों से मिलता है, और डेल यवोन को भी नृत्य करने के लिए तैयार कर लेता है। कार्टर (टेट डोनोवन), एक पड़ोसी जिससे फिलिप नफरत करता है, डेल के आपराधिक रिकॉर्ड के बारे में उससे संपर्क करता है, लेकिन फिलिप उसे अनदेखा करता है। लिली फिलिप को बुलाती है, और वे रात में साथ खाने के लिए सहमत होते हैं।

रेस्तरां में, फिलिप डेल को उसकी पेंटिंग के लिए $ 50,000 देता है ताकी वह अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सके। लिली आती है, और डेल फिलिप को उसके साथ अकेला छोड़ देता है। लिली अभिभूत हो जाती है, और स्वीकार करती है कि यह वैसी स्थिति नहीं है जो वह उम्मीद कर रही थी। दुखी, फिलिप घर लौटता है, जहाँ वह क्रोधित हो जाता है और डेल को नौकरी से निकाल देता है।

समय गुज़रा; डेल लैट्रिस और एंथोनी के लिए एक नया घर खरीदता है, और मोटर-चालित व्हीलचेयर के निर्माण का व्यवसाय शुरू करता है। मैगी ने डेल को फिलिप की मदद करने के लिए कहा, जो कई देखभालकर्ताओं को मना कर चुका है और संवाद करने से इंकार कर रहा है, जिसके कारण युवोन को भी जाना पड़ा। डेल अवसादग्रस्त फिलिप से मिलने जाता है और उसे एक ड्राइव के लिए ले जाता है, जिसकी वजह से पुलिस के साथ भी मुठभेड़ होती है। वे अस्पताल से भाग जाते हैं और अपनी दोस्ती को सुधारते हैं। डेल ने फिलिप के लिए फिर से पैराग्लाइडिंग करने की व्यवस्था की है, जिसमें उसे खुद भी शामिल होना पड़ता है। डेल फिर फिलिप को यवोन से मिलाने के लिए लाता है, उन दोनों को अकेला छोड़ देता है और लैट्रिस और एंथोनी के पास लौट जाता है।

पात्र[संपादित करें]

  • डेल स्कॉट के रूप में केविन हार्ट
  • फिलिप लैकेस के रूप में ब्रायन क्रैंस्टन
  • यवोन पेंडलटन, फिलिप के पीए के रूप में निकोल किडमैन
  • मैगी, फिलिप की पीटी के रूप में गोल्शिफते फ़रहानी
  • लैट्रिस, डेल की पूर्व पत्नी के रूप में अजा नाओमी किंग
  • कार्टर, फिलिप के पड़ोसी के रूप में टेट डोनोवन
  • एंथोनी, डेल के बेटे के रूप में जाहि डी'ल्लो विंस्टन
  • जेनी, फिलिप की दिवंगत पत्नी के रूप में जेनेवी एंजेल्सन
  • चार्लोट, फिलिप के कुक के रूप में सुज़ेन सावॉय
  • लिली, फिलिप की पत्र-प्रेमिका के रूप में जुलियाना मार्गुलिस
  • "Toronto International Film Festival". tiff.net. अभिगमन तिथि September 6, 2017.
  • "The Upside (2019)". Box Office Mojo. अभिगमन तिथि May 3, 2019.
  • Meunier, Emilie (September 6, 2017). "Remake américain d'Intouchables : Eric Toledano et Olivier Nakache ont vu les premières images... et ils ont été étonnés ! (VIDÉO)". Télé-Loisirs.fr (फ़्रेंच में). Yahoo. अभिगमन तिथि January 4, 2019.
  • "Toronto Film Festival 2017 Unveils Strong Slate". Deadline Hollywood. अभिगमन तिथि July 25, 2017.
  • Dirk Libbey (January 11, 2017). "The Upside Reviews Are In, Here's What Critics Are Saying". CinemaBlend. अभिगमन तिथि January 12, 2019.