रेखांश

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(देशान्तर रेखाएं से अनुप्रेषित)
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

अक्षांश

विषुवत वृत्त से उत्तर या दक्षिण दिशा में स्थित किसी स्थान की कोणीय दूरी को अक्षांश कहते हैं यह कौण पृथ्वी के केंद्र पर बनता है । इसे भूमध्य रेखा के दोनों और अंशों में मापा जाता है.

भूमध्य रेखा जीरो डिग्री अक्षांश पर स्थित रेखा होती है विषुवत वृत्त की उत्तरी एवं दक्षिणी दिशा में 1 डिग्री के अंतराल से खींचे जाने पर नंबर 90 अक्षांश वृत्त होते हैं यानी कि किसी भी स्थान का अक्षांश 90 डिग्री से अधिक नहीं हो सकता विषुवत वृत्त के उत्तरी भाग को उत्तरी गोलार्ध और दक्षिणी भाग को दक्षिणी गोलार्ध कहा जाता है ।

World map longlat.svg
पृथ्वी का नक्शा
रेखांश (λ)
रेखांश की रेखाएं इस प्रक्षेप में वक्रीय प्रतीत होती हैं, परंतु ध्रुववृत्तों की आधी होती हैं।
अक्षांश (φ)
अक्षांश की रेखाएं इस प्रक्षेप में क्षैतिज एवं सीधी प्रतीत होती हैं, परंतु वे भिन्न अर्धव्यासों सहित वृत्तीय होती हैं। एक अक्षांश पर दी गईं सभी स्थान एकसाथ जुड़कर अक्षांश का वृत्त बनाते हैं।
भूमध्य रेखा पृथ्वी को उत्तरी गोलार्ध और दक्षिणी गोलार्ध में बांटती है, और इसका अक्षांश शून्य अंश यानि 0° होता है। World map with equator.svg
इस संदूक को: देखें  संवाद  संपादन

रेखांश (IPA: /ˡlɒndʒɪˌtjuːd/), जिसे यूनानी अक्षर लैम्बडा (λ) से दर्शित किया जाता है, पूर्व से पश्चिम पर्यन्त भूगोलीय निर्देशांक हैं, जिन्हें अधिकतर मानचित्रकला एवं भूमंडलीय नौवहन में प्रयोग किया जाता है। रेखांश की एक रेखा एक ध्रुववृत्तीय रेखा होती है, जो ध्रुववृत्त का आधा होती है।


इतिहास[संपादित करें]

Longitude Vespucci.png

टिप्पणी[संपादित करें]

देखें[संपादित करें]

बाहरी कडि़यां[संपादित करें]