देयाल (उपन्यास)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

देयाल (बांग्ला: দেয়াল, अर्थ: दीवार) बांग्लादेशी लेखक हुमायून अहमद का एक उपन्यास है जो बांग्लादेश मुक्ति के बाद के राजनीतिक और सामाजिक संदर्भ पर आधारित है। यह उनके द्वारा लिखा गया नवीनतम उपन्यास है जो उनकी मृत्यु के १ साल बाद पुस्तक के रूप में प्रकाशित हुआ था। पुस्तक के रूप में प्रकाशित होने से पहले ही उपन्यास पर विवाद छिड़ गया और इसे अदालत में ले जाया गया। उच्च न्यायालय के सुझाव पर, लेखक ने उपन्यास के पहले प्रकाशित संस्करण को बदल दिया। इस उपन्यास में, लेखक ने अपनी भाषा और कल्पनात्मक तरीके से मुक्ति के बाद के बांग्लादेश के मुख्य राजनीतिक पात्रों और घटनाओं को चित्रित किया है।

पृष्ठभूमि[संपादित करें]

2011 के मध्य में, अहमद ने किताब लिखना शुरू किया और पहले पांच अध्यायों को लिखने के बाद, इन हिस्सों को अन्यदिन पत्रिका में प्रकाशित किया गया। लंबी अवधि के बाद, जब वह संयुक्त राज्य अमेरिका में कैंसर के इलाज में थे, उन्होंने फिर से उपन्यास लिखना शुरू कर दिया, लेकिन काम के आखिरी हिस्से को पूरा करने से पहले उनकी मृत्यु हो गई। यह उपन्यास मुक्ति युद्ध के बाद की घटनाओं के बाद कई प्रसिद्ध ऐतिहासिक साहित्यकारों के अनुसार लिखा गया था, जिनमें एंथोनी मैस्करेंहास द्वारा बांग्लादेश: ए लिगेसी ऑफ ब्लड भी शामिल है।

चरित्रों[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Remembering Humayun Ahmed on his 7th death anniversary". Daily Sun (अंग्रेज़ी में). मूल से 16 अगस्त 2019 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2019-08-16.