देश द्वारा इंटरनेट अभिवेचन और निगरानी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

देश द्वारा इंटरनेट अभिवेचन और निगरानी (देश द्वारा इंटरनेट सेंसरशिप और निगरानी) की यह सूची इंटरनेट सेंसरशिप और निगरानी के प्रकार और स्तरों के बारे में जानकारी प्रदान करती है जो दुनिया भर के देशों में हो रही है।

देश द्वारा इंटरनेट सेंसरशिप और निगरानी (2018) [1] [2] [3] [4] [5]

██ Pervasive ██ Substantial

██ Selective ██ Little or none

वर्गीकरण[संपादित करें]

देश में इंटरनेट अभिवेचन (सेंसरशिप) और निगरानी के बारे में विस्तृत जानकारी फ़्रीडम हाउस की नेट रिपोर्ट्स पर, फ्रीनेट इनिशिएटिव द्वारा, रिपोर्टर्स विदाउट बॉर्डर्स द्वारा और अमेरिकी स्टेट ब्यूरो ऑफ डेमोक्रेसी से ह्यूमन राइट्स प्रैक्टिसेज पर देश रिपोर्ट में फ्रीडम में प्रदान की जाती है, मानव अधिकार और श्रम। इनमें से कई संगठनों द्वारा निर्मित रेटिंग को संक्षेप में और साथ ही देश के लेख द्वारा अभिवेचन (सेंसरशिप) में प्रस्तुत किया गया है।

फ़्रीडम ऑन द नेट रिपोर्ट (नेट पर स्वतंत्रता रिपोर्ट)[संपादित करें]

नेट पर स्वतंत्रता रिपोर्ट दुनिया भर के देशों के लिए इंटरनेट स्वतंत्रता की स्थिति के बारे में विश्लेषणात्मक रिपोर्ट और संख्यात्मक रेटिंग प्रदान करती है।[६] सर्वेक्षण में शामिल देशों ने भौगोलिक विविधता और आर्थिक विकास के स्तर के साथ-साथ राजनीतिक और मीडिया स्वतंत्रता के विभिन्न स्तरों के साथ एक नमूने का प्रतिनिधित्व किया। सर्वेक्षण प्रत्येक देश के इंटरनेट और डिजिटल मीडिया की स्वतंत्रता के स्तर को मापने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रश्नों के साथ-साथ सूचनाओं, विशेष रूप से मोबाइल फोन और पाठ संदेश सेवाओं को प्रसारित करने के अन्य डिजिटल साधनों की पहुँच और खुलेपन को मापने के लिए करते हैं।

परिणाम तीन क्षेत्रों के लिए प्रस्तुत किए गए हैं:


  • उपयोग में बाधाएँ: उपयोग करने के लिए ढाँचागत और आर्थिक बाधाएँ; विशिष्ट अनुप्रयोगों या प्रौद्योगिकियों को अवरुद्ध करने के लिए सरकारी प्रयास; इंटरनेट और मोबाइल फोन एक्सेस प्रदाताओं पर कानूनी और स्वामित्व नियंत्रण।


  • सामग्री पर सीमाएँ: वेबसाइटों को फ़िल्टर करना और अवरुद्ध करना; अभिवेचन (सेंसरशिप) और स्व-अभिवेचन (स्व-सेंसरशिप) के अन्य रूप; सामग्री का हेरफेर; ऑनलाइन समाचार मीडिया की विविधता; और सामाजिक और राजनीतिक सक्रियता के लिए डिजिटल मीडिया का उपयोग।


  • उपयोगकर्ता अधिकारों का उल्लंघन: ऑनलाइन गतिविधि पर कानूनी सुरक्षा और प्रतिबंध; निगरानी और गोपनीयता पर सीमा और कानूनी गतिविधि।


तीनों क्षेत्रों के परिणामों को एक देश के लिए कुल स्कोर (सबसे अच्छे के लिए 0 और 100 सबसे खराब), (0 से 30) मुक्त, (31 से 60) "आंशिक रूप से मुक्त", (61 से 100)"मुक्त नहीं"।

2009 में शुरू होने वाले फ़्रीडम हाउस ने रिपोर्ट के नौ संस्करणों का निर्माण किया है। 2010 में कोई रिपोर्ट नहीं थी।

  1. "Freedom on the Net 2018" (PDF). Freedom House. November 2018. अभिगमन तिथि 19 January 2021.
  2. OpenNet Initiative "Summarized global Internet filtering data spreadsheet", 29 October 2012 and "Country Profiles", the OpenNet Initiative is a collaborative partnership of the Citizen Lab at the Munk School of Global Affairs, University of Toronto; the Berkman Center for Internet & Society at Harvard University; and the SecDev Group, Ottawa
  3. "Internet Enemies" Archived 2014-03-12 at the Wayback Machine, Enemies of the Internet 2014: Entities at the heart of censorship and surveillance, Reporters Without Borders (Paris), 11 March 2014. Retrieved 24 June 2014.
  4. Internet Enemies Archived 2012-03-23 at the Wayback Machine, Reporters Without Borders (Paris), 12 March 2012
  5. Due to legal concerns the OpenNet Initiative does not check for filtering of child pornography and because their classifications focus on technical filtering, they do not include other types of censorship.