दोरादास

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

दोरादास भारतीय राज्य राजस्थान के झुन्झुनू जिले का एक छोटा सा गांव है।राजस्थान के झुन्झुनू जिले में बिशनपुरा पंचायत का एक छोटा सा गांव हैहै। जो जिला मुख्यालय से करीब 15 किमी. दूर स्थित है। इस गांव में घरों की संख्या लगभग 500 के आस पास है। गांव में ब्राह्मण, हरिजन,राजपूत,जाट जातियां निवास करती हैं।

इस गांव के बारे में एक किवदंती है कि दौरा और उतरा नामक दो भाईयों ने दोरादास और उतरासर गांव बसाए थे। जो पोस्ट बिंजुसर में पड़ता है। यह गांव गांव में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र एवं

राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय स्थित है। बूंटिनाथ बाबा धाम, गोगामेड़ी और बालाजी मन्दिर भी गांव में धार्मिक केंद्र हैं। गांव में अनेक किराना जनरल स्टोर भी हैं। गांव से शहर आवागमन हेतु टैक्सी, बस और प्राइवेट गाडियां शिक्षा के क्षेत्र में गांव ने अनेक प्रतिमान स्थापित किए है। गांव का गोविंदम (शर्मा) परिवार, जिले के शिक्षा जगत में अपनी विशेष पहचान रखता है, इस परिवार के लगभग 15 सदस्य राजकीय सेवा में उच्च पदों पर सेवानिवृत/कार्यरत हैं। झुंझुनूं शहर में आईआईटी और नीट तैयारी हेतु ख्यातिप्राप्त संस्थान आकाश एकेडमी, इस परिवार के ही सदस्य विकास शर्मा द्वारा संचालित किया जा रहा है। गांव के दिनेश कुमार, राजस्थान विश्वविद्यालय में भौतिक शास्त्र के सहायक आचार्य हैं, जिनके शोध पत्र विदेशों में भी प्रकाशित होते रहते हैं। गांव की बहू पूनम दोरादास, झुंझुनूं कृषि उपज मंडी की चेयरमैन रह चुकी हैं, जिनके पति लोकेश कुमार द्वारा गांव में ही गायत्री गुरुकुल शिक्षण संस्थान संचालित किया जा रहा है। गांव के अनेक युवा फौज, पुलिस, शिक्षा व चिकित्सा विभाग में सेवारत हैं।

भौगोलिक स्थिति[संपादित करें]

यह गाँव उत्तरसर, बिंजुसर, देवीपुरा, मिश्ररपुरा गांवो के पास में पड़ता है। यह झुंझुनू से लगभग 16 किमी दूर है।

जनसांख्यिकी[संपादित करें]

भारत की वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार गांव में घरों की कुल संख्या 336 है जिनकी कुल आबादी 1849 है।[1] गांव की आबादी में ब्राह्मण पंडित, हरिजन, राजपूत, जाट आदि जाति के लोग रहते है। गाँव की साक्षरता दर 71.59 प्रतिशत है जो राजस्थान की औसत साक्षरता से अच्छी है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Doradas Village Population - Jhunjhunun - Jhunjhunun, Rajasthan". www.census2011.co.in. अभिगमन तिथि 2023-04-30.